Create

वनडे क्रिकेट के 3 बेहतरीन रिकॉर्ड, जो भारतीय क्रिकेट टीम का वर्चस्व दिखाते हैं

टीम इंडिया वन-डे मैचों में हमेशा अव्वल रही है और यही टीम इंडिया का सबसे मजबूत पक्ष भी रहा है टीम इंडिया के बल्लेबाजों ने इसमें अपनी भूमिका बखूबी निभाई है। इन बल्लेबाजों की बदौलत ही टीम इंडिया विश्व की सबसे बेहतरीन टीमों में गिनी जाती है। सचिन तेंदुलकर, जो कि क्रिकेट के भगवान कहे जाते है उन्होंने क्रिकेट के सभी फॉर्मेट में जबरदस्त प्रदर्शन किया है। इनके अलावा क्रिकेट की दुनिया में ब्रायन लारा, रिकी पोंटिंग, कुमार संगकारा ने भी बहुत अच्छा प्रदर्शन किया है।

हालांकि भारतीय बल्लेबाजों ने कई ऐसे रिकॉर्ड बना दिए हैं जो अपने आप में अचंभे से भरे दिखाई देते हैं। इन रिकॉर्ड में भारतीय हमेशा टॉप लिस्ट में रहे हैं। वनडे मैचों के ये रिकॉर्ड दर्शाते हैं की टीम इंडिया पिछले कुछ सालों में उभरकर आई हैं। ऐसे में आइए जानते हैं कुछ ऐसे रिकॉर्ड के बारे में जो सबसे पहले भारतीयों के जरिए बनाए गए।

#3 सबसे पहले 10000 रन

Enter caption

क्रिकेट के किसी फॉर्मेट में 10000 रन बनाना किसी कारनामे से कम नहीं लगता है। हालांकि इस क्षेत्र में भी टीम इंडिया ने जबरदस्त प्रदर्शन किया है। सचिन तेंदुलकर वनडे में सबसे पहले 10000 रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं। उन्होंने 31 मार्च, 2001 को इंदौर में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ यह कारनामा किया था।

यह भी पढ़ें: 3 भुला दिए गए भारतीय क्रिकेटर जो वर्ल्ड कप के लिए टीम का बैकअप बन सकते हैं

क्रिकेट की ब्रेकिंग न्यूज़ और ताज़ा ख़बरों के लिए यहां क्लिक करें

#2 दोहरा शतक

Enter caption

एक वक्त था जब वनडे में दोहरा शतक लगाना किसी सपने से कम नहीं था। लेकिन एक भारतीय के द्वारा ही वनडे क्रिकेट में यह रिकॉर्ड सबसे पहले बनाया गया। दोहरा शतक लगाने के मामले में भी टीम इंडिया ने रिकॉर्ड कायम किया है। 20वीं सदी तक काफी लीजेंड आए और गए, लेकिन कोई यह रिकॉर्ड कोई नहीं तोड़ पाया।

इसके बाद साल 2010 में सचिन तेंदुलकर ने यह कारनामा करके दिखाया और दोहरा शतक जड़ने वाले पहले खिलाड़ी बन गए। उसके दो साल बाद ही यह रिकॉर्ड वीरेंदर सहवाग और रोहित शर्मा ने दोहराया। इसके बाद अन्य बल्लेबाजों क्रिस गेल (वेस्टइंडीज), मार्टिन गप्टिल (न्यूजीलैंड), फखर जमान (पाकिस्तान) भी इस लिस्ट में शामिल है। इसके साथ ही टीम इंडिया पांच दोहरे शतकों के साथ शीर्ष पर काबिज है। जो किसी अन्य देश से कहीं आगे है।

यह भी पढ़ें: वनडे क्रिकेट में ये 3 धाकड़ बल्लेबाज बना सकते हैं 'तिहरा शतक'

#3 सबसे ज्यादा शतक

Enter caption

क्रिकेट जगत में किसी खिलाड़ी के जरिए खेली गई शतकीय पारी को काफी अहम माना जाता है। आधुनिक क्रिकेट जगत बहुत से शतकों का साक्षी रहा है। हालांकि क्रिकेट की दुनिया में कुछ ऐसे बल्लेबाज भी है जिन्होंने शतकों को लेकर रिकॉर्ड कायम किया है। कुछ बल्लेबाजों ने रन तो काफी बनाए है पर शतकों के मामले में पिछड़ गए। हालांकि टीम इंडिया ने यहां भी पहला स्थान हासिल किया है।

सचिन तेंदुलकर 49 शतकों के साथ पहले स्थान पर है और वनडे में सबसे ज्यादा शतकों का रिकॉर्ड उन्हीं के नाम पर है। दूसरे कोई बल्लेबाज जैसे कुमार संगकारा, रिकी पोंटिंग, इंजमाम जैसे खिलाड़ी इस रिकॉर्ड के आस पास भी नहीं है।

हालांकि टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली वनडे शतकों के मामले में दूसरे स्थान पर कायम है और वह काफी अच्छा प्रदर्शन कर रहे है। जिससे देखते हुए लग सकता है कि वो सचिन का रिकॉर्ड जल्द ही तोड़ देंगे।

यह भी पढ़ें: 5 क्रिकेटर जो वनडे में लंबे करियर के बाद भी अब तक टिके हुए हैं

Quick Links

Edited by निशांत द्रविड़
Be the first one to comment