Create

4 विदेशी खिलाड़ी जिन्होंने विराट कोहली के बाद डेब्यू किया लेकिन लीजेंड्स लीग क्रिकेट में खेलेंगे

यह चार पूर्व विदेशी खिलाड़ी लेजेंट्स लीग में जलवे बिखेरते नज़र आएंगे
यह चार पूर्व विदेशी खिलाड़ी लेजेंट्स लीग में जलवे बिखेरते नज़र आएंगे

हाल ही में भारत के सबसे सफल बल्लेबाजों में से एक विराट कोहली (Virat Kohli) ने अपने अंतरराष्ट्रीय करियर के 14 साल पूरे किए। 33 साल के विराट कोहली ने 2008 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में अपना पहला कदम रखा था तब से लेकर आज तक वह कामयाबी की सीढ़ियां चढ़ते गए हैं। किसी भी खिलाड़ी के लिए अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में इतने सालों तक खेलना सपने से कम नहीं होता। ऐसे में कई खिलाड़ी है जिन्होंने विराट कोहली के बाद अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में अपनी शुरुआत की लेकिन अब वह संन्यास ले चुके हैं।

संन्यास लेने के बाद कई खिलाड़ी पूरी तरफ से खेल नहीं छोड़ते हैं। कुछ ऐसे भी खिलाड़ी हैं जिन्होंने संन्यास के बाद लीजेंड्स लीग क्रिकेट में हिस्सा लिया। इस बार भी लीग का दूसरा सीजन खेला जाना है और इस साल शामिल हुए में कई ऐसे विदेशी खिलाड़ी हैं जो विराट के डेब्यू के बाद अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में आये और अब संन्यास लेकर लीजेंड्स लीग क्रिकेट के दूसरे सीजन में नजर आएंगे। इस आर्टिकल में हम ऐसे ही 4 विदेशी खिलाड़ियों का जिक्र करने जा रहे हैं।

विराट कोहली के बाद डेब्यू करने वाले संन्यास ले चुके ये 4 विदेशी खिलाड़ी जो लीजेंड्स लीग क्रिकेट 2 में खेलते हुए नजर आएंगे

#1 निक कॉम्पटन

निक के डेब्यू मुकाबले में विराट कोहली भारत की तरफ से खेल रहे थे
निक के डेब्यू मुकाबले में विराट कोहली भारत की तरफ से खेल रहे थे

साउथ अफ्रीकी मूल के इंग्लिश खिलाड़ी निक कॉम्प्टन ने इंग्लैंड के लिए सिर्फ एक प्रारूप में क्रिकेट खेला है। 2012 में भारत के खिलाफ अहमदाबाद टेस्ट में डेब्यू करने वाले कॉम्प्टन ने अपना आखिरी टेस्ट मैच 2016 में श्रीलंका के खिलाफ लॉर्ड्स में खेला था। अगले दो साल तक लगातार टीम में जगह न बना पाने के कारण उन्होंने 2018 में अपने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास की घोषणा की। उन्होंने इंग्लैंड के लिए 16 टेस्ट मैच खेले हैं। वह इस साल होने LLC2 में खेलते हुए नजर आएंगे।

#2 जेड डर्नबैक

जेड डर्नबैक ने अपना आखिरी वनडे मैच 2013 में खेला था
जेड डर्नबैक ने अपना आखिरी वनडे मैच 2013 में खेला था

इंग्लैंड के पूर्व तेज गेंदबाज जेड डर्नबैक का जन्म भी साउथ अफ्रीका में हुआ था। डर्नबैक ने इंग्लैंड के लिए 2011 में श्रीलंका के खिलाफ वनडे और टी-20 में डेब्यू किया था। उन्होंने इंग्लिश टीम के लिए कुल 24 वनडे और 40 टी-20 मैच खेले। 2019 में ही अपने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कहने वाले डर्नबैक भी लीजेंड्स लीग क्रिकेट 2 में अपना जलवा दिखाएंगे।

#3 रिचर्ड लेवी

रिचर्ड लेवी ने 2012 में उस समय का सबसे तेज टी20 शतक बनाया था
रिचर्ड लेवी ने 2012 में उस समय का सबसे तेज टी20 शतक बनाया था

साउथ अफ्रीका के पूर्व सलामी बल्लेबाज रिचर्ड लेवी का अंतरराष्ट्रीय करियर काफी छोटा रहा उन्होंने फरवरी 2012 में न्यूजीलैंड के खिलाफ अपना पहला टी-20 मैच खेला और उसी साल दिसंबर में न्यूजीलैंड के ही खिलाफ आखिरी बार उसी फॉर्मेट में खेलते हुए दिखाई दिए। साउथ अफ्रीका के लिए 13 टी-20 मैच खेलने वाले लेवी के नाम एक शतक भी दर्ज है।

2014 में इंग्लिश खिलाड़ी के रूप में कोलपाक डील साइन की और अपनी राष्ट्रीय टीम से खुद को अलग कर लिया। यह बल्लेबाज भी लीजेंड्स लीग क्रिकेट में खेलते हुए दिखेगा।

#4 थिसारा परेरा

थिसारा परेरा सफ़ेद गेंद के जबरदस्त ऑलराउंडर थे
थिसारा परेरा सफ़ेद गेंद के जबरदस्त ऑलराउंडर थे

पूर्व ऑलराउंडर थिसारा परेरा श्रीलंका के सबसे लोकप्रिय खिलाड़ियों में से एक माने जाते हैं। उन्होंने दुनिया भर में अलग-अलग टीमों के साथ क्रिकेट खेला है। परेरा ने श्रीलंका के लिए 166 वनडे और 84 टी20 मुकाबले खेले थे। उन्होंने 2009 में भारत के खिलाफ कोलकाता वनडे में अपने अंतरराष्ट्रीय करियर की शुरुआत की थी और पिछले साल उन्होंने वेस्टइंडीज के खिलाफ टी-20 फॉर्मेट में अपना आखिरी अंतरराष्ट्रीय मैच खेला। इस साल परेरा भी लीजेंड्स लीग क्रिकेट का हिस्सा होंगे।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar
Be the first one to comment