Create

3 मौके जब सनराइजर्स हैदराबाद के लिए किसी बल्लेबाज ने IPL में सबसे कम गेंदों में अर्धशतक बनाया 

Neeraj
हैदराबाद के लिए सबसे तेज अर्धशतक लगाने वाले बल्लेबाज
हैदराबाद के लिए सबसे तेज अर्धशतक लगाने वाले बल्लेबाज

सनराइजर्स हैदराबाद (SRH) ने 2013 में अपना आईपीएल डेब्यू सीजन खेला था। श्रीलंकाई दिग्गज कुमार संगकारा (Kumar Sangakara) को इस टीम के पहले कप्तान के रूप में नियुक्त किया था। एसआरएच ने अपना पहला आईपीएल ख़िताब डेविड वॉर्नर (David Warner) की कप्तानी में 2016 में जीता था। उसके बाद से हैदराबाद अपना दूसरा आईपीएल टाइटल नहीं जीत पाई है।

हैदराबाद के लिए क्रिकेट जगत के कई दिग्गज खिलाड़ी खेल चुके हैं, जिनमें डेविड वॉर्नर, शाकिब अल हसन, युवराज सिंह, जॉनी बेयरस्टो, शिखर धवन, केएल राहुल जैसे खिलाड़ियों के नाम शामिल हैं। इन खिलाड़ियों ने एसआरएच के लिए बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए कई रिकॉर्ड्स अपने नाम किये हुए हैं। आईपीएल में हैदराबाद के लिए सबसे ज्यादा अर्धशतक लगाने का कारनामा डेविड वॉर्नर ने किया है। वॉर्नर 2014 से 2021 के दौरान इस टीम का हिस्सा रहे थे। इस दौरान उनके बल्ले से 40 अर्धशतकीय पारियां निकली थी।

3 मौके जब सनराइजर्स हैदराबाद के लिए किसी बल्लेबाज ने IPL में सबसे कम गेंदों में अर्धशतक बनाया

#3 इयोन मोर्गन - 23 गेंद (बनाम राजस्थान रॉयल्स, 2015)

मोर्गन की ये पारी बेहद शानदार रही थी
मोर्गन की ये पारी बेहद शानदार रही थी

इंग्लैंड के सीमित ओवरों के कप्तान इयोन मोर्गन ने आईपीएल के दो सीजन हैदराबाद के लिए खेले हैं। एसआरएच के लिए खेले 16 मैचों में मोर्गन ने 23.84 की औसत से 310 रन बनाये थे। बाएं हाथ के इस बल्लेबाज ने ये रन दो अर्धशतकों की मदद से बनाये थे। इन दो अर्धशतकों में से एक अर्धशतक मोर्गन ने 23 गेंद में राजस्थान रॉयल्स के विरुद्ध खेले मुकाबले में बनाया था। 2015 में सीजन के 41वें मुकाबले में 35 वर्षीय इस बल्लेबाज ने 28 गेंदों का सामना करते हुए चार चौकों और पांच छक्कों की मदद से 63 रनों की धुआंधार पारी खेली थी। इस मैच में हैदराबाद सात रनों से विजयी रही थी।

#2 डेविड वॉर्नर - 21 गेंद (बनाम आरसीबी, 2016)

डेविड वॉर्नर (image - IPL)
डेविड वॉर्नर (image - IPL)

ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज डेविड वॉर्नर हैदराबाद के लिए सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं। वॉर्नर का इस टीम के साथ काफी गहरा नाता रहा है। बाएं हाथ के इस बल्लेबाज ने आईपीएल के 8 सीजन इसी टीम की ओर से खेले हैं। अपने करियर के दौरान वॉर्नर ने हैदराबाद के लिए कई तूफानी पारियां खेलते हुए टीम को जीत दिलाई। ऐसी एक पारी वॉर्नर ने आईपीएल 2016 में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के खिलाफ खेली थी।

सीजन के चौथे मुकाबले में बैंगलोर ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 227/4 का स्कोर खड़ा किया था। 228 रनों के मिले लक्ष्य का पीछा करते हुए हैदराबाद की शुरुआत शानदार रही। टीम के कप्तान वॉर्नर ने 25 गेंदों पर 58 रन बनाते हुए टीम को मजबूत शुरुआत दिलाई। अपनी इस पारी में वॉर्नर ने 21 गेंद पर अपनी हाफ सेंचुरी पूरी कर ली थी। लेकिन वॉर्नर का विकेट गिरने के बाद हैदराबाद का कोई दूसरा बल्लेबाज बड़ी पारी नहीं खेल सका, जिसके चलते हैदराबाद 45 रनों से ये मैच हार गई थी।

#1 डेविड वॉर्नर - 20 गेंद (बनाम चेन्नई सुपर किंग्स, 2015)

वॉर्नर इस मैच में शानदार लय में थे
वॉर्नर इस मैच में शानदार लय में थे

इस टूर्नामेंट में हैदराबाद की ओर से सबसे तेज अर्धशतक जड़ने का रिकॉर्ड डेविड वॉर्नर के नाम है। जो उन्होंने आईपीएल 2015 में सीएसके के खिलाफ खेलते हुए 20 गेंद में बनाया था। सीजन के 34वें मुकाबले में वॉर्नर ने 28 गेंद पर 217 से ऊपर के स्ट्राइक रेट से खेलते हुए 11 चौकों और एक छक्के की सहायता से 61 रन बनाये थे। हालाँकि उनकी ये पारी हैदराबाद को हार से नहीं बचा पाई थी और चेन्नई ने इस मैच में 22 रनों से जीत अर्जित की थी।

नोट: इस आर्टिकल में हमने उन बल्लेबाजों को शामिल किया है जिन्होंने सबसे पहले सनराइजर्स हैदराबाद के लिए सबसे कम गेंदें खेलते हुए अर्धशतक लगाया है।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar
Be the first one to comment