Create

3 सबसे कम स्कोर जो भारतीय टीम ने टी20 में पावरप्ले के दौरान बनाये हैं 

भारतीय टीम
भारतीय टीम
reaction-emoji
Prashant Kumar

भारत और इंग्लैंड के बीच अहमदाबाद में खेला गया पहला टी20 मैच भारतीय दर्शकों के लिए काफी निराशाजनक रहा। मैच से पहले कप्तान विराट ने भारतीय टीम से आक्रामक बल्लेबाजी की बात कही थी और दर्शकों को भी कुछ इसी तरह की उम्मीद थी लेकिन भारतीय टीम की बल्लेबाजी उम्मीदों पर खरी नहीं उतरी। भारत पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में मात्र 124 रन ही बना सके, श्रेयस अय्यर ने सबसे ज्यादा 67 रन बनाए जिसके जवाब में टीम इंग्लैंड ने मात्र 2 विकेट खोकर ही 15.3 ओवर में 124 रन का लक्ष्य आसानी से प्राप्त कर लिया। इस तरह भारतीय टीम को 8 विकेट की करारी हार झेलनी पड़ी।

यह भी पढ़ें: 3 प्रमुख भारतीय खिलाड़ी जिन पर इंग्लैंड के खिलाफ टी20 सीरीज में सभी की नजरें होंगी

इस मैच में भारतीय बल्लेबाज इंग्लैंड के तेज गेंदबाजों के आगे संघर्ष करते हुए दिखे। जोफ्रा और मार्क वुड ने अपनी तेज शार्ट गेंदों से शुरू से ही दवाब बना दिया और भारतीय बल्लेबाज पावरप्ले में विकेट खोकर रन बनाने के लिए जूझ रहे थे। हालाँकि यह पहली बार टी20 में नहीं हुआ है, जब भारतीय टीम पावरप्ले में संघर्ष करती हुयी दिखी है। भारत इससे पहले भी पावरप्ले में जूझता रहा है और कई बार टीम ने कम स्कोर बनाया है। इस आर्टिकल में हम उन 3 सबसे कम स्कोरों का जिक्र करने जा रहे हैं, जो भारत ने टी20 में पावरप्ले के दौरान बनाये हैं।

3 सबसे कम स्कोर जो भारतीय टीम ने टी20 में पावरप्ले के दौरान बनाये हैं

#3 24/4 बनाम ऑस्ट्रेलिया, ब्रिजटाउन, 2010

डर्क नेन्स युवराज का विकेट लेने के बाद जश्न मनाते हुए
डर्क नेन्स युवराज का विकेट लेने के बाद जश्न मनाते हुए

2010 के टी20 वर्ल्ड कप के 15वें ग्रुप मैच में भारत का सामना ऑस्ट्रेलिया से था। मैच में इंडिया ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का निर्णय लिया, जिसके जवाब में ऑस्ट्रेलिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 185 रन का पहाड़ जैसा लक्ष्य भारत के सामने रख दिया। बड़े लक्ष्य का पीछा करते हुए भारत को अच्छी शुरुआत की जरूरत थी लेकिन भारतीय बल्लेबाज ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाजों के सामने टिक नहीं पाए। टीम ने मुरली विजय, गौतम गंभीर, सुरेश रैना और युवराज का विकेट पावरप्ले में ही खो दिया। चार विकेट गिरने के बाद भारत पावरप्ले में महज 24 रन ही बना पाया।

#2 22/3 बनाम इंग्लैंड, अहमदाबाद, 2021

केएल राहुल आउट होकर पवेलियन जाते हुए
केएल राहुल आउट होकर पवेलियन जाते हुए

टेस्ट सीरीज में मिली जीत के बाद भारतीय टीम टी20 सीरीज के लिए पूरी तरह से आत्मविश्वास से भरपूर नजर आ रही थी लेकिन टीम का मैदान में प्रदर्शन बिलकुल ही फीका रहा। अहमदाबाद में कल खेले गए पहले टी20 मैच में इंग्लैंड के कप्तान मोर्गन ने टॉस जीतकर भारत को बल्लेबाजी का आमंत्रण दिया। भारत के लिए यह काफी बुरा साबित हुआ और जोफ्रा ने राहुल को बोल्ड कर दिया। इसके बाद कप्तान विराट राशिद की गेंद पर और धवन मार्क वुड की गेंद पर बड़ा शॉट लगाने के चक्कर में आउट हो गए। शुरुआत विकेट गिरने के बाद टीम दवाब में आ गयी और किसी तरह पावरप्ले के खत्म होने तक तीन विकेट खोकर 22 रन बनाये।

#1 21/3 बनाम पाकिस्तान, ढाका, 2016

मोहम्मद आमिर विकेट लेने के बाद जश्न मनाते हुए
मोहम्मद आमिर विकेट लेने के बाद जश्न मनाते हुए

2016 एशिया कप के दौरान भारत और पाकिस्तान के बीच यह टी20 मैच एक कम स्कोर वाला गेम थे लेकिन इसमें रोमांच की थोड़ी सी भी कमी नहीं थी। टॉस जीतकर भारतीय टीम ने पहले गेंदबाजी चुनी और भारतीय गेंदबाजों के आगे पाकिस्तान की पूरी टीम मात्र 83 रन पर ढेर हो गयी। सभी को लग रहा था कि भारत को यह मैच जीतने में दिक्कत नहीं होगी लेकिन भारत की शुरुआत काफी ख़राब रही।

मोहम्मद आमिर ने दोनों ओपनिंग बल्लेबाज रोहित और रहाणे को शून्य के स्कोर पर चलता किया और सुरेश रैना को भी पवेलियन का रास्ता दिखाया। इस मैच में भारत ने पावरप्ले में तीन विकेट खोकर 21 रन बनाये और यह भारत का टी20 इतिहास का सबसे कम पावरप्ले स्कोर है।

Edited by Prashant Kumar
reaction-emoji

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...