3 बल्लेबाज जिन्होंने भारत के लिए टेस्ट में सबसे तेज 1000 रन बनाये 

मयंक अग्रवाल 
मयंक अग्रवाल 

टेस्ट प्रारूप को क्रिकेट का सबसे कठिन प्रारूप माना जाता है। इस प्रारूप में बल्लेबाजों के लिए काफी चुनौतियाँ होती है और बल्लेबाज आसानी से रन नहीं बना पाते हैं। टेस्ट क्रिकेट में किसी भी बल्लेबाज के सफल होने के लिए धैर्य और अच्छी तकनीक का होना अत्यंत आवशयक है। हालाँकि ऑस्ट्रेलिया के स्टीव स्मिथ ने अपनी अलग तरह की तकनीक से इस प्रारूप में काफी सफलता हासिल की है। टेस्ट में जब कोई बल्लेबाज डेब्यू करता है तो उसके ऊपर कठिन परिस्थितियों में टीम के लिए रन बनाने की चुनौती होती है।

भारतीय टीम के टेस्ट इतिहास को उठाकर देखें तो इस टीम के लिए कई दिग्गज खिलाड़ियों ने टेस्ट प्रारूप में खेलते हुए शानदार प्रदर्शन किया है और अपने नाम कई रिकॉर्ड भी दर्ज किये हैं। भारत वर्तमान समय में टेस्ट क्रिकेट की सफल टीमों में से एक है और इसके पीछे बल्लेबाजों का काफी ज्यादा योगदान है। इस आर्टिकल में हम उन 3 भारतीय बल्लेबाजों की बात करने जा रहे हैं जिन्होंने टेस्ट में सबसे तेज 1000 रन का आंकड़ा पूरा किया है।

यह भी पढ़े: AUS v IND - ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले 3 भारतीय बल्लेबाज

3 बल्लेबाज जिन्होंने टेस्ट में भारत के लिए सबसे तेज 1000 रन बनाये

#3 मयंक अग्रवाल (19 पारी)

मयंक अग्रवाल
मयंक अग्रवाल

भारतीय टेस्ट टीम के ओपनिंग बल्लेबाज मयंक अग्रवाल को घरेलू क्रिकेट में लगातार रन बनाने के बाद साल 2018 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट डेब्यू का मौका मिला था और तब से मयंक लगातार भारतीय टीम का हिस्सा बने हुए हैं। मयंक ने भारत के लिए टेस्ट में बतौर ओपनर काफी अच्छा प्रदर्शन किया है और वह भारत के लिए टेस्ट में सबसे तेज 1000 रन बनाने वाले तीसरे बल्लेबाज बन गए हैं। मयंक ने अपनी 19वीं टेस्ट पारी में 1000 रन के आंकड़े को प्राप्त किया।

#2 चेतेश्वर पुजारा (18 पारी)

चेतेश्वर पुजारा
चेतेश्वर पुजारा

भारतीय टेस्ट बल्लेबाजी क्रम के प्रमुख खिलाड़ियों में से एक चेतेश्वर पुजारा को भारतीय टीम में राहुल द्रविड़ के संन्यास के बाद खाली जगह को भरने के लिए टीम में शामिल किया गया था । पुजारा ने अपने ऊपर दिखाए गए भरोसे को सही साबित किया और उन्होंने अपनी बल्लेबाजी से भारत को कई मैच जितवाए। पुजारा का बल्लेबाजी का अंदाज अन्य बल्लेबाजों की तुलना में काफी धीमा है , इसके बावजूद यह बल्लेबाज टेस्ट में भारत के लिए सबसे तेज 1000 रन बनांने के मामले में दूसरे नंबर पर है। पुजारा ने अपने टेस्ट करियर की 18वीं पारी में इस आंकड़े को पूरा किया था।

#1 विनोद कांबली (14)

विनोद कांबली
विनोद कांबली

विनोद कांबली अपने समय के सबसे प्रतिभाशाली खिलाड़ियों में से एक थे। हालाँकि कांबली का अंतर्राष्ट्रीय करियर कुछ विवादों के चलते समय से पहले ही समाप्त हो गया। विनोद कांबली ने जितने भी टेस्ट खेले उसमे काफी अच्छा प्रदर्शन किया और कांबली भारत के लिए टेस्ट प्रारूप में सबसे तेज 1000 रन बनाये थे। कांबली ने यह उपलब्धि 14 टेस्ट पारियों में अपने नाम की थी और इनका ये रिकॉर्ड आज भी कायम है।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar
Be the first one to comment