Create
Notifications

5 बल्लेबाज जिन्होंने IPL 2021 में सर्वाधिक चौके लगाए 

केएल राहुल और शिखर धवन
केएल राहुल और शिखर धवन
Prashant Kumar

आईपीएल (IPL) को दुनिया की सबसे बड़ी टी20 लीग माना जाता है। यह लीग न सिर्फ पैसों के लिहाज से बल्कि क्रिकेट के लिहाज से भी बहुत शानदार मानी जाती है। इस लीग में गेंद और बल्ले के बीच दर्शकों को कड़ी प्रतिस्पर्धा देखने को मिलती है। बहुत से खिलाड़ी इस लीग का हिस्सा बनने के बाद अपने करियर में सफल हुए। इस लीग के तरह सीजन पर नजर डाले तो अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर भी इस लीग में खेलकर कई खिलाड़ियों ने जगह बनाई और अपनी-अपनी टीमों के लिए मैच विनर बने। आईपीएल का मौजूदा सीजन बीसीसीआई को कोविड के कारण टालना पड़ा लेकिन इस सीजन जितने भी मैच हुए, उनमें बल्लेबाजों के बल्ले से जबरदस्त प्रदर्शन देखने को मिला।

यह भी पढ़ें: IPL में कप्तानी कर चुके 4 कप्तान जिन्होंने अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर एक भी टी20 मैच नहीं खेला

आईपीएल हो या फिर कोई अन्य टी20 मैच, वैसे तो बल्लेबाजों की कोशिश गेंद को मैदान से बाहर मारने की ही होती है लेकिन ऐसा हर गेंद पर संभव नहीं होता। ऐसे में इस प्रारूप में बल्लेबाज मैदान में गैप खोजकर चौके लगाते हैं और तेजी से रन बनाते हैं। पॉवरप्ले के दौरान ज्यादातर फील्डर 30 गज के दायरे में होते हैं, ऐसे में शुरूआती बल्लेबाजों को चौके मारने में ज्यादा आसानी होती है। आईपीएल 2021 में खेले गए 29 मैचों में कई बल्लेबाज चौके लगाने में सबसे आगे रहे। इस आर्टिकल में हम उन 5 बल्लेबाजों का जिक्र करने जा रहे हैं, जिन्होंने इस सीजन सर्वाधिक चौके लगाए हैं।

5 बल्लेबाज जिन्होंने IPL 2021 में सर्वाधिक चौके लगाए

#5 जोस बटलर (27 चौके)

जोस बटलर
जोस बटलर

इस सीजन शुरूआती मैच में ओपनिंग ना करने के बाद जोस बटलर बाकी के मैचों में ओपनिंग करने उतरे और उन्होंने जबरदस्त बल्लेबाजी की। इस सीजन खेले 7 मैचों में बटलर ने 153.01 के स्ट्राइक रेट से बल्लेबाजी करते हुए 27 चौके लगाए।

#4 केएल राहुल (27 चौके)

केएल राहुल
केएल राहुल

केएल राहुल का बल्ला भले ही इस सीजन अंतर्राष्ट्रीय टी20 में ना चला हो लेकिन यह बल्लेबाज जब भी आईपीएल में बल्लेबाजी करता है तो एक अलग ही लय में नजर आता है। आईपीएल 2021 में पंजाब किंग्स का यह बल्लेबाज अपनी टीम के लिए जबरदस्त बल्लेबाजी करता हुआ नजर आ रहा था और टीम के लिए सबसे सफल बल्लेबाज साबित हुआ। राहुल के पास चौके लगाने की कला है और उन्होंने आईपीएल 2021 में 7 मैचों में 27 चौके लगाने में कामयाबी हासिल की।

#3 फाफ डू प्लेसी (29 चौके)

फाफ डू प्लेसी
फाफ डू प्लेसी

फाफ डू प्लेसी अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में भले ही अब उतने सक्रिय ना हों लेकिन आईपीएल के इस सीजन सबसे ज्यादा जबरदस्त बल्लेबाजी करने में इनका नाम जरूर लिया जायेगा। डू प्लेसी ने चेन्नई सुपर किंग्स के लिए बतौर ओपनर इस सीजन कुछ कमाल की पारियां खेली और गेंदबाजों के खिलाफ चौके मारने में पीछे नहीं रहे। फाफ ने इस सीजन खेले 7 मैचों में 64.00 की बेहतरीन औसत से 320 रन बनाये और उनके बल्ले से 29 चौके देखने को मिले।

#2 पृथ्वी शॉ (37 चौके)

 पृथ्वी शॉ
पृथ्वी शॉ

आईपीएल 2021 में दिल्ली कैपिटल्स के लिए ओपनिंग करने वाले पृथ्वी शॉ इस सीजन अपनी सर्वश्रेष्ठ लय में दिखे। शॉ हर मैच में शुरुआत से ही आक्रामक तेवर अपनाकर अपनी टीम को तेज शुरुआत दिलाते थे। इस सीजन उन्होंने केकेआर के खिलाफ शिवम मावी के पहले ही ओवर में 6 लगातार चौके भी लगाए थे। शॉ ने इस सीजन 8 मैचों में 308 रन बनाते हुए 37 चौके लगाए।

#1 शिखर धवन (43 चौके)

शिखर धवन
शिखर धवन

पृथ्वी शॉ के जोड़ीदार शिखर धवन आईपीएल 2021 में हुए मैचों में सर्वाधिक चौके लगाने वाले बल्लेबाज हैं। धवन ने इस सीजन जिम्मेदारी से बल्लेबाजी की और अपनी टीम के लिए लगभग हर मैच में बल्ले से रन बनाये। शिखर धवन शुरू में समय लेने के बाद रन बनाना शुरू करते थे और चौके लगाते थे । धवन ने इस सीजन 8 मैचों में सर्वाधिक रन बनाने के साथ-साथ सर्वाधिक 43 चौके भी लगाए।

Edited by Prashant Kumar

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...