Create
Notifications

3 भारतीय बल्लेबाज जिनके नाम IPL में 200 छक्के दर्ज हैं 

महेंद्र सिंह धोनी और विराट कोहली
महेंद्र सिंह धोनी और विराट कोहली
reaction-emoji
Prashant Kumar

आईपीएल के चौदहवें सीजन की शुरुआत में अब बस कुछ ही दिनों का समय रह गया है और सभी को दुनिया के सबसे क्रिकेट टी20 टूर्नामेंट का इंतजार है। इस सीजन की शुरुआत 9 अप्रैल से होगी और 30 मई को फ़ाइनल मुकाबला खेला जायेगा। सभी खिलाड़ी आईपीएल में अपनी-अपनी टीमों के साथ जुड़ना शुरू हो गए हैं और कुछ खिलाड़ियों ने तो अभ्यास करना भी शुरू कर दिया है। कोविड के कारण यह टूर्नामेंट बिना दर्शकों के ही कुछ चुंनिंदा मैदानों में ही खेला जाएगा और खिलाड़ियों को नियमों का पालन करना होगा।

यह भी पढ़ें: 3 बल्लेबाज जिन्होंने नंबर 3 पर बल्लेबाजी करते हुए वनडे में सर्वाधिक रन बनाये हैं

टी20 फॉर्मेट में दर्शकों को बड़े शॉट देखने को खूब मिलते हैं और यही वजह है कि यह फॉर्मेट कुछ समय में ही क्रिकेट के सबसे लोकप्रिय फॉर्मेट में शामिल हो चुका है। इस फॉर्मेट में बल्लेबाजों को छोटे मैदानों तथा खुलकर खेलने की आजादी होती है और इसी वजह वो जोखिम उठाने से घबराते नहीं है। आईपीएल भी टी20 फॉर्मेट में खेला जाता है और यहाँ दुनिया भर के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों के द्वारा बड़े-बड़े छक्के देखने को मिलते हैं और इसमें भारतीय खिलाड़ी भी आगे हैं। इस आर्टिकल में हम 3 ऐसे भारतीय बल्लेबाजों का जिक्र करने जा रहे हैं, जिन्होंने इस टूर्नामेंट में 200 छक्के लगाने की उपलब्धि हासिल की है।

3 भारतीय बल्लेबाज जिनके नाम IPL में 200 छक्के दर्ज हैं

#3 विराट कोहली

विराट कोहली
विराट कोहली

आईपीएल में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के कप्तान विराट कोहली का नाम इस लिस्ट में देखकर कई लोग हैरान हो सकते हैं, क्योंकि विराट कोहली बहुत अधिक मात्रा में छक्के लगाने के लिए नहीं जाने जाते हैं। हालांकि आईपीएल में विराट बड़े शॉट खेलने में पीछे नहीं रहते हैं और उनका रिकॉर्ड भी इस बात को साबित करता है। विराट ने 192 मैचों की 184 पारियों में 201 छक्के लगाए हैं।

#2 रोहित शर्मा

रोहित शर्मा
रोहित शर्मा

भारतीय बल्लेबाज रोहित शर्मा अंतर्राष्ट्रीय स्तर हो या फिर आईपीएल बड़े शॉट लगाना काफी पसंद करते हैं और पिछले कुछ सालों में उनकी बल्लेबाजी के दौरान इसकी झलक भी साफ़ देखने को मिली है। रोहित तेज गेंदबाजों के खिलाफ पुल शॉट के माध्यम से काफी छक्के लगाते हैं और स्पिन गेंदबाजों के खिलाफ तो वह और भी आक्रामक नजर आते हैं। आईपीएल में रोहित भी उन बल्लेबाजों में एक हैं, जिन्होंने 200 छक्के लगाए हैं। आईपीएल में रोहित के नाम 200 मैचों में 213 छक्के दर्ज हैं।

#1 महेंद्र सिंह धोनी

महेंद्र सिंह धोनी
महेंद्र सिंह धोनी

पूर्व भारतीय कप्तान और आईपीएल में चेन्नई सुपर किंग्स की कप्तानी करने वाले महेंद्र सिंह धोनी आईपीएल के सबसे बेहतरीन फिनिशर्स में से एक हैं। धोनी ने कई बार अंतिम ओवरों में टीम के लिए तेजी से रन बनाकर जीत दिलाई है और इसके लिए उन्होंने बड़े शॉट भी लगाए। आईपीएल में धोनी भारतीय बल्लेबाजों में छक्के लगाने के मामले में सबसे आगे हैं। धोनी ने आईपीएल में 182 पारियों में 216 छक्के जड़े हैं। धोनी का बल्लेबाजी औसत भी 40 से ज्यादा का है, जो उनकी तेजी से रन बनाने की निरंतरता को भी दिखता है।

Edited by Prashant Kumar
reaction-emoji

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...