Create

3 बल्लेबाज जिन्होंने आईपीएल और बिग बैश दोनों में शतक बनाया है

शेन वॉटसन उन खिलाड़ियों में से एक हैं जिन्होंने दोनों ही टी20 लीग में शतक बनाया है
शेन वॉटसन उन खिलाड़ियों में से एक हैं जिन्होंने दोनों ही टी20 लीग में शतक बनाया है

जब क्रिकेट जगत दो बड़ी टी20 लीगों की बात होती है तो सभी के दिमाग में इंडियन प्रीमियर लीग और बिग बैश लीग का नाम आता है। आईपीएल भारत में खेला जाने वाला टी20 टूर्नामेंट है, वहीँ बिग बैश ऑस्ट्रेलिया में खेले जाने वाले टी20 टूर्नामेंट है। आईपीएल और बिग बैश दोनों ही लीगो में दुनिया भर के तमाम दिग्गज और युवा क्रिकेटर हिस्सा लेते हैं। हालाँकि भारतीय क्रिकेट खिलाड़ी बिग बैश में खेलते हुए नहीं दिखते हैं।

आज के समय में टी20 प्रारूप में शतक बनाना कोई आश्चर्य वाली बात नहीं रह गयी है लेकिन यह उपलब्धि फिर भी खास है। शतक बनाने के लिए एक बल्लेबाज को एक अलग ही स्तर पर अपने प्रदर्शन को ले जाना होता है। कई ऐसे बल्लेबाज हुए हैं जिन्होंने दुनिया की इन दो सबसे बड़ी टी20 लीगो में शतक बनाया है।

यह भी पढ़ें : 3 मौके जब भारत को सौरव गांगुली की धीमी बल्लेबाजी की वजह से मैच गंवाना पड़ा

इस आर्टिकल के माध्यम से हम ऐसे ही तीन खिलाड़ियों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्होंने आईपीएल और बिग बैश, दोनों में ही शतक बनाया है:

#1 डेविड वॉर्नर

डेविड वॉर्नर
डेविड वॉर्नर

बिग बैश लीग में सबसे पहले शतक लगाने खिलाड़ी ऑस्ट्रेलिया के सलामी बल्लेबाज डेविड वॉर्नर हैं। वॉर्नर ने यह उपलब्धि सिडनी थंडर के लिए खेलते हुए हासिल की थी। उन्होंने मात्र 51 गेंदों में 102 रनों की नाबाद पारी खेली थी और अपनी टीम को मैच जितने में अहम भूमिका निभाई थी।

वॉर्नर ने अपने बल्ले से आईपीएल में भी बेहतरीन प्रदर्शन किया है। वॉर्नर ने अपने आईपीएल करियर में कई टीमों के लिए खेला है लेकिन सबसे ज्यादा सफलता उनको सनराइज़र्स हैदराबाद के लिए खेलते हुए मिली है। वार्नर के नाम आईपीएल में 4 शतक दर्ज हैं और उन्होंने ये चार शतक सनराइज़र्स हैदराबाद के लिए खेलते हुए बनाये हैं। अपनी शानदार बल्लेबाजी से वॉर्नर ने साल 2016 हैदराबाद को आईपीएल की ट्रॉफी भी जिताई थी।

इस तरह दोनी ही टी20 टूर्नामेंट में शतक लगाने वाले डेविड वार्नर का नाम भी इस सूची में शामिल है।

#2 क्रिस गेल

क्रिस गेल
क्रिस गेल

क्रिस गेल टी20 इतिहास के सबसे सफल बल्लेबाजों में एक हैं। गेल ने दुनिया भर में टी20 क्रिकेट खेला है और अपने बेहतरीन प्रदर्शन से सभी का दिल जीता है। गेल इकलौते ऐसे खिलाड़ी हैं, जिन्होंने नॉन ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी होने के बावजूद दोनों ही टी20 लीगों में शतक बनाया है। गेल के नाम आईपीएल में 6 शतक दर्ज हैं। बात की जाये बिगबैश की तो गेल के नाम मात्र एक शतक है, जो कि उन्होंने 2011 में सिडनी थंडर के लिए खेलते हुए बनाया था।

#3 शेन वॉटसन

शेन वॉटसन 
शेन वॉटसन

शेन वॉटसन टी20 क्रिकेट इतिहास के सबसे प्रभावी खिलाड़ियों में से एक हैं। वॉटसन ने राजस्थान रॉयल्स को अपनी शानदार बल्लेबाजी और प्रभावशाली गेंदबाजी के साथ आईपीएल के पहले सीजन में चैंपियन बनने में मदद की। उन्होंने 2015 में एक बार बीबीएल ट्रॉफी भी उठाई थी, जब उन्होंने सिडनी थंडर के लिए खेला था।

वॉटसन ने बिगबैश में अपना पहला शतक 2019 में सिडनी थंडर के लिए खेलते हुए बनाया था। वॉटसन ने 2019 में ब्रिस्बेन हीट के खिलाफ 62 गेंदों में 100 रन बनाए और बीबीएल में अपना पहला शतक लगाया। वॉटसन के नाम आईपीएल में भी चार शतक दर्ज हैं। उन्होंने अपना पहला शतक राजस्थान रॉयल्स के लिए बनाया था।

Quick Links

Edited by निशांत द्रविड़
Be the first one to comment