Create
Notifications

5 बल्लेबाज जिन्होंने IPL में अपना पहला शतक छक्का लगाकर पूरा किया 

आईपीएल में छक्के के जरिये अपना शतक पूरा करने वाले सभी खिलाड़ी
आईपीएल में छक्के के जरिये अपना शतक पूरा करने वाले सभी खिलाड़ी
Neeraj

इंडियन प्रीमियर लीग दुनिया की सबसे बड़ी टी20 लीग है। इस टूर्नामेंट में हर साल दुनिया भर के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी खेलने के लिए एकत्रित होते हैं। मौजूदा समय में आईपीएल का 15वां सीजन भारत में खेला जा रहा है, जो अपने आखिरी चरण में है। फ्रेंचाइजी बेस्ड इस टी20 लीग में खेलने वाले बल्लेबाजों के ऊपर काफी दबाव होता है। आईपीएल में खेलते हुए एक खिलाड़ी को अच्छा प्रदर्शन करना होता है क्योंकि दुनियाभर के क्रिकेट फैंस की नजर इसमें खेलने वाले खिलाड़ियों के ऊपर होती हैं। इसके साथ उनको फ्रेंचाइजी द्वारा उनके ऊपर दिखाए गए भरोसे पर भी खरा उतरना होता है जिन्होंने उस खिलाड़ी को खरीदने के लिए मोटी रकम खर्च की होती है।

आईपीएल में शतक बनाना हर खिलाड़ी के लिए एक खास उपलब्धि होती है, और इस टूर्नामेंट में अभी तक ढेर सारे बल्लेबाज इस कारनामे को करने में सफल रहे हैं। लेकिन आईपीएल में अपने पहले शतक को पूरा करने के लिए छक्का लगाने वाले बहुत कम बल्लेबाज रहे हैं। इस आर्टिकल में उन 5 बल्लेबाजों की बात करेंगे जिन्होंने आईपीएल में अपना पहला शतक छक्का लगाकर पूरा किया।

5 बल्लेबाज जिन्होंने IPL में अपना पहला शतक छक्का लगाकर पूरा किया

#5 रजत पाटीदार (बनाम लखनऊ सुपर जायंट्स, 2022)

रजत पाटीदार (image - IPL)
रजत पाटीदार (image - IPL)

युवा बल्लेबाज रजत पाटीदार को आईपीएल 2022 के मेगा ऑक्शन में कोई भी खरीदार नहीं मिला था। लेकिन इसके बाद आरसीबी ने लवनीत सिसोदिया के रिप्लेसमेंट के तौर पर रजत पाटीदार को अपनी टीम में शामिल किया। दाएं हाथ के इस बल्लेबाज को जल्द ही बैंगलोर की प्लेइंग XI में खेलने का मिला और पाटीदार ने भी फ्रेंचाइजी को निराश नहीं किया। अपने शानदार प्रदर्शन के जरिये इस खिलाड़ी ने बैंगलोर की प्लेइंग XI में अपनी जगह पक्की कर ली।

15वें सीजन के एलिमिनेटर मुकाबले में लखनऊ के विरुद्ध खेलते हुए पाटीदार ने अपने करियर का पहला शतक जड़ा, और अपनी टीम की जीत में अहम भूमिका निभाई। इस मैच में पाटीदार ने 54 गेंदों पर नाबाद 112 रन बनाये, इस मौके को यादगार बनाने के लिए पाटीदार ने मोहसिन खान की गेंद पर छक्का लगाते हुए अपना शतक पूरा किया था। बैंगलोर ने इस मैच में लखनऊ को 14 रनों से पराजित किया था।

#4 रुतुराज गायकवाड़ (बनाम राजस्थान रॉयल्स, 2021)

रुतुराज गायकवाड़ (image - IPL)
रुतुराज गायकवाड़ (image - IPL)

