Create
Notifications

4 मौके जब भारतीय बल्लेबाज ने WTC में दोहरा शतक लगाया 

यह सभी बल्लेबाज दोहरा शतक लगा चुके हैं
यह सभी बल्लेबाज दोहरा शतक लगा चुके हैं
Prashant Kumar

टीम इंडिया 18 जून से न्यूजीलैंड के खिलाफ विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (WTC) फाइनल के लिए इंग्लैंड पहुंच गई है। वहीं न्यूजीलैंड की टीम भारतीय टीम की तुलना में काफी पहले ही इंग्लैंड पहुँच गयी थी क्योंकि उसे यहां इंग्लैंड के खिलाफ दो टेस्ट मैचों की सीरीज खेलनी थी। टेस्ट सीरीज का पहला मैच अभी कुछ दिन पहले ही समाप्त हुआ है। भारत और न्यूजीलैंड के बीच फाइनल मुकाबले में एक कड़ी टक्कर देखने को मिल सकती है क्योंकि दोनों ही टीमों के पास दिग्गज खिलाड़ी मौजूद हैं।

यह भी पढ़ें : 3 भारतीय बल्लेबाज जो WTC Final में शतक बना सकते हैं

टेस्ट क्रिकेट में बल्लेबाजों के द्वारा अक्सर शतकीय पारियां देखने को मिलती हैं लेकिन कुछ बल्लेबाज इन पारियों को बड़ी पारी में तब्दील कर दोहरा शतक बना देते हैं। भारत की तरफ से भी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में अभी तक चार दोहरे शतक देखने को मिले हैं। इस आर्टिकल में हम उन्हीं 4 भारतीय बल्लेबाजों का जिक्र करने जा रहे हैं, जिन्होंने WTC में दोहरा शतक लगाया है।

4 मौके जब भारतीय बल्लेबाज ने WTC में दोहरा शतक लगाया

#1 मयंक अग्रवाल बनाम बांग्लादेश (2019)

मयंक अग्रवाल
मयंक अग्रवाल

2019 में भारत दौरे पर दो टेस्ट मैचों की सीरीज के लिए आयी बांग्लादेश के खिलाफ पहला टेस्ट मैच इंदौर में खेला गया था। पहले बल्लेबाजी करते हुए बांग्लादेश की टीम महज 150 रन ही बना पाई। इसके बाद बल्लेबाजी करने आयी भारतीय टीम के लिए मयंक अग्रवाल ने जबरदस्त बल्लेबाजी की। दाएं हाथ के बल्लेबाज ने 330 गेंदों में 243 रन बनाकर टेस्ट क्रिकेट में अपना सर्वोच्च स्कोर बनाया। अपनी इस पारी में मयंक ने 28 चौके और आठ छक्के लगाए थे।

#2 विराट कोहली बनाम साउथ अफ्रीका (2019)

विराट कोहली
विराट कोहली

भारतीय कप्तान विराट कोहली ने 2019 में साउथ अफ्रीका के खिलाफ पुणे टेस्ट में विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में किसी भी भारतीय बल्लेबाज के द्वारा सबसे बड़ी पारी खेली। भारत ने इस टेस्ट में पहले बल्लेबाजी करते हुए बेहतरीन बल्लेबाजी की और अपनी पहली पारी में 601/5 का स्कोर बनाया। विराट ने 336 गेंदों में नाबाद 254 रन की बेहतरीन पारी खेली थी। अपनी इस पारी में विराट ने 33 चौके और दो छक्के लगाए थे।

#3 रोहित शर्मा बनाम साउथ अफ्रीका (2019)

रोहित शर्मा
रोहित शर्मा

2019 में साउथ अफ्रीका के खिलाफ सीरीज के पहले टेस्ट में शतक जड़ने के बाद रोहित ने रांची में खेले गए तीसरे टेस्ट में दोहरा शतक जड़ा। शुरुआत में जल्दी विकेट गिरने के बावजूद रोहित शर्मा ने एक छोर से अपना शानदार खेल जारी रखा और एक धमाकेदार पारी खेली। रोहित शर्मा ने दक्षिण अफ्रीका के गेंदबाजों के खिलाफ आसानी से रन बटोरे। उन्होंने अपनी 212 रनों की पारी में 255 गेंदों का सामना करते हुए 28 चौके और 6 छक्के लगाए तथा अपने टेस्ट करियर का पहला दोहरा शतक बनाया।

#4 मयंक अग्रवाल बनाम साउथ अफ्रीका (2019)

मयंक अग्रवाल
मयंक अग्रवाल

विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के तहत साउथ अफ्रीका के खिलाफ 2019 में खेली गयी सीरीज में भारतीय बल्लेबाजों का दबदबा साफ़ तौर पर नजर आया था। सीरीज के पहले ही मैच में ओपनर मयंक अग्रवाल ने शानदार दोहरा शतक लगाया था। अग्रवाल ने रोहित शर्मा के साथ मिलकर साउथ अफ्रीका के गेंदबाजों को संघर्ष करने पर मजबूर कर दिया। मयंक ने 215 रनों की पारी में 371 गेंदों का सामना किया था। मयंक के जोड़ीदार रोहित ने भी 176 रन की बेहतरीन पारी खेली थी।

Edited by Prashant Kumar

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...