Create

5 बल्लेबाज जो IPL में 99 रन के व्यक्तिगत स्कोर पर आउट हुए हैं 

आईपीएल में 99 के स्कोर पर अपना विकेट गंवाने वाले बल्लेबाजों में कोहली और गेल के नाम भी शामिल हैं
आईपीएल में 99 के स्कोर पर अपना विकेट गंवाने वाले बल्लेबाजों में कोहली और गेल के नाम भी शामिल हैं
Neeraj

आईपीएल (IPL) ने भारत के साथ पूरी दुनिया में अपनी एक अलग पहचान बना ली है। इसमें बल्लेबाजों द्वारा लगाए जाने वाले चौकों-छक्कों के चलते इसे और भी ज्यादा लोकप्रिय टूर्नामेंट माना जाता है। आईपीएल में कई युवा और दिग्गज खिलाड़ियों ने इसमें अच्छा प्रदर्शन करते हुए अनेक रिकॉर्ड्स अपने नाम किये हुए हैं।

आईपीएल में बल्लेबाजों ने हमेशा से ही गेंदबाजों को कड़ी चुनौती देते हुए उनके खिलाफ बड़े-बड़े स्कोर बनाए हैं। इनमें से कुछ बल्लेबाज इस लीग में शतक लगाने का भी कारनामा कर चुके हैं। आईपीएल में शतक लगाना हर एक खिलाड़ी के लिए एक अलग एहसास होता है। लेकिन बहुत कम बल्लेबाज ही इस एहसास को महसूस करने का अवसर अभी तक आईपीएल में पा सके हैं।

100 रनों की पारी खेलना हर बल्लेबाज के लिए उसकी यादगार पारियों में से एक होती है। लेकिन कुछ दुर्भाग्यशाली बल्लेबाज ऐसे भी रहे हैं जो आईपीएल में 100 रनों के करीब तो पहुंचे लेकिन 99 के निजी स्कोर पर अपना विकेट खो बैठे और शतक बनाने से चूक गए। इस लेख में उन 5 बल्लेबाजों का जिक्र करेंगे जो आईपीएल इतिहास में 99 निजी स्कोर पर आउट हुए हैं।

5 बल्लेबाज जो IPL में 99 रन के व्यक्तिगत स्कोर पर आउट हुए हैं

#1 विराट कोहली बनाम दिल्ली कैपिटल्स (2013)

विराट कोहली
विराट कोहली

आरसीबी के पूर्व कप्तान विराट कोहली आईपीएल में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी हैं। इस लीग में शतक बनाने के मामले में विराट कोहली दूसरे स्थान पर हैं। आईपीएल 2013 के 57वें मैच में दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ खेलते हुए विराट कोहली अच्छी लय में थे और शानदार बल्लेबाजी करते हुए 99 रन बना चुके थे। लेकिन 99 के स्कोर पर एक रन लेकर अपना शतक पूरा करने के चक्कर में कोहली रन आउट हो गए और शतक बनाने से चूक गए। अपनी इस पारी में कोहली ने 58 गेंदों का सामना किया था और इस दौरान उनके बल्ले से 10 चौके और 4 छक्के निकले थे।

#2 पृथ्वी शॉ बनाम कोलकाता नाइटराइडर्स (2019)

पृथ्वी शॉ अपना अर्धशतक पूरा करने के बाद फैंस का अभिवादन करते हुए
पृथ्वी शॉ अपना अर्धशतक पूरा करने के बाद फैंस का अभिवादन करते हुए

22 वर्षीय युवा बल्लेबाज पृथ्वी शॉ आईपीएल के विस्फोटक ओपनर बल्लेबाजों में से एक हैं। दिल्ली के लिए इस बल्लेबाज ने कई शानदार पारियां अपने आईपीएल करियर में खेली हैं। आईपीएल के 12वें सत्र में दिल्ली और केकेआर के बीच टूर्नामेंट का 10वां मुकाबला खेला गया था। इस बेहद रोमांचक मैच का नतीजा सुपर ओवर के जरिये दिल्ली के पक्ष में आया था। इस मुकाबले में शॉ ने 55 गेंदों पर 99 रनों की पारी खेली थी। कोलकाता के तेज गेंदबाज लॉकी फर्ग्यूसन ने 19वें ओवर में दिनेश कार्तिक के हाथों शॉ को 99 के निजी स्कोर पर कैच आउट करवाया था।

#3 इशान किशन बनाम रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (2020)

इशान किशन के पास आरसीबी के विरुद्ध खेलते हुए शतक बनाने का एक बेहतरीन मौका मिला था
इशान किशन के पास आरसीबी के विरुद्ध खेलते हुए शतक बनाने का एक बेहतरीन मौका मिला था

मुंबई इंडियंस के ओपनर बल्लेबाज इशान किशन भी नर्वस 99 का शिकार हो चुके हैं। आईपीएल के 13वें सत्र में आरसीबी के विरुद्ध खेले 10वें मैच में इशान 99 रन बनाने के बाद अपना विकेट खो बैठे और शतक पूरा करने से पहले आउट हो गए। आपको बता दें, इस मैच को बैंगलोर ने सुपर ओवर में जीता था। एबी डीविलियर्स को उनकी 55* की तूफानी पारी के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया था।

#4 क्रिस गेल बनाम राजस्थान रॉयल्स (2020)

क्रिस गेल (image - IPL)
क्रिस गेल (image - IPL)

आईपीएल में क्रिस गेल अभी तक 6 शतक लगाने वाले इकलौते बल्लेबाज हैं। गेल आईपीएल 2020 के 50वें मुकाबले में राजस्थान रॉयल्स के विरुद्ध खेलते हुए 99 के स्कोर पर जोफ्रा आर्चर की गेंद पर बोल्ड हो गए और शतक बनाने से चूक गए। इस मैच में पंजाब किंग्स ने पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 20 ओवरों में गेल और केएल राहुल की शानदार पारियों की बदौलत 4 विकेट के नुकसान पर 185 रन बनाये थे। 186 रनों के मिले लक्ष्य को आरआर ने 15 गेंदें शेष रहते ही हासिल कर लिया था।

#5 रुतुराज गायकवाड़ बनाम सनराइजर्स हैदराबाद (2022)

गायकवाड़ मैच के दौरान शॉट खेलते हुए
गायकवाड़ मैच के दौरान शॉट खेलते हुए

सीएसके के सलामी बल्लेबाज रुतुराज गायकवाड़ अपने तीन सालों के आईपीएल करियर के दौरान एक शतक लगा चुके हैं। आईपीएल के 15वें सीजन के 46वें मैच में गायकवाड़ हैदराबाद के खिलाफ खेलते हुए आईपीएल में दूसरा शतक बनाने से चूक गए थे।

इस मुकाबले में गायकवाड़ को 99 के स्कोर पर पहुंचने के बाद टी नटराजन ने भुवनेश्वर कुमार के हाथों कैच आउट करवाकर चलता किया था। अपनी इस पारी में चेन्नई के इस बल्लेबाज ने 57 गेंदों का सामना करते हुए 6 चौके और इतने ही छक्के जड़े थे। मैच में सीएसके ने हैदराबाद को 13 रनों से मात देते हुए मुकाबला जीता था।


Edited by Prashant Kumar

Comments

Quick Links

More from Sportskeeda
Fetching more content...