Create

3 सबसे बड़ी साझेदारियां जो T20I में देखने को मिली हैं 

टी–20 फॉर्मेट की तीन सर्वोच्च साझेदारीयां
टी20 फॉर्मेट की तीन सर्वोच्च साझेदारियां

टी20 फॉर्मेट में दो बल्लेबाजों का एक साथ एक ही रन रेट से मिलकर रन बनाना और बड़ी साझेदारियां करना किसी और फॉर्मेट के मुकाबले ज्यादा कठिन होता है। इस छोटे से फॉर्मेट में बल्लेबाज ज्यादा समय लेकर पारी को देर तक खींचने के बजाय टीम के लिए तेजतर्रार रन बनाने की फिराक में रहते हैं, यही कारण है कि टी20 क्रिकेट में बल्लेबाजों का स्ट्राइक रेट उनके रनों से कहीं ज्यादा अहम माना जाता है।

ऐसे में अच्छे स्ट्राइक रेट के साथ लंबी पारियां खेलना हर बल्लेबाज की कोशिश होती है। इसी कोशिश में कई बड़ी साझेदारियां भी निकल कर आती हैं। दो बल्लेबाजों के बीच बड़ी साझेदारी तभी बनती है जब दोनों खिलाड़ियों के बीच तालमेल बेहतर हो और दोनों को रन रेट के साथ मैच के हालातों का भी अंदाजा हो। टी20 फॉर्मेट ओवरों के हिसाब से सबसे छोटा होता है, यही कारण है कि इस फॉर्मेट की तीनों सर्वोच्च साझेदारियां ओपनिंग बल्लेबाजों के बीच में ही देखने को मिली हैं।

आइए जानते हैं T20I क्रिकेट की तीन सर्वोच्च साझेदारियों के बारे में:

#3 बाबर आजम और मोहम्मद रिज़वान (203*) बनाम इंग्लैंड, 2022

पाकिस्तानी कप्तान बाबर आजम और विकेटकीपर बल्लेबाज मोहम्मद रिजवान
पाकिस्तानी कप्तान बाबर आजम और विकेटकीपर बल्लेबाज मोहम्मद रिजवान

इंग्लैंड और पाकिस्तान के बीच टी20 श्रृंखला अपने रोमांचक मोड़ पर पहुंच चुकी है। सात टी20 मुकाबलों की इस श्रृंखला में इंग्लैंड 2-1 से बढ़त बना चुकी है। श्रृंखला के दूसरे मुकाबले में पाकिस्तान ने इंग्लैंड को 10 विकेट से करारी शिकस्त देकर बराबरी की थी। इंग्लैंड के द्वारा उस मुकाबले में दिए गए 200 रनों के लक्ष्य का पीछा का पाकिस्तान ने बिना कोई विकेट गंवाए सफलतापूर्वक पीछा किया था। बाबर आजम और मोहम्मद रिज़वान ने पहले विकेट के लिए 203 रन जोड़े थे।

इस साझेदारी के दौरान बाबर ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए 66 गेंदों पर 110 रनों की नाबाद शतकीय पारी खेली थी। वहीं रिज़वान ने भी 51 गेंदों में नाबाद 88 रनों का योगदान दिया था।

#2 आरोन फिंच और डार्सी शॉर्ट (223) बनाम ज़िम्बाब्वे, 2018

कप्तान आरोन फिंच की शतकीय पारी के दौरान साथी बल्लेबाज डार्सी शॉर्ट उनको बधाई देते हुए
कप्तान आरोन फिंच की शतकीय पारी के दौरान साथी बल्लेबाज डार्सी शॉर्ट उनको बधाई देते हुए

3 जुलाई 2018 को ऑस्ट्रेलिया और जिंबाब्वे के बीच खेले गए टी20 मुकाबले में ऑस्ट्रेलियाई कप्तान आरोन फिंच ने टी20 इतिहास का सर्वाधिक स्कोर बनाया था। इसके अलावा उन्होंने सलामी बल्लेबाज डार्सी शॉर्ट के साथ मिलकर पहले विकेट के लिए 223 रन जोड़े थे। इस साझेदारी में फिंच ने 74 गेंदों में 168 और शॉर्ट ने 42 गेंदों में 46 रन का योगदान दिया था।। मुकाबले में आस्ट्रेलिया ने जिंबाब्वे को 100 रनों से हराया था। फिंच को उनकी ताबड़तोड़ पारी के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया था।

#1 हजरतुल्लाह जजई और उस्मान घनी (236) बनाम आयरलैंड, 2019

उस्मान घनी अपने साथी सलामी बल्लेबाज हजरतुल्लाह जजई की शतकीय पारी की बधाई देते हुए
उस्मान घनी अपने साथी सलामी बल्लेबाज हजरतुल्लाह जजई की शतकीय पारी की बधाई देते हुए

अफगानिस्तान भले ही दूसरे फॉर्मेट में कमजोर नजर आती हो, मगर टी20 फॉर्मेट में अफगानिस्तान बड़ी-बड़ी टीमों को हराने का दमखम रखती है। टी20 क्रिकेट में सर्वाधिक स्कोर खड़ा करने का रिकॉर्ड अफगानिस्तान टीम के नाम है जो टीम ने 23 फरवरी 2019 को आयरलैंड के खिलाफ बनाया था। इस मुकाबले में ओपनिंग करने आये हजरतुल्लाह जजई और उस्मान घनी ने मिलकर पहले विकेट के लिए 17.3 ओवरों में 236 रन जोड़े थे और छोटे फॉर्मेट में सबसे बड़ी साझेदारी का रिकॉर्ड बनाया था। मैच में घनी ने 73 रनों का योगान दिया था और जजई ने 162 रनों की नाबाद पारी खेली थी।

नोट - इस आर्टिकल में हमने केवल टॉप टीमों के आंकड़ों को ही आधार माना है।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar
Be the first one to comment