Create
Notifications

4 खिलाड़ी जिन्होंने IPL में कप्तान और खिलाड़ी दोनों के तौर पर शतक बनाने की उपलब्धि हासिल की है 

वीरेंदर सहवाग और संजू सैमसन
वीरेंदर सहवाग और संजू सैमसन
ANALYST
Modified 15 Apr 2021
टॉप 5 / टॉप 10

क्रिकेट के किसी भी प्रारूप में जब भी किसी खिलाड़ी को कप्तानी करने का मौका मिलताहै तो उससे उम्मीद की जाती है कि वह शानदार प्रदर्शन कर अपनी टीम का नेतृत्व करेगा। अगर कप्तान कोई बल्लेबाज है तो वह रन बनाकर उदहारण पेश करेगा। वहीं अगर कप्तान गेंदबाज हैं तो विकेट लेकर अपनी टीम को अच्छा करने के लिए प्रेरित करेगा। आईपीएल में वैसे तो बहुत से खिलाड़ियों ने अब तक हिस्सा लिया है लेकिन उनमें से कुछ ही खिलाड़ियों को इस लीग में कप्तानी का मौका मिला है।

यह भी पढ़ें : 5 खिलाड़ी जिन्हें IPL में आश्चर्यजनक तरीके से कप्तान बनने का मौका मिला

आईपीएल में बहुत से ऐसे खिलाड़ी हैं, जो कप्तान बनने से पहले बतौर बल्लेबाज खेले हैं। उन्होंने बल्लेबाज के रूप में शतक बनाया तथा जब उन्हें किसी टीम की कप्तानी की जिम्मेदारी तो इसके बाद भी बल्लेबाजी करते हुए शतक लगाया। इस तरह आईपीएल में कुछ ऐसे खिलाड़ी देखने को मिले हैं, जिन्होंने खिलाड़ी और कप्तान दोनों के तौर पर शतक बनाया है। इस आर्टिकल में हम ऐसे ही खिलाड़ियों का जिक्र करने जा रहे हैं।

4 खिलाड़ी जिन्होंने IPL में कप्तान और खिलाड़ी दोनों के तौर पर शतक बनाने की उपलब्धि हासिल की है

#4 एडम गिलक्रिस्ट

एडम गिलक्रिस्ट
एडम गिलक्रिस्ट

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व विकेटकीपर बल्लेबाज एडम गिलक्रिस्ट के नाम आईपीएल में दो शतक दर्ज हैं। एक शतक उन्होंने बतौर खिलाड़ी लगाया ततः एक शतक बतौर कप्तान। गिलक्रिस्ट का पहला शतक बतौर खिलाड़ी आईपीएल 2008 में मुंबई इंडियंस के खिलाफ आया था। इस मैच में गिलक्रिस्ट ने लक्ष्य का पीछा करते हुए 47 गेंदों में 109* रन बनाये थे। इस पारी में गिलक्रिस्ट ने 9 चौके और 10 छक्के लगाए थे।

गिलक्रिस्ट ने बतौर कप्तान अपना पहला शतक 2011 में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के खिलाफ पंजाब किंग्स की तरफ से खेलते हुए बनाया था। पंजाब किंग्स ने पहले बल्लेबजी चुनी थी और गिलक्रिस्ट ने खुद के इस फैसले को सही साबित किया। गिलक्रिस्ट ने इस मैच में 55 गेंदों में 106 रन की शानदार पारी खेली थी।

#3 वीरेंदर सहवाग

वीरेंदर सहवाग
वीरेंदर सहवाग

वीरेंदर सहवाग ने भी अपने आईपीएल करियर में दो शतक बनाये हैं। सहवाग ने पहला शतक बतौर कप्तान दिल्ली कैपिटल्स के लिए खेलते हुए 2011 में लगाया था। डेक्कन चार्जर्स के 176 रन के टारगेट का पीछा करते हुए ओपनिंग करने उतरे सहवाग ने महज 56 गेंदों में 13 चौकों और 6 छक्कों की मदद से 119 रन बनाकर जीत दिलाई थी।

2014 में पंजाब किंग्स के लिए खेलते हुए सहवाग ने चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ बतौर खिलाड़ी शतक जड़ा था। क्वालीफ़ायर 2 में पहले बल्लेबजी करने उतरी पंजाब किंग्स के लिए सहवाग ने 58 गेंदों में 12 चौकों और 8 छक्कों की मदद से 122 रन बनाये थे।

1 / 2 NEXT
Published 15 Apr 2021
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now