Create
Notifications

भारतीय टीम की टी20 में 2020 में 3 सबसे बड़ी जीत

भारतीय क्रिकेट टीम 
भारतीय क्रिकेट टीम 
Prashant Kumar
visit

टी20 क्रिकेट में किसी भी टीम के लिए रनों के लिहाज से बड़ी जीत दर्ज करना आसान नहीं होता है। बड़ी जीत दर्ज करने के लिए टीम को विपक्षी टीम के बल्लेबाजों को बहुत ही छोटे स्कोर में आउट करना होता या फिर बल्लेबाजी करते हुए इतना बड़ा स्कोर बनाना पड़ता है कि आसानी से बड़ी जीत दर्ज की जा सके। भारतीय टीम ने भी टी20 प्रारूप में कई बड़ी जीत दर्ज की है और अपना दबदबा इस प्रारूप में बनाया हुआ है।

भारतीय टीम की टी20 में सबसे बड़ी जीत 143 रन की है , जो कि 2018 में आयरलैंड के खिलाफ दर्ज की गयी थी। इस मैच में आयरलैंड की टीम मात्र 70 रन पर ऑलआउट हो गयी थी। भारतीय टीम ने इस साल टी20 में श्रीलंका, न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज खेली हैं और तीनों ही सीरीज में भारत का प्रदर्शन बेहतरीन रहा है। भारत ने इस साल भी इन टीमों के खिलाफ कई मैच बड़े अंतर से भी जीते हैं, जिनकी चर्चा हम इस आर्टिकल में करेंगे।

यह भी पढ़े : 3 बल्लेबाज जिन्होंने अंतर्राष्ट्रीय टी20 में लक्ष्य का पीछा करते हुए सबसे ज्यादा 50+ स्कोर बनाये हैं

नोट: इस आर्टिकल में हम भारतीय टीम की टी20 में इस साल रनों के लिहाज से 3 सबसे बड़ी जीत पर चर्चा करेंगे।

भारतीय टीम की टी20 में इस साल 3 सबसे बड़ी जीत

#3 (7 रन) बनाम न्यूजीलैंड

भारतीय टीम
भारतीय टीम

इस साल न्यूजीलैंड के खिलाफ टी20 सीरीज में भारत ने धमाकेदार प्रदर्शन किया। सीरीज के पांचवे मैच में क्लीन स्वीप के इरादे से उतरी टीम इंडिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए राहुल और रोहित की शानदार बल्लेबाजी की बदौलत 20 ओवर में तीन विकेट खोकर 163 रन बनाये। सम्मान बचाने के लिए न्यूजीलैंड को यह मैच जीतना बेहद जरूरी था लेकिन न्यूजीलैंड के बल्लेबाज इस लक्ष्य तक पहुंचने में असफल रहे और भारतीय टीम ने 7 रन से यह मैच जीत लिया।

#2 (11 रन) बनाम ऑस्ट्रेलिया

मैच जीतने के बाद दर्शकों का अभिवादन स्वीकारते हुए हार्दिक और श्रेयस अय्यर 
मैच जीतने के बाद दर्शकों का अभिवादन स्वीकारते हुए हार्दिक और श्रेयस अय्यर

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे सीरीज हारने के बाद भारतीय टीम के लिए टी20 सीरीज और भी महत्वपूर्ण बन गयी थी। तीन मैचों की सीरीज के पहले मैच में भारत को पहले बल्लेबाजी का मौका मिला। केएल राहुल के अर्धशतक और निचले क्रम में जडेजा की शानदार बल्लेबाजी के दम पर भारत ने 20 ओवर में 7 विकेट खोकर 161 रन बनाये।

लक्ष्य का पीछा करने उतरी ऑस्ट्रेलिया की टीम कनकशन रिप्लेसमेंट के तौर पर शामिल युजवेंद्र चहल की फिरकी में फँस गयी। चहल ने अपनी गेंदबाजी से 3 बल्लेबाजों को पवेलियन भेजा। ऑस्ट्रेलिया की टीम 20 ओवर में 150 रन ही बना पायी और भारत ने यह मैच जीतकर सीरीज पर अजेय बढ़त ले ली।

#1 (78 रन) बनाम श्रीलंका

भारतीय टीम
भारतीय टीम

श्रीलंका के खिलाफ टी20 सीरीज के आख़िरी मैच में भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 20 ओवर में 6 विकेट खोकर 201 रन का बड़ा स्कोर खड़ा किया था। भारत की तरफ से राहुल और धवन ने अर्धशतक लगाए तथा अन्य बल्लेबाजों ने उपयोगी पारियां खेली। लक्ष्य का पीछा करने उतरी श्रीलंका की पूरी टीम 123 रन पर आउट हो गयी और भारत ने 78 रन से यह मुकाबला जीत लिया।

Edited by Prashant Kumar
Article image

Go to article

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now