Create

3 गेंदबाज जिन्होंने 2021 में अभी तक सबसे ज्यादा टेस्ट विकेट लिए हैं 

हसन अली और रविचंद्रन अश्विन
हसन अली और रविचंद्रन अश्विन

इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच खेले जा रहे लॉर्ड्स टेस्ट के साथ ही एक बार फिर से अंतरराष्ट्रीय स्तर पर टेस्ट क्रिकेट की शुरुआत हो चुकी है और यह खबर क्रिकेट के असली प्रारूप के चाहने वालों के लिए बहुत ही अच्छी है। यह साल टेस्ट क्रिकेट के लिहाज से काफी सही साबित हुआ है और आने वाले समय में इस साल में कई दिलचस्प टेस्ट सीरीज देखने को मिलेंगी। हालांकि इनमें से सबसे प्रमुख मैच इसी महीने 18 जून को विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल के रूप में खेला जाएगा और उसके बाद सभी की नजरें भारत और इंग्लैंड के बीच होने वाली टेस्ट सीरीज पर होंगी।

यह भी पढ़ें : 3 भारतीय बल्लेबाज जो WTC Final में शतक बना सकते हैं

यह साल अभी पूरी तरह से खत्म नहीं हुआ है लेकिन जितने भी मैच हुए हैं, उनमें गेंदबाजों ने अच्छा प्रदर्शन करके अपने आप को साबित किया है। टेस्ट प्रारूप ही अभी तक एक ऐसा प्रारूप है जहां गेंदबाजों के लिए काफी कुछ है वरना अन्य प्रारूपों में तो बल्लेबाजों का ही दबदबा देखने को मिलता है। इस साल अभी तक कुल 22 टेस्ट मैच खेले गए हैं और इस दौरान हमें गेंदबाजों के द्वारा जबरदस्त गेंदबाजी प्रदर्शन देखने को मिले हैं। इस आर्टिकल में हम उन 3 गेंदबाजों का जिक्र करने जा रहा है जिन्होंने 2021 में अभी तक सर्वाधिक टेस्ट विकेट चटकाए हैं।

नोट: इस आर्टिकल में हमने 1 जनवरी 2021 से लेकर 31 मई 2021 तक के आंकड़ों को ही शामिल किया है।

3 गेंदबाज जिन्होंने 2021 में अभी तक सबसे ज्यादा टेस्ट विकेट लिए हैं

#3 अक्षर पटेल (27 विकेट)

अक्षर पटेल
अक्षर पटेल

बाएं हाथ के स्पिन गेंदबाज अक्षर पटेल ने इसी साल भारत के लिए टेस्ट डेब्यू किया था। उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ हुई चार टेस्ट मैचों की सीरीज के दूसरे मैच में अपने टेस्ट करियर की शुरुआत की थी और उस सीरीज में उन्होंने अपने जबरदस्त प्रदर्शन से भारत को रविंद्र जडेजा की कमी नहीं खलने दी। अक्षर पटेल ने अपनी शानदार लाइन और लेंथ के दम पर इंग्लैंड के बल्लेबाजों को खूब परेशान किया और महज तीन मैचों की 6 पारियों में 27 विकेट हासिल किए। अक्षर पटेल का सीरीज के एक मैच के सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 11 विकेट लेकर 70 रन देना रहा।

#2 जैक लीच (28 विकेट)

जैक लीच
जैक लीच

इंग्लैंड के स्पिन गेंदबाज जैक लीच के द्वारा इस साल अभी तक टेस्ट प्रारूप में बेहतरीन प्रदर्शन देखने को मिला है। पिछले साल श्रीलंका और भारत के खिलाफ टेस्ट सीरीज खेली हैं, जहां उन्होंने बहुत ही समझदारी के साथ गेंदबाजी करते हुए विकेट चटकाए। लीच ने स्पिन की मददगार विकेटों पर काफी फायदा उठाया और भारतीय बल्लेबाजों को भी परेशान किया था। हालाँकि ऋषभ पंत ने उन्हें टारगेट कर बड़े शॉट लगाए थे लेकिन उन्होंने इसका असर अन्य मैचों में अपने प्रदर्शन पर नहीं पड़ने दिया। लीच ने इस साल अभी 6 मैचों की 11 पारियों में 28 विकेट हासिल किये।

#1 रविचंद्रन अश्विन (34 विकेट)

रविचंद्रन अश्विन
रविचंद्रन अश्विन

भारत के दिग्गज ऑफ स्पिनर इस साल अभी तक के सबसे बेहतरीन गेंदबाज साबित हुए हैं। अश्विन ने इंग्लैंड के खिलाफ घरेलू टेस्ट सीरीज में इंग्लैंड के बल्लेबाजों को अपनी फिरकी में उलझाए रखा और पूरी सीरीज में भारत के लिए सफलता दिलाते रहे। अश्विन ने भारत के लिए इस साल अभी तक 5 मैच खेले हैं और इस दौरान उन्होंने 34 विकेट हासिल किये हैं। अश्विन का अभी तक एक मैच में सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी प्रदर्शन 9 विकेट लेकर 207 रन देना है।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar
Be the first one to comment