AUS v IND - ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी20 में एक पारी में चौके और छक्कों से सबसे ज्यादा रन वाले तीन भारतीय बल्लेबाज

रोहित शर्मा 
रोहित शर्मा 

टी20 क्रिकेट में अक्सर बल्लेबाजों के द्वारा दर्शकों को चौके और छक्कों देखने को मिलते हैं। इस प्रारूप में बल्लेबाजों की यही कोशिश रहती है कि ज्यादा से ज्यादा रन बड़े शॉट खेलकर बनाया जाए और अपनी टीम को एक अच्छे स्कोर तक पहुंचाया जा सके। कई बार बल्लेबाज इस कोशिश में आउट भी हो जाता है लेकिन टी20 का प्रारूप ही ऐसा हैं जहां आपको जोखिम उठाना ही पड़ेगा। टी20 में बल्लेबाजों को एक पारी में 120 गेंद में ही मिलती हैं और इन्हीं 120 गेंदों में आपको अधिक से अधिक रन बनाने होते हैं।

भारत (Indian Cricket Team) और ऑस्ट्रेलिया (Australia Cricket Team) के बीच टी20 मुकाबलों में भी भारतीय बल्लेबाजों के द्वारा कई शानदार पारियां देखने को मिली हैं। इन पारियों के दौरान बल्लेबाजों ने ताबड़तोड़ अंदाज में बल्लेबाजी की और चौके-छक्के लगाए हैं। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 4 दिसंबर से शुरू हो रही टी20 सीरीज में भी भारत के पास चौके और छक्के लगाने में माहिर बल्लेबाज मौजूद हैं और दर्शकों को उम्मीद होगी कि उन्हें टी20 सीरीज में भारतीय बल्लेबाजों के बल्ले से ज्यादा से ज्यादा बड़े शॉट देखने को मिलें।

यह भी पढ़े : AUS v IND - 3 भारतीय गेंदबाज जिन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे में सबसे ज्यादा विकेट लिए हैं

इस आर्टिकल के माध्यम से अमन तीन भारतीय बल्लेबाजों की चर्चा करने जा रहे हैं जिन्होंने एक पारी में बाउंड्री की मदद से सबसे ज्यादा रन बनाए हैं:

#3 शिखर धवन (52), ब्रिसबेन (2018)

शिखर धवन
शिखर धवन

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ब्रिसबेन के मैदान में खेले गए टी-20 मुकाबले में धवन ने विष्फोटक अंदाज में बल्लेबाजी की थी। धवन ने 42 गेंदों में 180.95 के स्ट्राइक रेट से 76 रन की शानदार पारी खेली थी । धवन ने इस पारी में चौके और छक्कों की मदद से 52 रन बनाए थे। धवन की इस पारी में 10 चौके और 2 छक्के शामिल थे। आगामी टी20 सीरीज में भी गब्बर से ऐसे ही प्रदर्शन की उम्मीद भारतीय टीम को होगी।

#2 रोहित शर्मा (52), ब्रिजटाउन (2010)

रोहित शर्मा
रोहित शर्मा

2010 में खेले गए टी-20 विश्व कप के इस मैच में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारतीय टीम के बल्लेबाजों का प्रदर्शन बहुत ही ज्यादा खराब था। ऑस्ट्रेलिया के 185 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए भारत की बल्लेबाजी ताश के पत्तों की तरह बिखर गई और रोहित शर्मा को छोड़कर कोई अन्य बल्लेबाज बड़ी पारी नहीं खेल सका। रोहित ने 46 गेंदों में नाबाद 79 रन की पारी खेली थी। अपनी इस पारी में रोहित ने चार चौकों छह छक्कों की मदद से 72 में से 52 रन बाउंड्री की मदद से बनाये थे। रोहित की यह पारी भी भारत की हार नहीं टाल पाई थी और भारत यह मैच 49 रन से हार गया था।

#1 युवराज सिंह (62), राजकोट (2013)

युवराज सिंह
युवराज सिंह

पूर्व भारतीय खिलाड़ी युवराज सिंह ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एक टी२० पारी में चौके और छक्कों की मदद से सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी हैं। युवराज ने 2013 में राजकोट के मैदान में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी20 में 35 गेंदों में 77 रन की नाबाद पारी खेली थी। युवराज ने अपनी इस तूफानी पारी में 8 चौके और 5 छक्के लगाए थे। इस तरह युवराज ने बाउंड्री की मदद से 62 रन बनाये थे।

Quick Links

Edited by निशांत द्रविड़
Be the first one to comment