Create
Notifications
Favorites Edit
Advertisement

IPL Records - 3 विकेटकीपर बल्लेबाज जिन्होंने आईपीएल में शतक लगाया है

  • आईपीएल में विकेटकीपर ने जब भी शतक लगाया, उनकी टीम को हार का सामना करना पड़ा।
  • जानिये वो कौन से हैं 3 विकेटकीपर बल्लेबाज जिन्होंने आईपीएल में शतक लगाया
Prashant
ANALYST
टॉप 5 / टॉप 10
Modified 25 Mar 2020, 15:15 IST

ऋषभ पंत
ऋषभ पंत

क्रिकेट का कोई भी प्रारूप हो, सभी प्रारूपों में आज विकेटकीपर की भूमिका बहुत अहम हो गयी है। विकेटकीपर ही है जो गेंदबाजों को जरूरत पड़ने पर उचित सलाह, कप्तान को डीआरएस लेने में मदद तथा टीम के लिए बल्लेबाज की भी भूमिका निभाता है। टी-20 क्रिकेट के आने के साथ ही विकेट कीपर बल्लेबाज की भूमिका काफी बदल गयी है ।

इससे पहले टीमों ने अपनी टीम में ऐसा खिलाड़ियों को रखा हुआ था जो विकेटकीपिंग कर सके और जरूरत पड़ने पर थोड़ी बहुत बल्लेबाजी कर लें। हालाँकि अब टीमों का नजरिया बदल गया है और वो ऐसे विकेटकीपर को शामिल करती है, जो एक सम्पूर्ण बल्लेबाज भी हो। कुछ मौकों पर टीम प्रबंधन टीम में पार्ट टाइम विकेट कीपर रखना पसंद करता है इससे उन्हें टीम का बेहतर बैलेंस मिल जाता है। आईपीएल में भी यही ट्रेंड देखा गया है क्योंकि फ्रेंचाइजी ऐसे बल्लेबाजों को साइन करती नजर आ रही है जो बल्लेबाजी के अलावा विकेटकीपिंग भी कर लें।

यह भी पढ़े: कोलकाता नाइटराइडर्स के खिलाफ सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले 3 गेंदबाज 

आईपीएल में कुछ ही विकेटकीपर बल्लेबाज हैं, जिन्होंने शानदार प्रदर्शन किया और शतक जमाया। इस आर्टिकल के द्वारा हम उन तीन विकेटकीपर बल्लेबाजों की बात करने जा रहे हैं जिन्होंने आईपीएल में शतक लगाया है:

#3 केएल राहुल : 100*(64) बनाम मुंबई इंडियंस, 2019 


केएल राहुल 
केएल राहुल 

इस सूची में तीसरे नंबर पर केएल राहुल हैं, जिन्होंने 2019 आईपीएल में पंजाब के लिए खेलते हुए बतौर विकेटकीपर बल्लेबाज शतक बनाया था। राहुल ने मुंबई इंडियंस के खिलाफ 64 गेंदों में शानदार शतक बनाया था। वानखेड़े में मुंबई इंडियंस के कप्तान पोलार्ड ने टॉस जीतकर पंजाब की टीम को बल्लेबाजी के लिए आमंत्रित किया था। राहुल और गेल ने पोलार्ड के इस फैसले को गलत साबित करते हुए शानदार शतकीय साझेदारी की।

गेल के आउट होने के बाद भी राहुल ने शानदार बल्लेबाजी जारी रखी और शानदार शतकीय पारी खेलकर अंत तक नाबाद रहे। राहुल ने अपनी शतकीय पारी में 6 चौके और 6 छक्के जड़े तथा पंजाब के टोटल को 197/4 तक पहुँचाया। हालाँकि उनकी यह पारी पोलार्ड की करिश्माई पारी के आगे नहीं काम आई और मुंबई को इस मैच में जीत हासिल हुई।

1 / 2 NEXT
Published 25 Mar 2020, 15:15 IST
Advertisement
Fetching more content...