Create
Notifications

4 बैकअप ओपनर जिनको वनडे में भारतीय टीम को आजमाना चाहिए

पृथ्वी शॉ 
पृथ्वी शॉ 
Fambeat Hindi
visit

भारत को विश्व कप 2019 के सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड के हाथों हारकर बाहर होना पड़ा। भारतीय टीम ने 240 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए मात्र 5 रन पर अपने 3 विकेट गंवा दिए थे।

जिन गेंदों पर रोहित शर्मा और विराट कोहली आउट हुए वह काफी अच्छी थी लेकिन केएल राहुल ने अपना विकेट एक साधारण सी गेंद पर गंवा दिया। भारत को जिस समय उनकी सबसे ज्यादा जरूरत थी उस समय वह आउट होकर पवेलियन लौट गए।

स्विंग गेंदबाजी और मजबूत टीमों के खिलाफ उनकी बल्लेबाजी पर सवाल उठते रहे हैं। वह साउथ अफ्रीका, इंग्लैंड, न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया जैसी टीमों के खिलाफ रन बनाने में नाकाम रहे। उनके खिलाफ केवल 26, 11, 0, और 1 रन ही बना पाए। न्यूजीलैंड के खिलाफ वॉर्म अप मैच में भी उन्होंने संघर्ष किया था और जल्द ही आउट हो गए थे।

केएल राहुल को एक आक्रामक बल्लेबाज माना जाता है, मगर इस विश्व कप में उनका स्ट्राइक रेट 75 का था जो उनके जैसे बल्लेबाज के हिसाब से अच्छा नहीं है। भारत के पास शिखर धवन और रोहित शर्मा के बाद अभी तक कोई अच्छा विकल्प नहीं है।

यह भी पढ़े: विश्व कप 2019 में उम्मीदों के मुताबिक प्रदर्शन ना कर पाने वाले खिलाड़ियों की प्लेइंग XI

आइए नजर डालते हैं उन खिलाड़ियों पर जो भारतीय टीम के लिए वनडे में बैकअप ओपनर की भूमिका निभा सकते हैं:

#4 ऋतुराज गायकवाड़

ऋतुराज गायकवाड़
ऋतुराज गायकवाड़

ऋतुराज गायकवाड़ का नाम शायद बहुत कम लोगों ने सुना हो। महाराष्ट्र का यह 22 वर्षीय सलामी बल्लेबाज लगातार अच्छा प्रदर्शन करके धीरे-धीरे आप अपनी पहचान बना रहा है।

उन्होंने श्रीलंका ए के खिलाफ 129.83 के स्ट्राइक रेट से मात्र चार पारियों में 470 रन बनाए थे। ऋतुराज ने 37 लिस्ट ए मैचों में 100 से भी ज्यादा के स्ट्राइक रेट से 1936 रन बनाए हैं। वह भारत के लिए भविष्य में एक विस्फोटक सलामी बल्लेबाज की भूमिका निभा सकते हैं।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज स्पोर्टसकीड़ा पर पाएं।

#3 पृथ्वी शॉ

पृथ्वी शॉ 
पृथ्वी शॉ

भारतीय क्रिकेट के मौजूदा युवा खिलाड़ियों की बात करें तो मुंबई के 19 साल के युवा सलामी बल्लेबाज पृथ्वी शॉ सबसे प्रतिभाशाली खिलाड़ियों में से एक हैं। उन्होंने अपनी काबिलियत से पूरे क्रिकेट जगत को प्रभावित किया है।

पृथ्वी शॉ एक आक्रामक शैली के बल्लेबाज हैं और उनकी तुलना लोग सहवाग से भी करते हैं, क्योंकि पृथ्वी भी सहवाग की ही तरह बिना किसी डर के आक्रामक बल्लेबाजी करते हैं। उन्होंने लिस्ट ए क्रिकेट की 26 पारियों में 1065 रन बनाये हैं और उनका स्ट्राइक रेट भी 114 से ज्यादा का है।

पृथ्वी शॉ ने आईपीएल में भी कुछ कमाल की पारियां खेली हैं और दुनिया के बड़े-बड़े गेंदबाजों के सामने रन बनाने का माद्दा दिखाया है। वह भारत के लिए आने वाले समय में सलामी बल्लेबाज की भूमिका को अच्छी तरह निभा सकते हैं।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज स्पोर्टसकीड़ा पर पाएं।

#2 शुभमन गिल

शुभमन गिल
शुभमन गिल

शुभमन गिल भी पृथ्वी शॉ की उस अंडर-19 टीम का हिस्सा थे, जिस टीम ने अंडर-19 विश्व कप का खिताब जीता था। शुभमन गिल ने उस विश्व कप में कमाल की बल्लेबाजी की थी और भारत के विश्व कप जीतने में अहम भूमिका निभाई थी।

गिल तकनीकी रूप से भी काफी सक्षम हैं और उन्हें आक्रामक खेल के साथ-साथ संभलकर खेलना भी आता है।शुभमन गिल ने रणजी ट्रॉफी में भी शानदार प्रदर्शन किया है। उन्होंने लिस्ट ए की 44 पारियों में 46.05 की औसत से 1796 रन बनाये हैं जो यह दर्शाता है कि उनमें लगातार अच्छा प्रदर्शन करने की काबिलियत है।

आईपीएल 2019 में उन्होंने इमर्जिंग प्लेयर का खिताब भी जीता था। वह आईपीएल में कोलकाता नाइट राइडर्स की तरफ से खेलते हैं और उनके लिए कुछ अच्छी पारियां खेली हैं और सभी को अपनी बल्लेबाजी से प्रभावित किया है।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज स्पोर्टसकीड़ा पर पाएं।

#1 मयंक अग्रवाल

मयंक अग्रवाल 
मयंक अग्रवाल

मयंक अग्रवाल को विश्व कप 2019 की टीम में चोटिल विजय शंकर की जगह टीम में शामिल किया गया था ।हालांकि उन्हें एक भी मैच खेलने का मौका नहीं मिला।

इससे पहले उन्हें टेस्ट टीम में चोटिल पृथ्वी शॉ की जगह शामिल किया गया था और उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपना टेस्ट डेब्यू किया था। उन्होंने भारत के लिए दो टेस्ट मैचों की 3 पारियों में 195 रन बनाए, जिसमें 2 अर्धशतक शामिल हैं।

मयंक अग्रवाल को घरेलू क्रिकेट में लगातार अच्छा प्रदर्शन करने का इनाम मिला है। उन्होंने लिस्ट ए क्रिकेट में 49 की औसत से 75 पारियों में 3605 रन बनाए और उनका स्ट्राइक रेट भी 100 से ज्यादा का है। जिसमें 12 शतक और 14 अर्धशतक शामिल हैं।

मयंक अग्रवाल आने वाले समय में जल्द ही भारत के लिए वनडे क्रिकेट में खेलते हुए नजर आ सकते हैं।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज स्पोर्टसकीड़ा पर पाएं।

Edited by सावन गुप्ता
Article image

Go to article

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now