Create

3 भारतीय बल्लेबाज जिन्होंने WTC में बिना 0 पर आउट हुए 500+ रन बनाये 

रोहित शर्मा और ऋषभ पंत
रोहित शर्मा और ऋषभ पंत

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के उद्धघाटन संस्करण का समापन हो चुका है और इस टूर्नामेंट के फाइनल मुकाबले का समापन 23 जून को हुआ था। फाइनल मुकाबले में लीग चरण में बेहतरीन खेल दिखाकर भारत और न्यूजीलैंड की टीम ने जगह बनाई थी। फाइनल मुकाबले में भारतीय टीम की तुलना में न्यूजीलैंड ने बेहतरीन खेल दिखाया और इस टेस्ट चैंपियनशिप को जीतने में कामयाबी हासिल की। भारतीय बल्लेबाजों तथा गेंदबाजों के साधारण प्रदर्शन के कारण न्यूजीलैंड ने चौथी पारी में 139 रन के टारगेट को सफलतापूर्वक प्राप्त करते हुए आठ विकेट से जीत हासिल की तथा लम्बे समय से आईसीसी ख़िताब के सूखे को समाप्त किया। वहीं भारतीय टीम एक बार फिर ख़िताब के करीब आकर चूक गयी।

यह भी पढ़ें : 5 भारतीय बल्लेबाज जिन्होंने एक ही टेस्ट मैच में 90 और 100 का स्कोर बनाया

टेस्ट मैच में किसी भी बल्लेबाज के लिए शून्य पर आउट होना काफी दुर्भाग्यशाली होता है और अगर आप किसी आईसीसी टूर्नामेंट के दौरान शून्य पर आउट होते हैं तो फिर ये और भी निराशाजनक होता है। बात की जाए तो विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में सबसे ज्यादा बार शून्य पर आउट होने की तो सबसे ज्यादा छह बार जसप्रीत बुमराह आउट हुए हैं। वहीं भारत के लिए बुमराह के बाद कप्तान विराट का नंबर आता है जो चार बार शून्य पर आउट हुए। हालाँकि कुछ ऐसे भी भारतीय बल्लेबाज भी रहे, जिन्होंने इस टेस्ट चैंपियनशिप में बिना शून्य पर आउट हुए 500 से भी अधिक रन बनाने की उपलब्धि हासिल की है। इस आर्टिकल में हम ऐसे ही 3 भारतीय बल्लेबाजों का जिक्र करने जा रहे हैं।

3 भारतीय बल्लेबाज जिन्होंने WTC में बिना शून्य पर आउट हुए 500+ रन बनाये

#3 रविंद्र जडेजा (500)

रविंद्र जडेजा
रविंद्र जडेजा

भारतीय ऑलराउंडर रविंद्र जडेजा ने पिछले कुछ समय से अपनी बल्लेबाजी में काफी सुधार किया है और इसका साफ़ तौर पर उदाहरण विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के दौरान भी देखने को मिला। जडेजा ने इस टेस्ट चैंपियनशिप में बेहतरीन बल्लेबाजी की और उन्होंने कई भारतीय स्पेशलिस्ट बल्लेबाजों की तुलना में अधिक रन बनाये। इसके अलावा जडेजा इस टेस्ट चैंपियनशिप में एक बार भी शून्य पर आउट नहीं हुए। उन्होंने बिना शून्य पर आउट हुए 11 मैचों में 50 की औसत से 500 रन बनाये।

#2 ऋषभ पंत (707)

ऋषभ पंत
ऋषभ पंत

विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत पिछले दो सालों में टेस्ट में भारत के लिए बल्ले से योगदान देने में काफी ज्यादा आगे रहे हैं। पंत ने हमेशा ही ऐसे मौकों में बल्ले से रन बनाए जब भारत बहुत ही मुश्किल परिस्थितियों में घिरा हुआ था। पंत ने विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के दौरान कई टीमों के खिलाफ बेहतरीन बल्लेबाजी की और उन्हें इस टूर्नामेंट में कोई भी गेंदबाज शून्य पर आउट नहीं कर पाया। पंत ने इस चैंपियनशिप में बिना शून्य पर आउट हुए 12 मैचों की 20 पारियों में 39.27 की औसत से 707 रन बनाये। इस दौरान उन्होंने एक शतक और चार अर्धशतक लगाए।

#1 रोहित शर्मा (1094)

रोहित शर्मा
रोहित शर्मा

विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के दौरान भारत के लिए जो सबसे अच्छी रही वो बतौर ओपनर रोहित शर्मा का बेहतरीन प्रदर्शन है। रोहित ने इस चैंपियनशिप में कई बार भारत को बेहतरीन शुरुआत दिलाई और उन्होंने ये काम विदेशों में भी किया। बतौर ओपनर टेस्ट में काफी मुश्किलें आती हैं और अनजान परिस्थितियों में शून्य पर आउट होने का खतरा रहता है लेकिन रोहित इस टेस्ट चैंपियनशिप में बिना शून्य पर आउट हुए भारत के लिए सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं। रोहित ने 12 मैचों में 60.77 की औसत से 1094 रन बनाये हैं।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar
Be the first one to comment