4 बल्लेबाज जिन्होंने टी20 में सबसे तेज 5000 रन बनाये 

केएल राहुल और बाबर आज़म
केएल राहुल और बाबर आज़म

टी20 क्रिकेट को बल्लेबाजों का खेल कहा जाता है। ऐसा इसलिए कहा जाता है क्योंकि इस प्रारूप के अधिकतम नियम बल्लेबाजों को ही ध्यान में रखकर बनाये गए हैं। इस प्रारूप की सबसे बड़ी खासियत यह होती है कि इसमें बल्लेबाज बिना डर के ताबड़तोड़ अंदाज में बल्लेबाजी कर सकता है। दोनों टीमों को एक-एक पारी में 120 गेंदे मिलती हैं और बल्लेबाजों की यही कोशिश रहती है कि इन गेंदों में ज्यादा से ज्यादा रन बनायें। पिछले कुछ समय में टी20 का चलन बहुत ज्यादा बढ़ चुका है। अंतर्राष्ट्रीय स्तर हो या फिर घरेलू लीग, सभी जगह इस प्रारूप का विस्तार हो रहा है।

यह भी पढ़ें : 3 भारतीय खिलाड़ी जो 50 टी20 पारियां खेलने के बावजूद कभी शून्य पर आउट नहीं हुए

इस प्रारूप में की मांग तेजी से रन बनना है और इसके लिए बहुत जोखिम भी उठान पड़ता है। हालांकि कुछ ऐसे भी बल्लेबाज हुए, जिन्होंने इस प्रारूप में बहुत ही ज्यादा कामयाबी हासिल की है। इस प्रारूप में 5000 रन बनान आसान काम नहीं है और यह रन सबसे तेज बनाना और भी मुश्किल काम है। आज हम इस आर्टिकल में 4 ऐसे ही बल्लेबाजों का जिक्र करने जा रहे हैं, जिन्होंने सबसे कम पारियों में टी20 में 5000 रन के आंकड़े को पूरा किया।

4 बल्लेबाज जिन्होंने टी20 में सबसे तेज 5000 रन बनाये

#4 बाबर आज़म (145 पारी)

बाबर आज़म
बाबर आज़म

पाकिस्तान के बल्लेबाज बाबर आज़म को टी20 क्रिकेट के माहिर खिलाड़ियों में से एक माना जाता है। बाबर ने अपनी तकनीक के दम पर यह साबित किया कि इस प्रारूप में कामयाब होने के लिए केवल पावर हिटिंग की जरूरत नहीं है। 2012 में टी20 डेब्यू करने वाले आज़म ने साल 2016 में महज 145 पारियों में ही टी20 क्रिकेट में 5000 रन के आंकड़े को पूरा कर लिया था।

#3 शॉन मार्श (144 पारी)

शॉन मार्श
शॉन मार्श

ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाज शॉन मार्श ने अपने शुरूआती करियर में टी20 में काफी सफलता हासिल की थी और इसी के दम पर उन्होंने दुनिया भर में टी20 प्रारूप खेला। मार्श भले ही ऑस्ट्रेलिया के लिए इतने कामयाब ना हो पाए हों लेकिन उनका टी20 में बहुत ही जबरदस्त प्रदर्शन रहा है। शॉन मार्श ने 144 पारियों में टी20 में 5000 रन बनाये थे और यह प्रदर्शन उनकी निरंतरता का सबूत है।

#3 केएल राहुल (143 पारी)

केएल राहुल
केएल राहुल

भारतीय बल्लेबाज केएल राहुल का नाम भी टी20 प्रारूप में कामयाब बल्लेबाजों में लिए जाता है। राहुल ने घरेलू स्तर तथा अंतर्राष्ट्रीय स्तर दोनों ही जगह टी20 में अपने बल्ले का जबरदस्त जलवा दिखाया है। राहुल ने अपने करियर में भारतीय टीम, कर्नाटक तथा आईपीएल में कई टीमों के लिए टी20 में खेला है। राहुल ने कल सनराइज़र्स हैदराबाद के खिलाफ मुकाबले में अपनी 143वीं पारी के दौरान टी20 में 5000 रन का आंकड़ा पूरा किया। ऐसे करने वाले वो दूसरे सबसे तेज बल्लेबाज हैं। हालांकि पिछले कुछ समय से इस प्रारूप में उनके स्ट्राइक रेट पर काफी सवाल उठे हैं।

#1 क्रिस गेल (132 पारी)

क्रिस गेल
क्रिस गेल

टी20 क्रिकेट के सबसे महान बल्लेबाजों में से एक क्रिस गेल ने इस प्रारूप में महारथ हासिल की हुयी है। दुनिया भर में अलग-अलग जगहों पर इस प्रारूप में उन्होंने ढेर सारे रन बनाये हैं। गेल के नाम इस प्रारूप में अनगिनत रिकॉर्ड दर्ज हैं। टी20 क्रिकेट में सबसे तेज 5000 रन बनाने का रिकॉर्ड भी गेल के ही नाम है। गेल ने 132 पारियों में 5000 टी20 रन बनाने में कामयाबी हासिल की थी।

Quick Links

App download animated image Get the free App now