Create
Notifications
Favorites Edit
Advertisement

वर्ल्डकप खेलने वाले तीन ऐसे एसोसिएट देश जिन्होंने बांग्लादेश से पहले किया था डेब्यू

ANALYST
टॉप 5 / टॉप 10
16 Jun 2019, 11:23 IST

कनाडाई क्रिकेट टीम
कनाडाई क्रिकेट टीम

विश्वकप 2019 में शामिल बांग्लादेश क्रिकेट टीम वर्तमान समय में दुनिया की सबसे बेहतरीन टीमों में शुमार की जाती है। बांग्लादेश ने सन 1986 में अपना पहला अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट मैच खेला था लेकिन इस टीम को सबसे बड़ी सफलता उस समय हाथ लगी, जब उसने 2007 के विश्वकप में भारत जैसी मजबूत टीम को हराकर विश्वकप प्रतियोगिता से बाहर कर दिया था।

यही नहीं बांग्लादेशी टीम ने उसी टूर्नामेंट में दक्षिण अफ्रीका जैसी टीम को भी सुपर आठ चरण में हराया था। इसके बाद बांग्लादेश ने एक बार फिर से कुछ समय पूर्व 2016 में भारत पर अपनी पहली एकदिवसीय क्रिकेट सीरीज में जीत दर्ज की और 2012, 2016 और 2018 में एशिया कप जैसे टूर्नामेंट के फाइनल में भी पहुंचा।

बांग्लादेश ने जबसे क्रिकेट खेलना शुरू किया, उसने तब से अपने प्रदर्शन में सुधार किया और विश्वकप में भी बेहतरीन प्रदर्शन किया है। लेकिन क्या आपको मालूम है कि तीन ऐसी टीमें भी थीं, जिन्होंने बांग्लादेश से पहले वर्ल्ड कप खेलना शुरू किया था, जिनके बारे में आपको जानकारी भी नहीं होगी। आज हम आपको बांग्लादेश से पहले वर्ल्डकप खेलने वाली तीन टीमों के बारे में बताने जा रहे हैं।

#3 केन्या

केन्या
केन्या

केन्या विश्वकप खेलने वाला एक ऐसा एसोसिएट देश है, जिसने 2003 के विश्वकप में पहली बार सेमीफाइनल में पहुंचकर इतिहास रच दिया था। हालांकि यह टीम सेमीफाइनल में भारत से हार गई थी और टूर्नामेंट से बाहर हो गई थी। बहुत ही कम लोगों को याद होगा कि केन्याई टीम ने 1996 में वर्ल्डकप खेलना शुरू किया था। जिसे ऑस्ट्रेलिया, भारत, वेस्टइंडीज, श्रीलंका और जिम्बाब्वे जैसे पूर्ण सदस्यों के साथ रखा गया था।

यह भी पढ़ें : वर्ल्ड कप 2019 : अगर रद्द हुआ भारत-पाकिस्तान मैच तो प्रायोजकों को होगा 100 करोड़ रुपए का नुकसान

हालांकि यह टीम अपने पहले ही विश्वकप में कोई खास प्रदर्शन नहीं कर सकी थी। यह टीम 2003 में विश्वकप के सेमीफाइनल में पहुंची और इसने अपना अंतिम विश्वकप 2011 में खेला और अपने सभी ग्रुप चरण के मैच गंवा दिए।


Hindi Cricket Newsसभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं।

1 / 3 NEXT
Tags:
Advertisement
Advertisement
Fetching more content...