Create
Notifications

AUS v IND - ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे में भारत की 3 सबसे बड़ी साझेदारियां 

वीवीएस लक्ष्मण और युवराज सिंह 
वीवीएस लक्ष्मण और युवराज सिंह 
Prashant Kumar
visit

क्रिकेट का कोई भी फॉर्मेट हो, सभी फॉर्मेट में बल्लेबाजी में अच्छा प्रदर्शन करने के लिए बल्लेबाजों के बीच साझेदारियों का होना अत्यंत आवश्यक है। जब तक टीम के बल्लेबाज अच्छी साझेदारी नहीं करेंगे तब तक टीम बड़ा स्कोर नहीं बना पायेगी। टेस्ट और वनडे प्रारूप में कोई भी बल्लेबाज अकेले मैच नहीं जिता सकता, जबतक उसे दूसरे बल्लेबाजों का साथ ना मिले। वनडे प्रारूप में आज कल 300 रन का साधारण सा बन गया है लेकिन इस स्कोर तक भी पहुँचने के लिए टीम के बल्लेबाजों के बीच अच्छी साझेदारियां होंगी तभी संभव होगा।

भारत (Indian Cricket Team) के लिए वनडे प्रारूप में कई दिग्गज बल्लेबाजों ने खेला है। सचिन तेंदुलकर , सौरव गांगुली , वीरेंदर सहवाग, युवराज सिंह, धोनी और अब कोहली ,रोहित शर्मा और धवन जैसे बल्लेबाज इस प्रारूप में भारत को आगे ले जा रहे हैं। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारत की तरफ से कई बल्लेबाजों ने अच्छी पारियां खेली हैं लेकिन कई बार दूसरे बल्लेबाजों का साथ ना मिलने की वजह से टीम को हार का सामना करना पड़ता था। हालाँकि भारत के लिए कई ऐसी जोड़ियां रही जिन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे में अच्छा प्रदर्शन किया है।

यह भी पढ़े : AUS v IND - ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे मैच की एक पारी में सर्वाधिक रन देने वाले 3 भारतीय गेंदबाज

इस आर्टिकल के माध्यम से हम भारत की तरफ से रनों के लिहाज से वनडे में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 3 सबसे बड़ी साझेदारियों की चर्चा करने जा रहे हैं :

#3 रोहित शर्मा और विराट कोहली (207),पर्थ, 2016

रोहित शर्मा और विराट कोहली
रोहित शर्मा और विराट कोहली

पिछले कुछ सालों में यह जोड़ी भारत के लिए वनडे प्रारूप में सबसे बड़ी ताकत रही है। विराट कोहली (Virat Kohli) और रोहित शर्मा ये दोनों जब इकट्ठे खेलते हैं तो विरोधी गेंदबाज रनों की गति रोकने में नाकाम हो जाते हैं। साल 2016 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले वनडे में इन दोनों बल्लेबाजों ने ताबड़तोड़ अंदाज में बल्लेबाजी की थी और दोनों के बीच 207 रनों की बड़ी साझेदारी हुयी थी। विराट ने इस मैच में 91 और रोहित ने नाबाद 171 रन की पारी खेली थी। हालाँकि भारत को इस मैच में 5 विकेट से हार मिली थी।

#2 शिखर धवन और विराट कोहली (212 ), कैनबरा, 2016

शिखर धवन और विराट कोहली
शिखर धवन और विराट कोहली

साल 2016 में ही कैनबरा में खेले गए वनडे सीरीज के चौथे मैच में भारत को ऑस्ट्रेलिया ने 349 रन का लक्ष्य दिया था। ऑस्ट्रेलिया की तरफ से वॉर्नर , फिंच और स्मिथ ने शानदार बल्लेबाजी की थी और टीम को बड़े लक्ष्य तक पहुंचाने में अहम भूमिका निभाई थी। लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारत की टीम को रोहित शर्मा के रूप में झटका लगा। रोहित 41 रन बनाकर आउट हुए। इसके बाद क्रीज़ पर विराट और शिखर ने पारी को आगे बढ़ाया और दोनों ने मौका मिलने पर रन भी बटोरें।

शिखर और विराट के बीच 212 रन की शानदार साझेदारी हुयी और यह भारत की तरफ से ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे में रनों के लिहाज से दूसरी सबसे बड़ी साझेदारी है। हालाँकि मध्यक्रम के बल्लेबाजों के निराशाजनक प्रदर्शन के कारण भारत को हार मिली थी।

#1 वीवीएस लक्ष्मण और युवराज सिंह (213), सिडनी, 2004

वीवीएस लक्ष्मण और युवराज सिंह
वीवीएस लक्ष्मण और युवराज सिंह

साल 2004 में खेली गयी ऑस्ट्रेलिया और इंडिया के बीच वनडे सीरीज के सातवें मैच में भारतीय टीम ने पहले बल्लेबाजी की थी। भारत की तरफ से गांगुली और पार्थिव पटेल के विकेट जल्द ही गिर गए थे। इसके बाद वीवीएस लक्ष्मण और युवराज सिंह की शानदार बल्लेबाजी देखने को मिली। इन दोनों ने इस मैच में शतक जड़े थे। दोनों के बीच 206 गेंदों में 213 रन की साझेदारी हुयी थी। भारत यह मैच डकवर्थ लुइस नियम के तहत हार गया था।

Edited by Prashant Kumar
Article image

Go to article

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now