दाएं हाथ के युवा बल्लेबाज रुतुराज गायकवाड़ ने आईपीएल के तीन सत्र खेले हैं, और इस दौरान उन्होंने आईपीएल में एक शतक भी बनाया है। गायकवाड़ का ये शतक आईपीएल के 14वें सीजन में लीग मैचों के दौरान राजस्थान रॉयल्स के विरुद्ध आया था। 47वें मैच में इस 25 वर्षीय बल्लेबाज ने 60 गेंदों पर नाबाद 101 रनों की शतकीय पारी खेली थी।

गायकवाड़ ने अपना ये शतक पारी के आखिरी ओवर की छठी गेंद पर पूरा किया था और इस ओवर में मुस्तफिजुर रहमान गेंदबाजी कर रहे थे। रहमान ने जब 20वें ओवर की पांचवी गेंद डाली थी तब गायकवाड़ 95 रनों पर बल्लेबाजी कर रहे थे, आखिरी गेंद पर उनको अपना शतक पूरा करने के लिए पांच रनों की जरूरत थी। अपने ओवर की छठी गेंद रहमान ने एक लेंथ गेंद फेंकी थी, जिसपर गायकवाड़ ने लेग साइड बाउंड्री की तरफ बड़ा शॉट खेलकर छक्का लगाया था और इस तरह उन्होंने अपना शतक पूरा किया।

#3 संजू सैमसन (बनाम राइजिंग पुणे सुपरजायंट्स, 2017)

संजू सैमसन (image - IPL)
संजू सैमसन (image - IPL)

भारतीय बल्लेबाज संजू सैमसन ने अपने आईपीएल करियर का पहला शतक 2017 में राइजिंग पुणे सुपरजायंट्स के विरुद्ध खेले मुकाबले में बनाया था। दिल्ली कैपिटल्स की ओर से खेलते हुए सीजन के इस नौवें मुकाबले में इस दाएं हाथ के बल्लेबाज ने 63 गेंदों पर 102 रनों की करिश्माई पारी खेली थी। एडम ज़म्पा के ओवर में छक्का जड़ते हुए सैमसन ने अपना पहला आईपीएल शतक लगाया था। इस मुकाबले में दिल्ली ने पुणे को 97 रनों से मात दी थी।

#2 डेविड मिलर (बनाम आरसीबी, 2013)

डेविड मिलर (image - IPL)
डेविड मिलर (image - IPL)

दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाज डेविड मिलर आईपीएल के इस सीजन में गुजरात टाइटंस के लिए खेल रहे हैं। मिलर ने अपने आईपीएल सफर की शुरुआत आईपीएल के पांचवें सत्र में पंजाब किंग्स की ओर से खेलते हुए की थी। बाएं हाथ के इस बल्लेबाज ने अपने आईपीएल करियर का एकमात्र शतक इसी टीम के लिए खेलते हुए लगाया है।

आईपीएल के छठे संस्करण का 51वां मैच पंजाब और आरसीबी के बीच खेला गया था। इस मुकाबले में मिलर ने 38 गेंदों पर आठ चौकों और सात छक्कों की मदद से 101* रन बनाये थे। मिलर ने अपना ये शतक क्रिस गेल के ओवर में छक्का लगाते हुए पूरा किया था। इस मैच में पंजाब ने बैंगलोर को 6 विकेटों से से मात दी थी।

#1 युसूफ पठान (बनाम मुंबई इंडियंस, 2010)

युसूफ पठान (image - IPL)
युसूफ पठान (image - IPL)

युसूफ पठान आईपीएल में खेल चुके खतरनाक बल्लेबाजों में से एक रहे हैं। राजस्थान रॉयल्स का हिस्सा रहते हुए इस विस्फोटक बल्लेबाज ने कई शानदार पारियां इस टीम के लिए खेली थीं। आईपीएल 2010 में पठान ने एमआई के विरुद्ध खेलते हुए 37 गेंदों पर अपना पहला शतक ठोका था। सनथ जयसूर्या के ओवर में छक्का लगाकर दाएं हाथ के इस बल्लेबाज ने अपना शतक पूरा किया था।। शतक बनाने के बाद पठान रन आउट हो गए और इसका खामियाजा उनकी टीम को हार के रूप में भुगतना पड़ा। मुंबई ने इस मैच आरआर को 4 रनों से हराया था।


Edited by Prashant Kumar

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...