3 ऐसे मौके जब अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में किसी गेंदबाज ने 4 गेंदों पर चटकाए 4 विकेट 

लसिथ मलिंगा 
लसिथ मलिंगा 

क्रिकेट के मैदान में कभी-कभी ऐसा कारनामें हो जाते हैं जो बार-बार देखने को नहीं मिलते। कुछ ऐसे कीर्तिमान स्थापित हुए हैं जो हमेशा नहीं बल्कि कभी-कभार ही देखने को मिलते हैं। जिस तरह से क्रिकेट के खेल में कई बार एक ही ओवर में तीन से ज्यादा छक्के देखने को मिले हैं। उसी तरह से अब तक अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में एक गेंदबाज के द्वारा कई बार लगातार तीन गेंदों में तीन विकेट यानि हैट्रिक का कारनामा भी देखने को मिला है लेकिन ऐसा बहुत कम बार हुआ है जब कोई गेंदबाज लगातार चार गेंद में चार विकेट लेने में सफल रहा हो।

यह भी पढ़े: एक टेस्ट मैच की दोनों पारियों में रन आउट होने वाले तीन बल्लेबाज

आइये नजर डालते हैं उन तीन मौको पर जब अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में किसी गेंदबाज ने लगातार चार गेंदों में चार विकेट लिए:

#3 लसिथ मलिंगा बनाम दक्षिण अफ्रीका- 2007

विकेट लेने के बाद जश्न मनाते हुए लसिथ मलिंगा 
विकेट लेने के बाद जश्न मनाते हुए लसिथ मलिंगा

श्रीलंका के दिग्गज तेज गेंदबाज लसिथ मलिंगा को सबसे अनोखे गेंदबाजों में से एक माना जाता है। लसिथ मलिंगा की सबसे बड़ी खूबी उनकी सटीक यॉर्कर गेंद और गति में परिवर्तन है। 2007 में विश्व कप के दौरान मलिंगा ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ 4 गेंदों में 4 विकेट लेने का कारनामा किया था। श्रीलंका ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 209 बनाये थे। जवाब में साउथ अफ्रीका की टीम इस आसान से लक्ष्य का पीछा करते हुये स्मिथ और कैलिस की शानदार पारियों की बदौलत आसानी से जीत की तरफ बढ़ती हुई दिख रही थी।

लेकिन लसिथ मलिंगा ने 45वें ओवर की अंतिम दो गेंद तथा 47वें ओवर की पहली दो गेंदों पर लगातार 4 विकेट लेकर मैच को रोमांचक स्थिति में पहुंचा दिया। हालांकि मलिंगा के इस कारनामे के बावजूद साउथ अफ्रीका ने एक विकेट से जीत हासिल की।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज स्पोर्टसकीड़ा पर पाएं।

#2 राशिद खान बनाम आयरलैंड- 2019

राशिद खान
राशिद खान

अफ़ग़ानिस्तान के लेग स्पिनर राशिद खान ने पूरे क्रिकेट जगत में अपनी गेंदबाजी से दमदार प्रदर्शन कर सभी को प्रभावित किया है। अफ़ग़ानिस्तान और आयरलैंड के बीच फरवरी में खेले गए टी20 सीरीज के तीसरे मुकाबले में राशिद खान ने लगातार 4 गेंदों पर 4 विकेट लेकर बड़ा कारनामा किया। राशिद अंतरराष्ट्रीय टी20 क्रिकेट में ऐसा करने वाले पहले गेंदबाज बने।

उन्होंने 16वें ओवर की आखिरी गेंद पर केविन ओ ब्रायन को आउट किया। उसके बाद 18वें ओवर की पहली तीन गेंदों में जॉर्ज डॉकरेल, शेन गेटकैट और सिमी सिंह को लगातार तीन गेंदों में jआउट कर चार गेंद पर 4 विकेट लेने का कारनामा कर दिखाया।

#1 लसिथ मलिंगा बनाम न्यूजीलैंड- 2019

लसिथ मलिंगा
लसिथ मलिंगा

श्रीलंका के दिग्गज तेज गेंदबाज लसिथ मलिंगा अपने करियर के आखिरी पड़ाव पर हैं लेकिन अभी भी उनकी गेंदबाजी में दुनिया के किसी भी बल्लेबाज को परेशान करने की काबिलियत है। इसका नमूना उन्होंने न्यूजीलैंड के खिलाफ 6 सितंबर को खेले गए तीसरे टी20 मैच में दिया।

ये भी पढ़ें: लसिथ मलिंगा ने चार गेंदों में चार विकेट लेकर रचा इतिहास, तीसरे टी20 में श्रीलंका ने न्यूजीलैंड को हराया

इस मैच में श्रीलंका ने पहले खेलते हुए केवल 125 रन ही बनाए थे, लेकिन लसिथ मलिंगा ने तीसरे ही ओवर में कॉलिन मुनरो, हामिश रदरफोर्ड, कोलिन डी ग्रैंडहोम और रॉस टेलर को लगातार 4 गेंदों में आउट कर दिया। मलिंगा ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 4 गेंदों में 4 विकेट लेने का कारनामा दूसरी बार अपने करियर में किया। मलिंगा ने चार ओवरों में सिर्फ 6 रन देकर 5 विकेट लिए और साथ ही उन्होंने हैट्रिक समेत चार गेंदों में चार विकेट लेकर इतिहास रच दिया। श्रीलंका ने इस मैच में 37 रनों से जीत हासिल की।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज स्पोर्टसकीड़ा पर पाएं।

Quick Links

App download animated image Get the free App now