Create
Notifications

4 संन्यास ले चुके खिलाड़ी जो अभी भी अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट खेलने की काबिलियत रखते हैं 

मोहम्मद आमिर और एबी डीविलियर्स
मोहम्मद आमिर और एबी डीविलियर्स
Prashant Kumar
visit

हर एक खेल में खिलाड़ी के करियर में एक ऐसा समय आता है जब वह अपने करियर को विराम लगाते हुए संन्यास ले लेता है। संन्यास का फैसला किसी भी खिलाड़ी के लिए आसान नहीं होता है क्योंकि लम्बे समय तक एक खेल के साथ जुड़े रहने के बाद उसे छोड़ने से आप के जीवन में एक खालीपन सा आ जाता है। संन्यास का फैसला खिलाड़ी का निजी फैसला होता है लेकिन कई बार कुछ बाहरी घटनाएं और कई चीज़ें भी इसमें अहम भूमिका अदा करती हैं।

यह भी पढ़ें: 2012 आईसीसी अंडर-19 वर्ल्ड कप खेलने वाले 3 खिलाड़ी जिनका करियर उम्मीद के मुताबिक शानदार नहीं रहा

अंतर्राष्ट्रीय स्तर में अच्छा प्रदर्शन करते हुए संन्यास लेना काफी कठिन रहता है और कई खिलाड़ियों ने यह फैसला लिया है। हालांकि इन खिलाड़ियों ने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कहा लेकिन अन्य जगहों पर अपना हुनर दिखाते हुए नजर आये और उनके बेहतरीन प्रदर्शन से क्रिकेट के जानकार उन्हें अभी भी अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर खेलने के काबिल मानते हैं। आज हम इस आर्टिकल में ऐसे ही 4 संन्यास ले चुके खिलाड़ियों का जिक्र करने जा रहे हैं, जो अभी भी अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में अच्छा करने का दमखम रखते हैं।

4 संन्यास ले चुके खिलाड़ी जो अभी भी अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट खेलने की काबिलियत रखते हैं

#4 थिसारा परेरा

थिसारा परेरा
थिसारा परेरा

श्रीलंका के खिलाड़ी थिसारा परेरा ने 32 वर्ष की ही उम्र में अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट को अभी हाल ही में अलविदा कह दिया। उन्होंने यह निर्णय आगामी आईसीसी टूर्नामेंट्स को देखते हुए युवा खिलाड़ियों को पर्याप्त मौके मिले, इस वजह से लिया। हालांकि वर्तमान में श्रीलंका के कुछ खिलाड़ियों का प्रदर्शन काफी खराब है और परेरा आसानी से अभी भी अपनी राष्ट्रीय टीम में खेल सकते हैं। उन्होंने वनडे और टी20 प्रारूप को मिलाकर 3000 से भी अधिक रन बनाये हैं, इसके अलावा गेंदबाजी में भी 226 विकेट हासिल हैं। हाल ही में उन्होंने श्रीलंका के घरेलू लिस्ट ए टूर्नामेंट में खेलते हुए कई अर्धशतकीय पारियां भी खेली थी, जो साफ़ दर्शाता है कि परेरा अभी भी कई मौजूदा श्रीलंका के खिलाड़ियों से बेहतर कर सकते हैं।

#3 हाशिम अमला

हाशिम अमला
हाशिम अमला

हाशिम अमला को क्रिकेट के क्लासिक बल्लेबाजों में से एक माना जाता था। इस बल्लेबाज के पास दर्शनीय शॉट थे और इन्होंने अपनी निरंतरता से कुछ समय के लिए विराट कोहली के आंकड़ों को भी पीछे छोड़ा था। अमला ने अपने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट को 2019 में अलविदा कह दिया था लेकिन उन्होंने घरेलू क्रिकेट और काउंटी क्रिकेट खेलना जारी रखा है।

इस सीजन भी काउंटी क्रिकेट में Surrey के लिए खेलते हुए 8 मैचों में 57.70 की जबरदस्त औसत से 577 रन बना चुके हैं, जिसमें दो शतक और एक अर्धशतक शामिल है। मौजूदा समय में साउथ अफ्रीका की टेस्ट टीम में कोई ऐसा बल्लेबाज नहीं है जो इस दिग्गज की जगह लेने की काबिलियत रखता हो और आज भी अमला अपने प्रदर्शन के दम पर अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर खेल सकते हैं।

#2 मोहम्मद आमिर

मोहम्मद आमिर
मोहम्मद आमिर

पाकिस्तान के प्रतिभाशाली तेज गेंदबाज मोहम्मद आमिर ने उस समय सभी को हैरान कर दिया जब उन्होंने महज 28 वर्ष की उम्र में अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कह दिया। कोचिंग स्टाफ और मैनेजमेंट के साथ कुछ मतभेद के चलते आमिर ने ये कठिन फैसला लिया। आमिर एक बेहतरीन गेंदबाज हैं और उन्होंने बड़े मौकों पर अपनी शानदार गेंदबाजी से यह साबित भी किया है।

आगामी टी20 विश्व कप को देखते हुए आमिर जैसा अनुभवी गेंदबाज बहुत ही अहम भूमिका निभा सकता है। बाबर आज़म तथा अन्य लोग उनसे लगातार बात कर रहे हैं ताकि वो अपना संन्यास का फैसला बदल कर दोबारा से वापसी कर लें।

#1 एबी डीविलियर्स

एबी डीविलियर्स
एबी डीविलियर्स

साउथ अफ्रीका के दिग्गज खिलाड़ियों में से एक एबी डीविलियर्स ने 2018 में अचानक से अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट के सभी प्रारूपों को अलविदा कहकर क्रिकेट जगत को पूरी तरह से हैरान कर दिया था। हालांकि बाद में उन्होंने 2019 विश्व कप खेलने की इच्छा जताई थी और वापसी की बात कही थी लेकिन उनके वापसी के फैसले को साउथ अफ्रीका क्रिकेट बोर्ड ने अस्वीकार कर दिया। इसके बाद उनके इस आईपीएल सीजन के बाद टी20 विश्व कप को लेकर वापसी की चर्चाएं थी लेकिन उन्होंने आखिर में संन्यास के फैसले को नहीं बदला और अब वो वापसी नहीं करेंगे।

इस बल्लेबाज ने संन्यास के बाद अलग-अलग टी20 लीग में जाकर दिग्गज अंतर्राष्ट्रीय गेंदबाजों के खिलाफ बेहतरीन बल्लेबाजी कर रन बटोरे हैं और दिखाया कि उनके पास आज भी अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर खेलने का हुनर है।

Edited by Prashant Kumar
Article image

Go to article

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now