AUS v IND - 3 भारतीय बल्लेबाज जिन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एक टेस्ट सीरीज में सर्वाधिक रन बनाए

विराट कोहली 
विराट कोहली 

भारत (Indian Cricket Team) और ऑस्ट्रेलिया (Australia Cricket Team) के बीच खेले जाने वाली बहुचर्चित बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी को शुरू होने में बस अब कुछ घंटों का ही समय बाकी है। इस सीरीज के ऊपर दोनों ही देशों के क्रिकेट प्रेमियों के साथ-साथ तमाम बड़े दिग्गजों की भी नजरें टिकी हैं। 2018-19 के ऑस्ट्रेलिया दौरे पर भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलिया को 2-1 से हराकर टेस्ट सीरीज अपने नाम की थी। हालांकि तब ऑस्ट्रेलिया के दो प्रमुख खिलाड़ी डेविड वॉर्नर और स्टीव स्मिथ बैन की वजह से उस सीरीज का हिस्सा नहीं थे। ऐसे में भारतीय टीम एक बार फिर सीरीज को जीतकर यह साबित करना चाहेगी कि उसने सीरीज अपने अच्छे प्रदर्शन के दम पर जीती थी ना कि ऑस्ट्रेलिया के कमजोर होने के कारण।

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच कई टेस्ट सीरीज खेली जा चुकी हैं, जिसमें भारतीय बल्लेबाजों का दमदार प्रदर्शन रहा है। भारतीय टीम ने भले ही ऑस्ट्रेलिया खिलाफ बहुत ज्यादा सीरीज ना जीती हों लेकिन भारतीय बल्लेबाजों के बल्ले से लगातार रन निकलते रहे हैं। इस आर्टिकल में हम उन 3 भारतीय बल्लेबाजों के बारे में बात करने जा रहे हैं, जिन्होंने ऑस्ट्रेलिया खिलाफ एक टेस्ट सीरीज में सर्वाधिक रन बनाये हैं।

यह भी पढ़े: AUS v IND - ऑस्ट्रेलिया में भारत की 3 सबसे खास और यादगार टेस्ट जीत

3 भारतीय बल्लेबाज जिन्होंने ऑस्ट्रेलिया खिलाफ एक टेस्ट सीरीज में सर्वाधिक रन बनाए

#3 चेतेश्वर पुजारा (521)

 चेतेश्वर पुजारा
चेतेश्वर पुजारा

साल 2018/19 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ऑस्ट्रेलिया में खेली गई टेस्ट सीरीज जीत में चेतेश्वर पुजारा ने भारतीय टीम के लिए अहम रोल निभाया था। पुजारा ने अपनी शानदार बल्लेबाजी से ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों को भारतीय टीम के खिलाफ कामयाब नहीं होने दिया था और भारत के लिए ढेर सारे रन बनाए थे। पुजारा ने इस सीरीज के चार टेस्ट मैचों की 7 पारियों में 74.42 की औसत से 521 रन बनाए थे। इस दौरान उन्होंने तीन शतक और एक अर्धशतक लगाया था।

#2 राहुल द्रविड़ (619)

राहुल द्रविड़ 
राहुल द्रविड़

टेस्ट क्रिकेट में द वॉल के नाम से मशहूर पूर्व भारतीय बल्लेबाज राहुल द्रविड़ ने साल 2003-04 के ऑस्ट्रेलिया दौरे पर कमाल की बल्लेबाजी की थी। इस सीरीज में द्रविड़ ने ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों के सामने जमकर रन बटोरे थे और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एडिलेड टेस्ट जीत में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। इस सीरीज के चार मैचों की 8 पारियों में द्रविड़ ने 123.8 की लाजवाब औसत से 619 रन बनाए थे। इस दौरान द्रविड़ ने 1 शतक और 3 अर्धशतकीय पारियां खेली थी। द्रविड़ ने इस सीरीज में एक दोहरा शतक भी लगाया था।

#1 विराट कोहली (692)

विराट कोहली
विराट कोहली

भारतीय बल्लेबाज विराट कोहली ने साल 2014-15 के ऑस्ट्रेलिया दौरे पर अपनी बल्लेबाजी से टेस्ट क्रिकेट में एक नया मुकाम बनाया था। इस सीरीज में विराट ने ऑस्ट्रेलिया के मजबूत गेंदबाजी आक्रमण के सामने ढेर सारे रन बनाए थे। कोहली ने सीरीज में खेले 4 मैचों की 8 पारियों में 86.5 की औसत से 692 रन बनाए थे। इस दौरान विराट ने चार शतक और एक अर्धशतक बनाया था।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar