Create

3 टीमें जिन्होंने आईपीएल के प्लेऑफ/नॉकऑउट मैचों में मिले सर्वाधिक लक्ष्य का सफलतापूर्व पीछा किया 

Neeraj
इस मुकाबले में गुजरात टीम का प्रदर्शन बेहद शानदार रहा था
इस मुकाबले में गुजरात टीम का प्रदर्शन बेहद शानदार रहा था

आईपीएल (IPL) की सबसे सफल टीम मुंबई इंडियंस (MI) रही है जिसने पांच बार आईपीएल की ट्रॉफी जीती है। लेकिन किसी भी टीम के लिए आईपीएल का टाइटल जीत पाना इतना आसान नहीं होता है। हर टीम को आईपीएल ट्रॉफी जीतने के लिए पहले लीग मैचों में टॉप 4 टीमों में अपनी जगह सुनिश्चित करनी होती है।

इसके बाद पॉइंट्स टेबल पर टॉप दो में रहने वाली दोनों टीमों के बीच क्वालीफ़ायर- 1 मुकाबला खेला जाता है। इस मुकाबले में जो भी टीम विजयी रहती है वो सीधा आईपीएल के फाइनल में प्रवेश कर जाती है। इसके बाद नंबर 3 और चौथे स्थान पर रहने वाली टीम के मध्य एलिमिनेटर मुकाबला खेला जाता है जो टीम इस मुकाबले को हार जाती है उसका आईपीएल सफर यहीं खत्म हो जाता है।

जबकि इस मुकाबले में जीतने वाली टीम को क्वालीफ़ायर 1 में हारी टीम के साथ क्वालीफ़ायर 2 मुकाबले में भिड़ना होता है। इस मैच को जीतने वाली टीम फाइनल में पहुंची टीम के साथ ट्रॉफी के लिए खेलती है। आईपीएल इतिहास में अब तक सबसे ज्यादा बार प्लेऑफ में जगह बनाने वाली टीम चेन्नई सुपर किंग्स रही है। सीएसके (CSK) ने 24 प्लेऑफ/नॉकऑउट मुकाबले खेले हैं जिसमें से 15 मैच जीतने में चेन्नई सफल रही है। इस आर्टिकल में हम उन 3 टीमों के बारे में चर्चा करेंगे जिन्होंने आईपीएल के प्लेऑफ/नॉकऑउट मैचों में मिले बड़े लक्ष्य को सफलतापूर्व चेस किया है।

3 टीमें जिन्होंने आईपीएल के प्लेऑफ/नॉकऑउट मैचों में मिले सर्वाधिक लक्ष्य का सफलतापूर्व पीछा किया

#3 गुजरात टाइटंस - 189 रन (बनाम राजस्थान रॉयल्स, 2022)

गुजरात ने इस मुकाबले में राजस्थान को हरा कर फाइनल में अपनी जगह पक्की की
गुजरात ने इस मुकाबले में राजस्थान को हरा कर फाइनल में अपनी जगह पक्की की

आईपीएल 2022 में इस बार आठ की जगह दस टीमों के बीच खिताबी जंग चल रही है। जिन दो टीमों ने इस बार आईपीएल लीग में एंट्री ली है उन्हीं में से एक है गुजरात टाइटंस। गुजरात ने हार्दिक पांड्या की कप्तानी में लीग मैचों में टॉप पर रहते हुए आसानी से प्लेऑफ में अपनी जगह बना ली थी। इसके बाद गुजरात ने क्वालीफ़ायर 1 मुकाबले में राजस्थान रॉयल्स को 7 विकेटों से मात देते हुए फाइनल में प्रवेश किया। इस मुकाबले में आरआर ने पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 20 ओवरों में 188/6 का स्कोर खड़ा किया। 189 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए गुजरात ने डेविड मिलर (68*) की शानदार पारी के चलते 3 गेंद शेष रहते हासिल कर लिया था।

#2 कोलकाता नाइटराइडर्स - 191 रन (बनाम चेन्नई सुपर किंग्स, 2012)

कोलकाता नाइटराइडर्स (image - IPL)
कोलकाता नाइटराइडर्स (image - IPL)

केकेआर ने अपना पहला आईपीएल ख़िताब 2012 में जीता था। आईपीएल के पांचवें सीजन में कोलकाता ने सीएसके को मात देते हुए पहली बार टाइटल जीतने का स्वाद चखा था। चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम में खेले इस मैच में चेन्नई ने पहले बल्लेबाजी करते हुए माइकल हसी (54) और सुरेश रैना (73) की उम्दा पारियों की मदद से 3 विकेट के नुकसान पर 190 रन बनाये थे। जिसके जवाब में केकेआर ने 5 विकेट गंवा कर 19.4 ओवरों में इस लक्ष्य को पूरा करते हुए ये फाइनल मुकाबला जीत लिया।

#1 केकेआर - 200 रन (बनाम पंजाब किंग्स, 2014)

कोलकाता नाइटराइडर्स आईपीएल 2014 ट्रॉफी के साथ
कोलकाता नाइटराइडर्स आईपीएल 2014 ट्रॉफी के साथ

कोलकाता नाइटराइडर्स ने आईपीएल के सातवें सत्र के फाइनल मैच में पंजाब किंग्स को तीन विकेटों से मात देते हुए दूसरी बार आईपीएल ट्रॉफी जीत थी। इस मैच में गौतम गंभीर ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला लिया। पंजाब ने पहले बल्लेबाजी करते हुए मनन वोहरा (67) और ऋद्धिमान साहा (115) की पारियों की बदौलत 199/4 का चुनौतीपूर्ण स्कोर खड़ा किया। इस लक्ष्य का पीछा करते हुए कोलकाता ने मनीष पांडे की 50 गेंदों पर खेली 94 रनों की पारी की मदद से 3 गेंद शेष रहते ही इस लक्ष्य को सफलतापूर्व चेस कर लिया।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar
Be the first one to comment