Create

3 मौजूदा फील्डर जिन्होंने टेस्ट में सबसे ज्यादा कैच पकड़े हैं

रॉस टेलर
रॉस टेलर
Naveen Sharma

टेस्ट क्रिकेट में बल्लेबाज टिककर बल्लेबाजी करने की कोशिश करते हैं और फील्डिंग वाली टीम उन बल्लेबाजों के लिए नजदीकी फील्ड सजाकर आउट करने का प्रयास करती है। सबसे अहम भूमिका फील्डर की हो जाती है। फील्डर को नजदीकी कैच और हाफ चांस को पकड़कर अपनी टीम के लिए बेहतरीन कार्य करना होता है। टेस्ट क्रिकेट की फील्डिंग अन्य प्रारूप से अलग होती है और लगातार स्लिप और सिली पॉइंट जैसे क्षेत्रों में चौकन्ना होकर खड़ा होना एक बड़ी चुनौती रहती है। इस चुनौती का सामना करने में सक्षम खिलाड़ी ही वहां फील्डिंग करते हैं।

समय समय पर विश्व क्रिकेट ने दिग्गज फील्डर देखे हैं। इसमें हर टीम के खिलाड़ी आते हैं और अपनी फील्डिंग से दिल जीतने का काम करते हैं। है टीम में एक या दो फील्डर ऐसे होते हैं जिनकी चर्चा भी हर तरफ होती ही है। कई टीमों के खिलाड़ी स्लिप और अन्य नजदीकी क्षेत्रों के धाकड़ फील्डर होते हैं। मौजूदा समय में टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा कैच पकड़ने वाले फील्डरों के बारे में यहाँ बताया गया है।

टेस्ट में सबसे ज्यादा कैच लेने वाले मौजूदा फील्डर

स्टीव स्मिथ

स्टीव स्मिथ
स्टीव स्मिथ

ऑस्ट्रेलिया के लिए खेलते हुए स्टीव स्मिथ को स्लिप क्षेत्र में फील्डिंग करते हुए टेस्ट क्रिकेट में ज्यादा देखा जाता है। उनके कैच पकड़ने की क्षमता के कारण ही वह उस स्थान पर रहते हैं। स्मिथ ने 75 टेस्ट मैचों की 142 पारियों में अब तक कुल 119 कैच लपके हैं। इस सूची में उनका तीसरा स्थान है।

जो रूट

जो रूट
जो रूट

इंग्लैंड के इस दिग्गज का नाम भी इस लिस्ट में शामिल है। जो रूट ने अब तक कुल 97 मैचों की 183 पारियों में फील्डिंग करते हुए 124 खिलाड़ियों को कैच कर पवेलियन की राह दिखाई है। जो रूट के पास कैचिंग की शानदार क्षमता है, यही कारण है कि वह इस लिस्ट में शामिल हैं। एक पारी में सर्वाधिक 4 कैच उन्होंने लपके हैं।

रॉस टेलर

रॉस टेलर
रॉस टेलर

रॉस टेलर मौजूदा दौर के वह खिलाड़ी हैं जिन्होंने टेस्ट और वनडे दोनों में सबसे ज्यादा कैच लपके हैं। टेलर ने टेस्ट क्रिकेट के 104 मैचों की 195 पारियों में 150 कैच पकडे हैं जो सबसे ज्यादा है। पारी में तीन सर्वाधिक कैच उन्होंने पकड़े हैं। पाकिस्तान के खिलाफ चल रहे टेस्ट मैच के आंकड़े भी इसमें ही शामिल किये गए हैं। देखना होगा कि टेलर का यह सफर कितना आगे जाता है।

Edited by Naveen Sharma

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...