3 भारतीय दिग्गज बल्लेबाज जो आईपीएल में एक भी शतक नहीं लगा पाए

युवराज सिंह ने कई टीमों की तरफ से आईपीएल में खेला
युवराज सिंह ने कई टीमों की तरफ से आईपीएल में खेला

आईपीएल की लोकप्रियता में भारतीय खिलाड़ी चार चाँद लगाने का काम करते हैं। भारतीय फैन्स उनके पीछे हर आईपीएल सीजन में खड़े रहते हैं। यही कारण है कि विश्व में सबसे लोकप्रिय टूर्नामेंट आईपीएल को ही माना जाता है। पैसा और फेम दोनों आईपीएल के दौरान खिलाड़ियों को मिलते हैं। पाकिस्तान के अलावा कई देशों के खिलाड़ी आईपीएल में खेलते हुए अपनी प्रतिभा दिखाते हैं और नाम कमाते हैं। भारतीय राष्ट्रीय टीम में भी कई खिलाड़ी ऐसे हैं जिनका सफर आईपीएल के रस्ते होते हुए तय हुआ है।

आईपीएल में खेलना एक बात है और उसमें शतक लगाना दूसरी बात है। खेलने का सपना पूरा होने के बाद खिलाड़ी इस फिराक में होता है कि कब मौका मिले और मेरे बल्ले से एक शानदार शतक निकले। मनीष पांडे पहले भारतीय हैं जिन्होंने आईपीएल में शतक लगाया। उनके बाद तो कई भारतीय क्रिकेटरों ने शतक जड़ने में सफलता हासिल की। विदेशी खिलाड़ियों में ब्रेंडन मैकलम ने आईपीएल में सबसे पहले शतक जड़ा था। दिग्गज भारतीय खिलाड़ियों के अलावा कुछ नाम ऐसे भी थे जिनका ज्यादा नाम नहीं था लेकिन शतक जड़ने के बाद वे लोकप्रिय हो गए। इन सबके बीच कुछ महान भारतीय खिलाड़ी ऐसे हैं जिन्हें आईपीएल में शतक लगाने का मौका कभी नहीं मिला। उनमें से तीन खिलाड़ियों का जिक्र इस आर्टिकल में किया गया है।

आईपीएल में शतक नहीं लगा पाने वाले 3 दिग्गज भारतीय

गौतम गंभीर

गौतम गम्भीर केकेआर के कप्तान भी रहे और ख़िताब भी जीता
गौतम गम्भीर केकेआर के कप्तान भी रहे और ख़िताब भी जीता

अपनी कप्तानी में दो बार कोलकाता नाइटराइडर्स को चैम्पियन बनाने वाले गौतम गंभीर ने आईपीएल में ग्यारह सीजन खेले। इस दौरान गौतम गंभीर ने 154 मैचों में 4217 रन बनाए। उनके बल्ले से 36 अर्धशतक आए लेकिन शतक एक बार भी नहीं आया। उनका उच्च स्कोर 93 रन रहा। आईपीएल करियर में गौतम गंभीर 17 बार नाबाद भी रहे। केकेआर के अलावा उन्होंने दिल्ली कैपिटल्स की कप्तानी भी की लेकिन टीम के लगातार खराब प्रदर्शन के कारण उन्होंने 2018 में आईपीएल के बीच में ही कप्तानी छोड़ दी। इसके बाद गौतम गंभीर संन्यास लेकर राजनीति से जुड़े और 2019 के लोकसभा चुनाव में ईस्ट दिल्ली सीट से जीतकर सांसद बन गए।

युवराज सिंह

युवराज सिंह लम्बा खेले लेकिन शतक नहीं लगा पाए
युवराज सिंह लम्बा खेले लेकिन शतक नहीं लगा पाए

टी20 क्रिकेट के धाकड़ खिलाड़ी युवराज सिंह ने भी आईपीएल में कभी शतक नहीं लगाया। आईपीएल में युवराज सिंह ने 12 सीजन खेले और 2750 रन बनाए। इस दौरान उनके बल्ले से 13 अर्धशतक आए। युवराज सिंह का आईपीएल में उचक स्कोर 83 का रहा। गेंदबाजी में भी उन्होंने 36 विकेट चटकाए। दो बार उन्होंने 4 विकेट झटके। अंतिम बार आईपीएल में उन्हें मुंबई इंडियंस की तरफ से खेलने का मौका मिला।

महेंद्र सिंह धोनी

महेंद्र सिंह धोनी भी यह कारनाम नहीं कर पाए हैं
महेंद्र सिंह धोनी भी यह कारनाम नहीं कर पाए हैं

कैप्टन कूल के नाम से महशूर महेंद्र सिंह धोनी ने आईपीएल में कभी शतक नहीं लगाया। आईपीएल में चेन्नई सुपरकिंग्स के साथ शुरू से खेल रहे महेंद्र सिंह धोनी ने 216 मैचों में 4698 रन बनाए हैं। इस दौरान उन्होंने 23 अर्धशतक जड़े हैं और नाबाद 84 रन उनका सर्वाधिक स्कोर है। चेन्नई सुपरकिंग्स को अपनी कप्तानी में महेंद्र सिंह धोनी ने 3 बार आईपीएल में खिताबी जीत दिलाई है।

Quick Links

App download animated image Get the free App now