Create
Notifications

3 खिलाड़ी जिन्होंने 2021 में अभी तक सबसे ज्यादा टेस्ट रन बनाये हैं 

टेस्ट क्रिकेट में कई बल्लेबाजों ने इस साल अच्छा प्रदर्शन किया
टेस्ट क्रिकेट में कई बल्लेबाजों ने इस साल अच्छा प्रदर्शन किया
Prashant Kumar
visit

टेस्ट प्रारूप के प्रशंसकों के लिए आज से फिर रोमांच शुरू हो रहा है। आज से इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच लॉर्ड्स में दो टेस्ट मैचों की सीरीज का पहला मैच खेला जायेगा। यह सीरीज दोनों ही टीमों के लिए बहुत अहम होगी। न्यूजीलैंड इस सीरीज को विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में तैयारी के लिहाज से खेलेगा। वहीं इंग्लैंड की टीम भी भारत के खिलाफ टेस्ट सीरीज में मिली हार के बाद एक बार फिर से जीत की लय हासिल करने की कोशिश में होगी।

यह भी पढ़ें : 3 भारतीय बल्लेबाज जो WTC Final में शतक बना सकते हैं

पिछले साल की तुलना में 2021 का साल अभी तक क्रिकेट के लिहाज से अच्छा रहा है और दर्शकों को इस साल अभी तक काफी क्रिकेट देखने को मिली है। इस साल टेस्ट प्रारूप में अभी तक 22 मैच हुए हैं और बल्लेबाजों का प्रदर्शन इस दौरान काफी सराहनीय रहा है। हालांकि भारत के लिहाज से उनका कोई भी बल्लेबाज इस साल सर्वाधिक रन बनाने वाले टॉप 3 बल्लेबाजों में शामिल नहीं है। टीम के लिए इस साल सर्वाधिक रन बनाने वाले ऋषभ पंत 515 रन के साथ चौथे नंबर पर हैं। इस आर्टिकल में हम 2021 में अभी तक सर्वाधिक रन बनाने वाले टॉप 3 बल्लेबाजों का उल्लेख करने जा रहे हैं।

नोट: इस आर्टिकल में हमने 1 जनवरी 2021 से लेकर 31 मई 2021 तक के आंकड़ों को ही शामिल किया है।

3 खिलाड़ी जिन्होंने 2021 में अभी तक सबसे ज्यादा टेस्ट रन बनाये हैं

#3 दिमुथ करुणारत्ने (624 रन)

दिमुथ करुणारत्ने
दिमुथ करुणारत्ने

इस साल अभी श्रीलंका की टीम ने 7 मैच खेले हैं और मात्र एक में ही जीत हासिल की है। वहीं तीन मैच ड्रॉ तथा तीन में हार का सामना करना पड़ा है। श्रीलंका की टीम भले ही उतनी सफलता ना हासिल की हो लेकिन उनके कप्तान दिमुथ करुणारत्ने का बल्ला खूब चला है और वह इस साल अभी तक टेस्ट में सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाजों की सूची में तीसरे नंबर पर हैं। करुणारत्ने ने 5 मैचों की 9 पारियों में 69.33 की शानदार औसत से 624 रन बनाये हैं।

#2 लाहिरू थिरिमाने (659 रन)

लाहिरू थिरिमाने
लाहिरू थिरिमाने

इस साल टेस्ट में सर्वाधिक रन बनाने वालों की सूची में दूसरे नंबर पर श्रीलंका के ही लाहिरू थिरिमाने मौजूद हैं। थिरिमाने ने भी इस साल कमाल की बल्लेबाजी की है और अलग-अलग टीमों के खिलाफ रन बनाये। हालांकि उनकी इस साल की अभी तक सबसे बड़ी पारी हाल ही में बांग्लादेश के खिलाफ खेली गयी टेस्ट सीरीज के दौरान आयी थी। इस साल थिरिमाने ने अभी तक 7 मैच खेले हैं, जिसमें 50.69 की औसत से 659 रन बनाने में कामयाबी हासिल की है। इस दौरान उनके बल्ले से दो शतकीय पारियां भी देखने को मिली हैं।

#1 जो रुट (794 रन)

जो रुट
जो रुट

इंग्लैंड के टेस्ट कप्तान जो रुट रन बनाने के मामले में अभी तक इस साल सबसे आगे हैं। रुट ने इस साल कई बड़ी पारियां खेली और कई मौकों पर टीम के लिए अकेले ही रन बनाते हुए नजर आये। रुट ने 6 टेस्ट मैचों की 12 पारियों में 66.16 की बेहतरीन औसत से सर्वाधि 794 रन बनाये हैं। उनके बल्ले से तीन शतक आये हैं और उनका सर्वाधिक स्कोर 228 रन है।

Edited by निशांत द्रविड़
Article image

Go to article

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now