Create
Notifications
Favorites Edit
Advertisement

वर्ल्ड कप इतिहास में शानदार प्रदर्शन करने वाले बाएं हाथ के तीन सबसे सफल तेज गेंदबाज 

ANALYST
टॉप 5 / टॉप 10
4.03K   //    13 Jun 2019, 21:43 IST

ज़हीर खान
ज़हीर खान

किसी भी क्रिकेट टीम की सफलता के पीछे बांए हाथ के गेंदबाज का अहम किरदार होता है, क्योंकि बाएं हाथ के तेज गेंदबाजों को टीम का एक्स फैक्टर माना जाता है, जो किसी भी समय अपनी टीम की दिशा और दशा बदलने में सक्षम होते हैं। क्योंकि इन गेंदबाजों के पास दाएं हाथ के साथ बाएं हाथ के बल्लेबाजों को परेशान करने का हुनर होता है।

जब से क्रिकेट के सबसे छोटे प्रारूप का चलन बढ़ा है, उसके बाद से हर टीम में बाएं हाथ के गेंदबाजों की मांग भी काफी प्रबल हुई है। यही नहीं इन गेंदबाजों ने अपनी-अपनी टीम के लिए लाजवाब प्रदर्शन भी किया है। इस छोटे प्रारूप के अलावा विश्व कप जैसी सबसे बड़ी प्रतियोगिता में भी बाएं हाथ के गेंदबाजों की खासी मांग रहती है, क्योंकि टीम को चैंपियन बनाने में इनका रोल काफी महत्वपूर्ण होता है।

विश्व कप 2019 में शामिल प्रत्येक टीम में भी बाएं हाथ के तेज गेंदबजों को शामिल किया गया है। जिसमें ऑस्ट्रेलिया में जेसन बेहरेनडॉर्फ और मिशेल स्टार्क शामिल हैं, तो वहीं पाकिस्तान के पास मोहम्मद आमिर और शाहीन अफरीदी मौजूद हैं। इसके अलावा न्यूजीलैंड में ट्रेंट बोल्ट, वेस्टइंडीज में शेल्डन कॉटरेल, बांग्लादेश में मुस्ताफ़िज़ुर रहमान और श्रीलंका में इसुरू उदाना मौजूद हैं।

पूर्व के विश्वकप में भी टीमों के पास कई बाएं हाथ के तेज गेंदबाज मौजूद रहे हैं, जिन्होंने कमाल का प्रदर्शन किया है। आज हम आपको विश्वकप इतिहास के तीन सबसे सफल बांए हाथ के तेज गेंदबाजों के बारे में बताने जा रहे हैं।

#3 जहीर खान

                                                                                           ज़हीर खान

ज़हीर खान

मैच- 23, विकेट- 44, मेडन ओवर- 12, बेस्ट बॉलिंग फिगर- 4/42

बाएं हाथ के इस पूर्व तेज गेंदबाज ने भारत की ओर से दो विश्वकप फाइनल मैच खेले हैं। उनके शानदार प्रदर्शन की वजह से भारत ने 2011 में विश्वकप खिताब जीतन में सफलता हासिल की थी। जहीर खान का प्रदर्शन भारत की ओर से इतना लाजवाब था कि वह 2011 के विश्वकप में संयुक्त रूप से सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले खिलाड़ी थे।

यह भी पढ़ें : वर्ल्डकप 2019 : 3 दिग्गज खिलाड़ी जिन्होंने अबतक काफी निराश किया है

Advertisement

उस टूर्नामेंट में उन्होंने अपने करियर की सबसे शानदार गेंदबाजी की थी। जबकि उनका सबसे शानदार गेंदबाजी आंकड़ा 4/42 था, जो कि उन्होंने 2003 के विश्वकप में न्यूजीलैंड के खिलाफ बनाया था। जहीर खान 4.47 की इकॉनमी रेट और 20.22 की औसत के साथ विश्वकप में भारत के सबसे सफल गेंदबाज साबित हुए हैं। 


Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज स्पोर्टसकीड़ा पर पाएं

1 / 3 NEXT
Tags:
Advertisement
Advertisement
Fetching more content...