Create

3 सबसे बड़ी साझेदारियां जो IPL में केकेआर के खिलाफ हुई हैं 

Neeraj
इन बल्लेबाजों ने केकेआर के खिलाफ सबसे बड़ी साझेदारियां निभाई हैं
इन बल्लेबाजों ने केकेआर के खिलाफ सबसे बड़ी साझेदारियां निभाई हैं

क्रिकेट के किसी भी प्रारूप में अगर किसी टीम को कोई मैच जीतना होता है तो उसमें टीम के हर एक खिलाड़ी का योगदान होना बहुत जरुरी होता है। किसी एक खिलाड़ी के दम पर मैच जीत पाना किसी भी टीम के लिए आसान नहीं होता है। आईपीएल (IPL) में भी यही नियम लागू होता है। आईपीएल में बल्लेबाजों की भूमिका गेंदबाजों के मुकाबले ज्यादा अहम होती है। क्योंकि आईपीएल में ज्यादातर मैचों में उन्हीं टीमों ने जीत हासिल की है जिन टीमों के बल्लेबाजों ने ज्यादा बड़ा टारगेट खड़ा किया होता है।

इस टी20 लीग में ओपनर बल्लेबजों से हर टीम को यही उम्मीद होती है कि वो शुरुआती ओवरों में बड़े-बड़े शॉट्स खेल कर टीम को एक अच्छी शुरुआत देंगे। ताकि बाद में मध्यक्रम के बल्लेबाजों के लिए काम थोड़ा आसान हो जाए, और ऐसा तभी संभव हो पाता है जब दो बल्लेबाजों के बीच एक बड़ी साझेदारी हो पाए।

आईपीएल इतिहास में अभी तक एक मैच में सबसे बड़ी साझेदारी विराट कोहली (Virat Kohli) और एबी डीविलियर्स (AB de Villiers) के बीच निभाई गई थी। दोनों दिग्गज बल्लेबाजों के बीच दूसरे विकेट लिए 229 रनों की ये पार्टनरशिप 2016 में गुजरात लॉयंस (GL) के खिलाफ हुए मैच में देखने को मिली थी। इस आर्टिकल में हम उन 3 बड़ी साझेदारियों की बात करेंगे जो KKR के खिलाफ हुई हैं।

3 सबसे बड़ी साझेदारियां जो IPL में केकेआर के खिलाफ हुई हैं

#3 शिखर धवन और डेविड वॉर्नर (139 रन), 2017

वार्नर और धवन केकेआर के इस मैच में शतकीय साझेदारी की थी
वार्नर और धवन केकेआर के इस मैच में शतकीय साझेदारी की थी

आईपीएल 2017 का 37वां मैच सनराइजर्स हैदराबाद बनाम कोलकाता नाइटराइडर्स खेला गया था जिसमें हैदराबाद ने 48 रनों से केकेआर को मात दी थी। इस मुकाबले में गौतम गंभीर ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया था जो उनकी टीम के लिए गलत साबित हुआ। हैदराबाद की ओर से कप्तान डेविड वॉर्नर और शिखर धवन ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए पहले विकेट के लिए 139 रन जोड़े थे। हैदराबाद ने पहला विकेट धवन (29) के रूप में 139 के स्कोर पर 13वें ओवर के दौरान खोया था। धवन के आउट होने के बाद हैदराबाद ने निर्धारित 20 ओवरों में वॉर्नर के शतक की बदौलत 209/3 का स्कोर खड़ा किया था। जवाब में केकेआर 7 विकेट गंवा कर 161 रन ही बना पाई।

#2 हर्शल गिब्स और रोहित शर्मा (167* रन), 2012

रोहित शर्मा ने अपने आईपीएल करियर का एक मात्र शतक इसी मैच में बनाया था
रोहित शर्मा ने अपने आईपीएल करियर का एक मात्र शतक इसी मैच में बनाया था

केकेआर के खिलाफ दूसरी सबसे बड़ी पार्टनरशिप रोहित शर्मा और हर्शल गिब्स के बीच आईपीएल के चौथे सत्र में हुई थी। आईपीएल 2012 का 58वां मैच कोलकाता और मुंबई इंडियंस के बीच खेला गया था, जिसमें मुंबई ने केकेआर 27 रनों से शिकस्त दी थी। इस मैच के हीरो रोहित शर्मा रहे थे जिन्होंने मैच में 60 गेंदों पर नाबाद 109 रनों की तूफानी पारी खेली थी।

इस मैच में हरभजन सिंह ने टॉस जीतते हुए पहले बल्लेबाजी करने का निर्णय लिया और सचिन तेंदुलकर और हर्षल गिब्स मुंबई की ओर से पारी की शुरुआत करने आए। लेकिन मुंबई की शुरुआत बेहद खराब रही दिग्गज बल्लेबाज तेंदुलकर सिर्फ दो रन बनाकर चलते बने। इनके आउट होने के बाद रोहित शर्मा तीन नंबर बल्लेबाजी करने उतरे। रोहित (109*) और गिब्स (66*) ने मिलकर दूसरे विकेट के लिए 167* रनों की पार्टनरशिप की। इन दोनों बल्लेबाजों की शानदार पारियों की मदद से मुंबई ने केकेआर को 183 रनों का लक्ष्य दिया जिसके जवाब में केकेआर 4 विकेट के नुकसान पर 155 रन ही बना पाई।

#1 क्विंटन डी कॉक और केएल राहुल (210* रन), 2022

दोनों बल्लेबाजों ने मिलकर इस मैच में केकेआर के गेंदबाजों की खूब पिटाई की थी
दोनों बल्लेबाजों ने मिलकर इस मैच में केकेआर के गेंदबाजों की खूब पिटाई की थी

आईपीएल के मौजूदा चल रहे सीजन के 66वें लीग मुकाबले में लखनऊ सुपर जायंट्स ने केकेआर को आखिरी ओवर में दो रनों के अंतर से हराते हुए जीत हासिल की। इस मुकाबले में लखनऊ के दोनों सलामी बल्लेबाजों ने शानदार प्रदर्शन किया। टीम के कप्तान केएल राहुल और विकेटकीपर बल्लेबाज क़्विंटन डी कॉक ने मिलकर पूरे 20 ओवरों तक बल्लेबाजी करते हुए 210 रन बनाये। इसमें 140* रन डी कॉक के बल्ले से आए जबकि 68* रन राहुल के बल्ले से निकले थे। दोनों बल्लेबाजों ने पहले विकेट के लिए 210* रनों की साझेदारी की थी। डी कॉक ने अपनी बेहतरीन शतकीय पारी में 10 चौके और इतने ही छक्के जड़े। उनको शानदार पारी के लिए मैन ऑफ़ द मैच के अवार्ड से नवाजा गया।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar
Be the first one to comment