Create

IPL Records - 3 विकेटकीपर बल्लेबाज जिन्होंने आईपीएल में शतक लगाया है

ऋषभ पंत
ऋषभ पंत

क्रिकेट का कोई भी प्रारूप हो, सभी प्रारूपों में आज विकेटकीपर की भूमिका बहुत अहम हो गयी है। विकेटकीपर ही है जो गेंदबाजों को जरूरत पड़ने पर उचित सलाह, कप्तान को डीआरएस लेने में मदद तथा टीम के लिए बल्लेबाज की भी भूमिका निभाता है। टी-20 क्रिकेट के आने के साथ ही विकेट कीपर बल्लेबाज की भूमिका काफी बदल गयी है ।

इससे पहले टीमों ने अपनी टीम में ऐसा खिलाड़ियों को रखा हुआ था जो विकेटकीपिंग कर सके और जरूरत पड़ने पर थोड़ी बहुत बल्लेबाजी कर लें। हालाँकि अब टीमों का नजरिया बदल गया है और वो ऐसे विकेटकीपर को शामिल करती है, जो एक सम्पूर्ण बल्लेबाज भी हो। कुछ मौकों पर टीम प्रबंधन टीम में पार्ट टाइम विकेट कीपर रखना पसंद करता है इससे उन्हें टीम का बेहतर बैलेंस मिल जाता है। आईपीएल में भी यही ट्रेंड देखा गया है क्योंकि फ्रेंचाइजी ऐसे बल्लेबाजों को साइन करती नजर आ रही है जो बल्लेबाजी के अलावा विकेटकीपिंग भी कर लें।

यह भी पढ़े: कोलकाता नाइटराइडर्स के खिलाफ सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले 3 गेंदबाज

आईपीएल में कुछ ही विकेटकीपर बल्लेबाज हैं, जिन्होंने शानदार प्रदर्शन किया और शतक जमाया। इस आर्टिकल के द्वारा हम उन तीन विकेटकीपर बल्लेबाजों की बात करने जा रहे हैं जिन्होंने आईपीएल में शतक लगाया है:

#3 केएल राहुल : 100*(64) बनाम मुंबई इंडियंस, 2019

केएल राहुल 
केएल राहुल

इस सूची में तीसरे नंबर पर केएल राहुल हैं, जिन्होंने 2019 आईपीएल में पंजाब के लिए खेलते हुए बतौर विकेटकीपर बल्लेबाज शतक बनाया था। राहुल ने मुंबई इंडियंस के खिलाफ 64 गेंदों में शानदार शतक बनाया था। वानखेड़े में मुंबई इंडियंस के कप्तान पोलार्ड ने टॉस जीतकर पंजाब की टीम को बल्लेबाजी के लिए आमंत्रित किया था। राहुल और गेल ने पोलार्ड के इस फैसले को गलत साबित करते हुए शानदार शतकीय साझेदारी की।

गेल के आउट होने के बाद भी राहुल ने शानदार बल्लेबाजी जारी रखी और शानदार शतकीय पारी खेलकर अंत तक नाबाद रहे। राहुल ने अपनी शतकीय पारी में 6 चौके और 6 छक्के जड़े तथा पंजाब के टोटल को 197/4 तक पहुँचाया। हालाँकि उनकी यह पारी पोलार्ड की करिश्माई पारी के आगे नहीं काम आई और मुंबई को इस मैच में जीत हासिल हुई।

#2 ऋद्धिमान साहा : 115* (55) बनाम कोलकाता नाइट राइडर्स

रिद्धिमान साहा
रिद्धिमान साहा

आईपीएल के फाइनल में शतक लगाने वाले एकमात्र भारतीय विकेट कीपर बल्लेबाज हैं, भारतीय टेस्ट टीम के स्पेशलिस्ट विकेटकीपर बल्लेबाज ऋद्धिमान साहा। साहा ने 2014 आईपीएल फाइनल में अपनी शानदार बल्लेबाजी से यह साबित कि वह सीमित ओवरों के क्रिकेट में भी प्रभावी हो सकते हैं।

कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ 2014 में फ़ाइनल में साहा ने जबरदस्त पारी खेली। साहा ने 115 रनों की नाबाद पारी खेलते हुए 10 चौके और 8 छक्के लगाए और अंत तक नाबाद रहे। हालाँकि राहुल की तरह साहा भी अपनी टीम को जीत नहीं दिला पाए।

#1 ऋषभ पंत : 128* (63) बनाम सनराइजर्स हैदराबाद

ऋषभ पंत
ऋषभ पंत

आईपीएल में किसी भारतीय खिलाड़ी द्वारा सर्वाधिक व्यक्तिगत स्कोर का रिकॉर्ड ऋषभ पंत के नाम है । पंत ने आईपीएल 2017 में सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ अपना पहला आईपीएल शतक दर्ज किया था । पंत ने मात्र 63 गेंदों पर 128 रनों की पारी खेली थी। पंत ने 15 चौको तथा 7 छक्कों की मदद से अपनी टीम के द्वारा बनाये गए कुल रनों में से 68.45% रन बनाये।

Quick Links

Edited by मयंक मेहता
Be the first one to comment