Create
Notifications

Cricket Records: बल्लेबाजी के 3 रिकॉर्ड जो विराट कोहली 2020 में तोड़ सकते हैं

भारतीय कप्तान और महान बल्लेबाज विराट कोहली
भारतीय कप्तान और महान बल्लेबाज विराट कोहली
Prashant Singh Ranjan
visit

विराट कोहली क्रिकेट इतिहास के महानतम बल्लेबाजो में से एक हैं। कोहली ने अपने शानदार खेल से पहले भी क्रिकेट जगत में अपना लोहा मनवाया है। 31 साल के इस भारतीय कप्तान का क्रिकेट के तीनों प्रारूपों में 50 से ज्यादा का बल्लेबाजी औसत है।

यह भी पढ़ें: पिछले साल अनसोल्ड रहे 5 भारतीय खिलाड़ी जो इस नीलामी में बिक सकते हैं

भारतीय कप्तान विराट कोहली अभी जिस तरह की फॉर्म में चल रहे है, इससे यह अंदाजा लगाया जा सकता है कि वह आने वाले साल 2020 में क्रिकेट के कई और नए कीर्तिमान स्थापित करेंगे। कप्तान कोहली महान क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर के भी कई रिकॉर्ड तोड़ने के बिल्कुल नजदीक हैं और आने वाले साल में इन रिकॉर्ड्स को ध्वस्त कर सकते हैं।

ऐसे में आइए जानते है क्रिकेट के उन 3 रिकार्ड्स के बारे में जिन्हें कप्तान कोहली वर्ष 2020 में तोड़ सकते है:

3.सबसे तेज 12,000 वनडे रन

कप्तान कोहली अभी तक 239 एकदिवसीय मैचों में 11609 रन बना चुके हैं।
कप्तान कोहली अभी तक 239 एकदिवसीय मैचों में 11609 रन बना चुके हैं।

क्रिकेट इतिहास के महानतम बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर के नाम एकदिवसीय मैचों में सबसे तेज 12000 रन बनाने का रिकॉर्ड है। मास्टर ब्लास्टर ने इस मुकाम को हासिल करने के लिए 300 पारियां खेली थी। उन्होंने साल 2003 में सेंचुरियन में पाकिस्तान टीम के खिलाफ विश्व कप के एक मुकाबले में यह मुकाम हासिल किया था।

भारतीय कप्तान विराट कोहली अभी तक 239 एकदिवसीय मैचों में 11609 रन बना चुके हैं। वह इस मुकाम को छूने से 391 रन दूर हैं। ऐसे में अगले साल वह सचिन का यह रिकॉर्ड आसानी से तोड़ सकते हैं।

2.सबसे तेज 8000 टेस्ट रन

कप्तान विराट कोहली टेस्ट क्रिकेट में अब तक 141 पारियों में 7202 रन बना चुके है।
कप्तान विराट कोहली टेस्ट क्रिकेट में अब तक 141 पारियों में 7202 रन बना चुके है।

महान श्रीलंकाई बल्लेबाज कुमार संगकारा ने टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज 8000 रन बनाने का रिकॉर्ड कायम किया है। उन्होंने इस रिकॉर्ड को बनाने के लिए टेस्ट क्रिकेट की 152 पारियां खेली थी। वहीं दूसरी तरफ भारतीय कप्तान कोहली टेस्ट क्रिकेट में अब तक 141 पारियों में 7202 रन बना चुके है। उनको इस रिकॉर्ड को तोड़ने के लिए 11 पारियों में 798 रनों की जरूरत है। अगर कोहली फॉर्म में रहते हैं तो यह कार्य भी मुश्किल नहीं होगा।

यह भी पढ़ें: Cricket Records: 5 बल्लेबाज जिन्होंने भारत के लिए इस दशक में वनडे में सबसे ज्यादा रन बनाए है

1. घरेलू मैदान पर वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा शतक

सचिन तेंदुलकर के पास घरेलू मैदान पर सबसे ज्यादा शतक बनाने का रिकॉर्ड है।
सचिन तेंदुलकर के पास घरेलू मैदान पर सबसे ज्यादा शतक बनाने का रिकॉर्ड है।

सचिन तेंदुलकर के नाम घरेलू मैदान पर सबसे अधिक वनडे शतक बनाने का रिकॉर्ड है। मास्टर ब्लास्टर ने भारत में एकदिवसीय मैचों की 160 पारियां खेली है, जिसमे उन्होंने 20 वनडे शतक बनाए हैं। यह घरेलू मैदान पर किसी भी खिलाड़ी द्वारा सबसे ज्यादा एकदिवसीय शतक का रिकॉर्ड है। कप्तान कोहली ने भारत में अब तक 89 वनडे पारियां खेली हैं, जिसमे वह पहले ही 19 शतक बना चुके हैं, और तेंदुलकर के रिकॉर्ड को तोड़ने से सिर्फ दो शतक दूर हैं।

भारत को अगले कुछ महीनों में ऑस्ट्रेलिया के तीन मैचों की घरेलू एकदिवसीय श्रृंखला और उसके बाद दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ भी इतने ही मैचों की घरेलू सीरीज खेलनी है। ऐसे में यह उम्मीद की जा रही है कि कोहली अगले साल के पहले ही कुछ महीनों में सचिन का यह रिकॉर्ड भी तोड़ सकते हैं।

Edited by Naveen Sharma

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...
Article image

Go to article
App download animated image Get the free App now