Create
Notifications

IPL में बिना विकेट खोए टीमों द्वारा बनाये गए 3 सर्वाधिक स्कोर

टॉप 3 टीमें जिन्होंने आईपीएल में बिना विकेट खोए सर्वाधिक स्कोर बनाया है
टॉप 3 टीमें जिन्होंने आईपीएल में बिना विकेट खोए सर्वाधिक स्कोर बनाया है
Neeraj

क्रिकेट के हर प्रारूप में टीम की सलामी जोड़ी द्वारा निभाई जाने वाली पहले विकेट के लिए साझेदारी का बहुत बड़ा महत्व होता है। बल्लेबाजी करने वाली हर टीम की यही कोशिश होती है कि उनके दोनों ओपनर बल्लेबाज बिना अपना विकेट खोए ज्यादा से ज्यादा रन बनाकर टीम को एक अच्छी शुरुआत दें। आईपीएल (IPL) जैसे छोटे टी20 फॉर्मेट में इन दो बल्लेबाजों के ऊपर और भी ज्यादा दबाव देखने को मिलता है।

इसमें दोनों बल्लेबाजों को तेज गति के साथ रन बनाते हुए अपना विकेट भी बचाना होता है। लेकिन टीम की जीत के लिए नींव यही दोनों बल्लेबाज रखते हैं। ज्यादातर मैचों में देखने को मिला है कि इन दो बल्लेबाजों से कोई एक ही बल्लेबाज बड़ी पारी खेलने में सफल हो पाता है। लेकिन आईपीएल इतिहास में अभी तक ऐसे मैच भी हुए हैं जिनमें दोनों बल्लेबाजों ने शुरुआत से लेकर अंत तक बिना विकेट खोए सर्वाधिक स्कोर अपनी टीम के लिए बनाया है। इस आर्टिकल में उन 3 टीमों की बात करेंगे जिन्होंने आईपीएल में बिना विकेट खोए सर्वाधिक स्कोर बनाया है।

IPL में बिना विकेट खोए टीमों द्वारा बनाये गए 3 सर्वाधिक स्कोर

#3 181 रन - चेन्नई सुपर किंग्स बनाम पंजाब किंग्स (2020)

इस मैच में इन दोनों बल्लेबाजों के बल्ले आग उगल रहे थे
इस मैच में इन दोनों बल्लेबाजों के बल्ले आग उगल रहे थे

आईपीएल के 13वें सत्र का 18वां मैच सीएसके और पंजाब किंग्स के बीच खेला गया था। जिसमें चेन्नई ने 10 विकेटों से पंजाब को मात देते हुए जीत हासिल की थी। दुबई में खेले गए इस मुकाबले में केएल राहुल ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का निर्णय लिया। पीबीकेएस ने पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 20 ओवरों में 4 विकेट गंवा कर 178 रन बनाए। 179 रन के लक्ष्य को सीएसके के दोनों सलामी बल्लेबाजों फाफ डू प्लेसी (87*) और शेन वॉटसन (83*) की बेहतरीन पारियों के दम पर 14 गेंदें शेष रहते ही हासिल कर लिया।

#2 184 रन - कोलकाता नाइटराइडर्स बनाम गुजरात लायंस (2017)

गंभीर और लिन ने इस मैच में गुजरात के गेंदबाजों की खूब धुनाई की थी
गंभीर और लिन ने इस मैच में गुजरात के गेंदबाजों की खूब धुनाई की थी

आईपीएल 2017 के तीसरे मैच में केकेआर और गुजरात लायंस आमने-सामने थीं। कोलकाता के कप्तान गौतम गंभीर ने टॉस जीतते हुए गुजरात को पहले बल्लेबाजी का निमंत्रण दिया। गुजरात की टीम ने सुरेश रैना और दिनेश कार्तिक की शानदार पारियों की बदौलत 183/4 का सम्मानजनक स्कोर खड़ा किया।

गुजरात द्वारा मिले लक्ष्य का पीछा करने उतरी केकेआर ने 15वें ही ओवर में बिना कोई विकेट खोए इस लक्ष्य को हासिल कर लिया। कोलकाता की ओर से गंभीर ने 48 गेंदों पर नाबाद 76 रन बनाये तो वहीं इनके जोड़ीदार क्रिस लिन ने 41 गेंदों पर 6 चौकों और 8 छक्कों की मदद से 93* रन बनाये, जिसके लिए उन्हें मैन ऑफ़ द मैच चुना गया।

#1 210 रन - लखनऊ सुपर जायंट्स बनाम केकेआर (2022)

केकेआर के खिलाफ ये दोनों बल्लेबाज अच्छी लय में बल्लेबाजी करते दिखाई दिए
केकेआर के खिलाफ ये दोनों बल्लेबाज अच्छी लय में बल्लेबाजी करते दिखाई दिए

आईपीएल के मौजूदा चल रहे संस्करण में अब तक कई सारे हाई स्कोरिंग मुकाबले देखने को मिले हैं। इसी सीजन का 66वां मैच लखनऊ सुपर जायंट्स और कोलकाता नाइटराइडर्स के बीच खेला गया था। जिसमें लखनऊ की टीम पहले बल्लेबाजी करने के लिए मैदान पर उतरी। लखनऊ की ओर से पारी की शुरुआत क़्विंटन डी कॉक और केएल राहुल करने आए।

दोनों बल्लेबाजों ने उम्दा प्रदर्शन करते हुए पूरे 20 ओवरों तक बल्लेबाजी की और बिना विकेट गंवाए 210 रन बना थे। लखनऊ की ओर से डी कॉक ने नाबाद 140 रन बनाये तो वहीं राहुल के बल्ले से 68* रन आए थे। इस मैच में केकेआर को दो रनों से हार का सामना करना पड़ा था।


Edited by Prashant Kumar

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...