Create
Notifications

IPL 2014 की पांच सबसे बड़ी पारियां, टॉप पर भारतीय बल्लेबाज

कोरी एंडरसन
कोरी एंडरसन
akhilesh

इंडियन प्रीमियर लीग में शामिल किंग्स इलेवन पंजाब एक ऐसी टीम है, जो इस टूर्नामेंट की शुरुआत से ही खिताब जीतने के प्रबल दावेदारों में गिनी जाती है। हालांकि आईपीएल के 12 साल के इतिहास में यह टीम एक भी सीजन का खिताब अपने नाम नहीं कर सकी। आईपीएल 2014 के दौरान भी किंग्स इलेवन पंजाब ने शानदार प्रदर्शन किया था और उस सीजन के फाइनल में जगह बनाई थी।

इस टीम की ओर से उस सीजन में दो खिलाड़ियों ने शानदार शतक जड़े थे। जिनमें पहला नाम है भारत के पूर्व सलामी बल्लेबाज वीरेंदर सहवाग का और दूसरा नाम है भारत के ही विकेटकीपर बल्लेबाज रिद्धिमान साहा का। इन दोनों ही खिलाड़ियों ने टीम के सबसे अहम मैचों में शानदार शतक जड़ा था। जिसमें से वीरेंदर सहवाग का शतक दूसरे क्वालिफायर मैच में चेन्नई सुपर किंग्स जैसी टीम के खिलाफ आया था।

इसके अलावा आईपीएल 2014 के फाइनल मैच में कोलकाता नाइटराइडर्स के खिलाफ रिद्दिमान साहा ने बेहतरीन शतकीय पारी खेलकर अपनी टीम के स्कोर को 199 पहुंचाया था। हालांकि केकेआर ने यह लक्ष्य 3 गेद शेष रहते ही हासिल कर लिया था। उस मैच में केकेआर की ओर से मनीष पांडे ने 94 रनों की बेहतरीन पारी खेली थी।

यह भी पढ़ें : IPL 2013 में खेली गईं टूर्नामेंट की पांच सबसे बड़ी पारियां

इन पारियों के अलावा भी उस सीजन में खिलाड़ियों ने बेहतरीन प्रदर्शन किया था और कई बड़ी पारियां खेली थीं। ऐसे में आज हम आपको आईपीएल 2014 के सीजन में खेली गई पांच सबसे बड़ी पारियों के बारे में बताने जा रहे हैं।

ये हैं आईपीएल 2014 में खेली गई पांच सबसे बड़ी पारियां:-

#5 ग्लेन मैक्सवेल

ग्लेन मैक्सवेल
ग्लेन मैक्सवेल

आईपीएल 2014 के दौरान चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ किंग्स इलेवन पंजाब के बल्लेबाज ग्लेन मैक्सवेल ने शानदार पारी खेली थी। उस मैच में सीएसके ने पहले बल्लेबाजी करते हुए किंग्स इलेवन पंजाब के सामने 20 ओवर में 206 रनों का लक्ष्य रखा था। जिसके जवाब में किंग्स इलेवन पंजाब की ओर से ग्लेन मैक्सवेल ने 43 गेदों में 15 चौके और 2 छक्कों की मदद से 95 रनों की शानदार पारी खेल अपनी टीम को 19वें ओवर में ही जीत दिलाई थी।

#4 कोरी एंडरसन

कोरी एंडरसन
कोरी एंडरसन

आईपीएल 2014 की चौथी सबसे बड़ी पारी खेलने का रिकॉर्ड कोरी एंडरसन के नाम है, जिन्होंने आईपीएल 2014 के दौरान मुंबई इंडियंस की ओर से लाजवाब प्रदर्शन किया था। राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ टूर्नामेंट के 56वें मैच में कोरी एंडरसन ने 95 रनों की नाबाद पारी खेली थी और विपक्षी टीम के 190 रनों के लक्ष्य को महज 15वें ओवर में ही हासिल कर लिया था। एंडरसन ने इस मैच में 44 गेदों में 9 चौके और 6 छक्कों की मदद से 95 रनों की नाबाद पारी खेली थी।

#3 लेंडल सिमंस

लेंडल सिमंस
लेंडल सिमंस

मुंबई इंडियंस की ओर से लेंडल सिमंस ने आईपीएल 2014 में शानदार शतक बनाया था। उस सीजन में किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ एक मैच में सिमंस ने यह शतक बनाया था। इस मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए पंजाब की टीम ने 20 ओवर में 156 रन बनाए थे। जिसके जवाब में बल्लेबाजी करने उतरे सिमंस ने 61 गेदों में 14 चौके और 2 छक्कों की मदद से नाबाद 100 रन बनाए थे। जिसकी मदद से मुंबई इंडियंस ने यह मैच 1 ओवर शेष रहते ही जीत लिया था।

#2 रिद्धिमान साहा

रिद्धिमान साहा
रिद्धिमान साहा

आईपीएल 2014 का फाइनल मैच भले ही कोलकाता नाइटराइडर्स ने जीता हो लेकिन वह मैच रिद्धिमान साहा की बेहतरीन शतकीय पारी के लिए याद किया जाता है। उस सीजन के फाइनल मैच में रिद्धिमान साहा ने किंग्स इलेवन पंजाब की ओर से 55 गेदों में 115 रनों की बेहतरीन नाबाद शतकीय पारी खेली थी, जिसमें 10 चौके और 8 छक्के भी शामिल थे। इस पारी की बदौलत पंजाब की टीम ने केकेआर को 20 ओवर में 200 रनों का लक्ष्य दिया था लेकिन मनीष पांडे की शानदार पारी की बदौलत केकेआर ने उस मैच को जीतकर आईपीएल ट्रॉफी अपने नाम की थी।

#1 वीरेंदर सहवाग

वीरेंदर सहवाग
वीरेंदर सहवाग

आईपीएल 2014 में में वीरेंदर सहवाग ने किंग्स इलेवन पंजाब की ओर बेहतरीन शतकीय पारी खेली थी। उन्होंने सीजन के दूसरे क्वालिफायर मैच में चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ 58 गेदों में 12 चौके और 8 छक्कों की मदद से 122 रनों की बेहतरीन पारी खेली थी, जिसकी बदौलत पंजाब की टीम ने सीएसके के सामने 20 ओवर में 227 रनों का लक्ष्य रखा था, जिसके जवाब में सीएसके महज 202 रन ही बना सकी थी और यह मैच 24 रन से हार गई थी।

Edited by सावन गुप्ता

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...