Create
Notifications

वनडे क्रिकेट में सबसे तेज 100 विकेट वाले 3 गेंदबाज

मिचेल स्टार्क का नाम भी लिस्ट में शामिल है
मिचेल स्टार्क का नाम भी लिस्ट में शामिल है
reaction-emoji
Naveen Sharma

वनडे क्रिकेट में गेंदबाजी करते हुए खिलाड़ी का लक्ष्य कम रन देने के साथ विकेट झटकते हुए टीम को जीत दिलाना होता है। टेस्ट क्रिकेट के बाद आए वनडे क्रिकेट ने दर्शकों के दिलों में भी तेजी से जगह बनाई। हालांकि टेस्ट क्रिकेट से वनडे क्रिकेट अलग होता है और बेहद कम समय में ही गेंदबाज को अपनी रणनीति मैदान पर निष्पादित करनी होती है। अलग-अलग समय पर टीमों ने वनडे क्रिकेट में अपना परचम लहराया है। कई नए देशों की टीमों और उनके खिलाड़ियों ने भी वनडे क्रिकेट में तेजी से सीखते हुए अपने प्रदर्शन का लोहा मनवाया है।

दर्शकों के दिलों में भी वनडे क्रिकेट के प्रति उतना ही सम्मान और उत्साह रहता है जितना किसी अन्य प्रारूप में होता है। वनडे क्रिकेट में विश्व कप और चैम्पियंस ट्रॉफी को सबसे बड़े टूर्नामेंट माने जाते हैं और इनमें गेंदबाजों की अग्नि परीक्षा होती है। बल्लेबाजों ने टी20 क्रिकेट आने के बाद वनडे क्रिकेट में भी तेजी दिखाई है मगर गेंदबाजों के लिए काम मुश्किल हुआ है। हालांकि बेहतरीन लाइन और गति के साथ वनडे क्रिकेट में कई गेंदबाजों ने अपना अलग नाम बनाते हुए बल्लेबाजों के लिए मुश्किलें भी पैदा की हैं। ऐसे ही तीन गेंदबाजों का जिक्र इस आर्टिकल में किया गया है जिन्होंने वनडे क्रिकेट में सबसे तेज 100 विकेट लेने का रिकॉर्ड अपने नाम किया।

वनडे क्रिकेट में सबसे तेज 100 विकेट वाले 3 गेंदबाज

सक़लैन मुश्ताक

सक़लैन मुश्ताक धाकड़ गेंदबाज हुआ करते थे
सक़लैन मुश्ताक धाकड़ गेंदबाज हुआ करते थे

पाकिस्तान के इस स्पिनर ने श्रीलंका के खिलाफ ग्वालियर में 1997 में अपना 100वां विकेट पूरा किया था। मुश्ताक ने 53 मैचों में 100 वनडे विकेट पूरे किये थे। वनडे क्रिकेट में डेब्यू करने के डेढ़ साल बाद ही सक़लैन मुश्ताक ने यह कीर्तिमान अपने नाम कर लिया था। सक़लैन मुश्ताक ने अपने 169 वनडे मुकाबलों में 288 विकेट हासिल किये। सक़लैन मुश्ताक के पास विविधताएं होती थी। उनकी गेंदबाजी में दूसरा होता था जो सबसे घातक होता था और बल्लेबाजों को यह गेंद समझ नहीं आती थी। सक़लैन मुश्ताक विश्व क्रिकेट के श्रेष्ठ ऑफ़ स्पिनरों में से एक माने जाते थे।

मिचेल स्टार्क

मिचेल स्टार्क दूसरा स्थान बनाने में सफल रहे हैं
मिचेल स्टार्क दूसरा स्थान बनाने में सफल रहे हैं

ऑस्ट्रेलिया के इस तेज गेंदबाज का नाम भी सबसे तेज 100 वनडे विकेट लेने वाले गेंदबाजों में शामिल है। मिचेल स्टार्क ने 2016 में कोलम्बो में श्रीलंका के खिलाफ अपना 100वां वनडे विकेट पूरा किया था। मिचेल स्टार्क ने यह कारनामा 52 वनडे मैच खेलने के बाद किया था। मिचेल स्टार्क का एक अलग ही नाम है।

राशिद खान

राशिद खान लिस्ट में टॉप पर ha
राशिद खान लिस्ट में टॉप पर हैं

अफगानिस्तान क्रिकेट टीम का नाम वर्ल्ड क्रिकेट में ज्यादा बड़ा नहीं है लेकिन राशिद खान ने अपना बड़ा नाम बनाया है। राशिद खान ने वनडे क्रिकेट में सबसे तेज 100 विकेट पूरे किये हैं। राशिद खान ने इस मुकाम तक पहुँचने के लिए सिर्फ 44 ही मैच खेले जो एक हैरान करने वाली बात है। उन्होंने वेस्टइंडीज के खिलाफ हरारे में 2018 में अपना सौवां विकेट हासिल किया था।

Edited by Naveen Sharma
reaction-emoji

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...