Create
Notifications

4 खिलाड़ी जिन्होंने IPL में कप्तान और खिलाड़ी दोनों के तौर पर शतक बनाने की उपलब्धि हासिल की है 

वीरेंदर सहवाग और संजू सैमसन का नाम इस लिस्ट में शामिल है
वीरेंदर सहवाग और संजू सैमसन का नाम इस लिस्ट में शामिल है
Prashant Kumar

क्रिकेट के किसी भी प्रारूप में जब भी किसी खिलाड़ी को कप्तानी करने का मौका मिलता है तो उससे उम्मीद की जाती है कि वह शानदार प्रदर्शन कर अपनी टीम का नेतृत्व करेगा। अगर कप्तान कोई बल्लेबाज है तो वह रन बनाकर उदहारण पेश करेगा। वहीं अगर कप्तान गेंदबाज हैं तो विकेट लेकर अपनी टीम को अच्छा करने के लिए प्रेरित करेगा। आईपीएल (IPL) में वैसे तो बहुत से खिलाड़ियों ने अब तक हिस्सा लिया है लेकिन उनमें से कुछ ही खिलाड़ियों को इस लीग में कप्तानी का मौका मिला है।

आईपीएल में बहुत से ऐसे खिलाड़ी हैं, जो कप्तान बनने से पहले बतौर बल्लेबाज खेले हैं। उन्होंने बल्लेबाज के रूप में शतक बनाया तथा जब उन्हें किसी टीम की कप्तानी की जिम्मेदारी तो इसके बाद भी बल्लेबाजी करते हुए शतक लगाया। इस तरह आईपीएल में कुछ ऐसे खिलाड़ी देखने को मिले हैं, जिन्होंने खिलाड़ी और कप्तान दोनों के तौर पर शतक बनाया है। इस आर्टिकल में हम ऐसे ही खिलाड़ियों का जिक्र करने जा रहे हैं।

4 खिलाड़ी जिन्होंने IPL में कप्तान और खिलाड़ी दोनों के तौर पर शतक बनाने की उपलब्धि हासिल की है

#4 एडम गिलक्रिस्ट

एडम गिलक्रिस्ट
एडम गिलक्रिस्ट

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व विकेटकीपर बल्लेबाज एडम गिलक्रिस्ट के नाम आईपीएल में दो शतक दर्ज हैं। एक शतक उन्होंने बतौर खिलाड़ी लगाया तथा एक शतक बतौर कप्तान। गिलक्रिस्ट का पहला शतक बतौर खिलाड़ी आईपीएल 2008 में मुंबई इंडियंस के खिलाफ आया था। इस मैच में गिलक्रिस्ट ने लक्ष्य का पीछा करते हुए 47 गेंदों में 109* रन बनाये थे। इस पारी में गिलक्रिस्ट ने 9 चौके और 10 छक्के लगाए थे।

गिलक्रिस्ट ने बतौर कप्तान अपना पहला शतक 2011 में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के खिलाफ पंजाब किंग्स की तरफ से खेलते हुए बनाया था। पंजाब किंग्स ने पहले बल्लेबजी चुनी थी और गिलक्रिस्ट ने खुद के इस फैसले को सही साबित किया। गिलक्रिस्ट ने इस मैच में 55 गेंदों में 106 रन की शानदार पारी खेली थी।

#3 वीरेंदर सहवाग

वीरेंदर सहवाग
वीरेंदर सहवाग

वीरेंदर सहवाग ने भी अपने आईपीएल करियर में दो शतक बनाये हैं। सहवाग ने पहला शतक बतौर कप्तान दिल्ली कैपिटल्स के लिए खेलते हुए 2011 में लगाया था। डेक्कन चार्जर्स के खिलाफ 176 रन के टारगेट का पीछा करते हुए ओपनिंग करने उतरे सहवाग ने महज 56 गेंदों में 13 चौकों और 6 छक्कों की मदद से 119 रन बनाकर जीत दिलाई थी।

2014 में पंजाब किंग्स के लिए खेलते हुए सहवाग ने चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ बतौर खिलाड़ी शतक जड़ा था। क्वालीफ़ायर 2 में पहले बल्लेबजी करने उतरी पंजाब किंग्स के लिए सहवाग ने 58 गेंदों में 12 चौकों और 8 छक्कों की मदद से 122 रन बनाये थे।

#2 केएल राहुल

केएल राहुल
केएल राहुल

लखनऊ सुपर जायंट्स के कप्तान केएल राहुल के नाम आईपीएल में तीन शतक दर्ज हैं। राहुल ने पंजाब की कप्तानी 2020 में संभाली थी। इससे पहले वह बतौर खिलाड़ी ही इस टीम के लिए खेल रहे थे। राहुल ने इस टीम के लिए अपना पहला शतक बतौर खिलाड़ी 2019 आईपीएल में मुंबई इंडियंस के खिलाफ लगाया था। राहुल ने 64 गेंदों में नाबाद 100 रन बनाये थे।

2019 में धमाकेदार प्रदर्शन के राहुल को पंजाब किंग्स का कप्तान आईपीएल 2020 में बनाया गया। 2020 में आरसीबी के खिलाफ राहुल ने 69 गेंदों में 14 चौकों और 7 छक्कों की मदद से 132 रन बनाये थे। राहुल की इस शानदार पारी की वजह से पंजाब किंग्स ने एक बड़ी जीत दर्ज की थी।

इस बल्लेबाज ने अपना तीसरा शतक लखनऊ सुपर जायंट्स के कप्तान के रूप में आईपीएल 2022 में मुंबई इंडियंस के खिलाफ लगाया। सीजन के 26वें मैच में राहुल ने 60 गेंदों में नाबाद 103 रन बनाये।

#1 संजू सैमसन

संजू सैमसन
संजू सैमसन

आईपीएल में संजू सैमसन ने अब तक तीन शतक लगाए हैं। सैमसन के करियर के पहले दो शतक बतौर खिलाड़ी आये थे तथा तीसरा शतक बतौर कप्तान लगाया। सैमसन ने अपना पहला शतक 2017 में दिल्ली के लिए खेलते हुए राइजिंग पुणे सुपरजायंट्स के खिलाफ लगाया था। सैमसन ने इस मैच में 63 गेंदों में 102 रन बनाये थे। इसके बाद सैमसन ने अपना दूसरा आईपीएल शतक 2019 में सनराइज़र्स हैदराबाद के खिलाफ लगाया था। इस मैच में संजू ने 55 गेंदों में नाबाद 102 रन बनाये थे।

सैमसन का तीसरा शतक बतौर कप्तान अपने पहले ही मैच में आईपीएल 2021 में आया। पंजाब किंग्स के खलाफ 222 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए सैमसन ने 63 गेंदों में 119 रन बनाये थे। सैमसन पारी की आखिरी गेंद पर आउट हो गए थे और उनकी टीम 4 रन से हार गयी थी।

Edited by Prashant Kumar

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...