Create

3 टीमें जिन्होंने टेस्ट मैच में चौकों-छक्कों के जरिये सबसे ज्यादा रन बनाये 

टेस्ट में बाउंड्री के जरिये एक हजार से ज्यादा रन इंग्लैंड-न्यूजीलैंड के बीच खेले गए मैच में बने
टेस्ट में बाउंड्री के जरिये एक हजार से ज्यादा रन इंग्लैंड-न्यूजीलैंड के बीच खेले गए मैच में बने
reaction-emoji
Neeraj

टेस्ट फॉर्मेट क्रिकेट के तीनों प्रारूपों में सबसे लम्बा होता है। इसमें हर खिलाड़ी को खुद को साबित करने के लिए काफी मेहनत करनी पड़ती है। क्रिकेट के इस प्रारूप में बाकी दोनों फॉर्मेटों की जगह बल्लेबाज चौके और छक्के की जगह दौड़ कर रन बनाना ज्यादा पसंद करते हैं। इसमें हर खिलाड़ी को धीमी गति से रन बनाने की जरुरत होती है। इसके साथ बल्लेबाज को अपना विकेट बचाते हुए ज्यादा से ज्यादा समय तक क्रीज पर टिके रहना होता है।

यही वजह है कि टेस्ट क्रिकेट को अब ज्यादातर लोग देखना पसंद नहीं करते हैं। लेकिन टी20 फॉर्मेट के आने से कई बल्लेबाज इसमें भी तेज गति से रन बनाने लग गए हैं। जिसके चलते कई बल्लेबाजों ने टेस्ट में भी काफी सारे रिकॉर्ड्स अपने नाम किये हुए हैं। टेस्ट क्रिकेट में बहुत कम मौके ऐसे आये हैं जब बल्लेबाजों ने चौकों और छक्कों के जरिये सबसे ज्यादा रन बनाये हैं। इस आर्टिकल में उन उन 3 टेस्ट मैचों की बात करेंगे जिनमें चौकों-छक्कों के जरिये टीमों ने सबसे ज्यादा रन बनाये।

3 टीमें जिन्होंने टेस्ट मैच में चौकों-छक्कों के जरिये सबसे ज्यादा रन बनाये

#3 962 रन - भारत बनाम पाकिस्तान (2006)

यूनिस खान (image - Espn)
यूनिस खान (image - Espn)

2006 में भारतीय टीम पाकिस्तान के दौरे पर थी, जहाँ दोनों टीमों के बीच तीन टेस्ट मैचों की सीरीज खेली गई। सीरीज का दूसरा टेस्ट फैसलाबाद में खेला गया था, जो कि ड्रॉ रहा था। पांच दिनों तक चले इस मुकाबले में दोनों टीमों के द्वारा कुल 1,702 रन बने थे, जिसमें से 962 रन बाउंड्री के जरिये बने थे। मैच में कुल 200 चौके और 27 छक्के लगे थे।

#2 976 रन - भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया (2004)

सचिन तेंदुलकर (image - Espn)
सचिन तेंदुलकर (image - Espn)

2004 में भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच चार मैचों की टेस्ट सीरीज का आखिरी मैच सिडनी में खेला गया था, दोनों टीमों के बीच खेला गया ये मैच बेनतीजा रहा था। मैच में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाजों ने कुल 1,747 रन बनाये थे, जिसमें से 976 रन बाउंड्री के जरिये आए थे। आपको बता दें कि ड्रॉ रहे इस मैच में कुल 238 चौके और चार छक्के लगे थे। भारत की ओर से सचिन तेंदुलकर (241* और 60) ने दोनों पारियों को मिलाकर 301 रन बनाये थे, जिसके लिए उनको मैन ऑफ़ द मैच चुना गया था।

#1 1044 रन - इंग्लैंड बनाम न्यूजीलैंड (2022)

जॉनी बेयरस्टो (image - Espn)
जॉनी बेयरस्टो (image - Espn)

टेस्ट क्रिकेट इतिहास में चौकों-छक्कों के जरिये सबसे ज्यादा रन इसी वर्ष इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच खेले टेस्ट मैच में बने थे। नॉटिंघम में खेले गए इस टेस्ट में 1044 रन बाउंड्री के जरिये बने थे। इस मैच की चारों पारियों में कुल 225 चौके और 24 गगनचुम्बी छक्के लगे थे। इंग्लैंड ने न्यूजीलैंड को इस मुकाबले में पांच विकेटों से मात देते हुए जीत दर्ज की थी। इंग्लिश विकेटकीपर बल्लेबाज जॉनी बेयरस्टो ने टीम की दूसरी पारी में 136 रनों की विस्फोटक पारी खेली थी, जिसके लिए उन्हें मैन ऑफ़ द मैच के अवार्ड से नवाजा गया था।


Edited by Prashant Kumar
reaction-emoji

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...