5 गेंदबाज जिन्होंने विराट कोहली को सबसे ज्यादा बार आउट किया है

New Zealand v India
New Zealand v India

विराट कोहली इस वक्त दुनिया के नंबर एक बल्लेबाज हैं। टेस्ट हो या वनडे या फिर टी20, क्रिकेट के हर फॉर्मेट में उनका बल्ला जमकर बोलता है। सिर्फ 248 वनडे मैचों में ही वो अभी तक 43 शतक लगा चुके हैं, जबकि 86 टेस्ट मैचों में 27 शतक जड़ चुके हैं। इसलिए कई क्रिकेट एक्सपर्ट्स का मानना है कि वो सचिन तेंदुलकर के 100 शतकों का रिकॉर्ड भी तोड़ सकते हैं।

ये भी पढ़ें: तिलकरत्ने दिलशान ने ऑल टाइम वनडे इलेवन का किया चयन, भारत से सिर्फ सचिन तेंदुलकर शामिल

विराट कोहली जिस तरह के बल्लेबाज हैं, उसे देखते हुए उन्हें आउट करना काफी मुश्किल काम होता है। किसी भी गेंदबाज को अगर उनका विकेट मिल जाता है तो वो उसके लिए सबसे बड़ा विकेट होता है। हालांकि कई ऐसे भी गेंदबाज हैं जिन्होंने कई बार विराट कोहली को आउट किया है।

आज हम उन्हीं 5 गेंदबाजों के बारे में आपको बताएंगे जो विराट कोहली को सबसे ज्यादा बार आउट कर चुके हैं।

5.एडम जैम्पा - 7 बार

एडम जैम्पा
एडम जैम्पा

ऑस्ट्रेलियाई टीम के दिग्गज स्पिनर एडम जैम्पा ने विराट कोहली को काफी ज्यादा परेशान किया है। उनकी गेंदों के सामने अक्सर कोहली मुश्किल में नजर आते हैं। एडम जैम्पा ने अभी तक अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में विराट कोहली जैसे दिग्गज बल्लेबाज को 30.57 की औसत से 7 बार आउट किया है।

ये भी पढ़ें: 3 बड़े अंतर्राष्ट्रीय रिकॉर्ड जो एम एस धोनी के नाम दर्ज हैं

जैम्पा ने अभी तक अपना टेस्ट डेब्यू नहीं किया है। उन्होंने कोहली को वनडे क्रिकेट में 5 बार आउट किया है। दोनों खिलाड़ी अब तक एक दूसरे के खिलाफ 13 वनडे मुकाबले खेल चुके हैं, जिसमें से 5 बार कोहली जैम्पा का शिकार बन चुके हैं। इसके अलावा एडम जैम्पा ने विराट कोहली को टी20 क्रिकेट में भी दो बार आउट किया हुआ है।

पहली बार एडम जैम्पा ने विराट कोहली को 2017 में नागपुर वनडे में आउट किया था। वहीं टी20 क्रिकेट की अगर बात करें तो एडम जैम्पा ने विराट कोहली को सबसे पहली बार 2019 में विशाखापट्टनम टी20 में आउट किया था। इन आंकड़ों को देखकर यही लगता है कि वर्तमान समय में दुनिया के टॉप बल्लेबाजों में से एक विराट कोहली के खिलाफ एडम जैम्पा का पलड़ा भारी है। यही वजह है कि जब भी विराट कोहली क्रीज पर आते हैं तो ऑस्ट्रेलियाई कप्तान तुरंत जैम्पा को गेंदबाजी का जिम्मा सौंप देते हैं।

ये भी पढ़ें: 'मैं तुम्हारा कप्तान हूं, मुझे बेवकूफ मत बनाओ', जब एम एस धोनी ने मोहम्मद शमी से कही थी ये बात

youtube-cover

4.रवि रामपॉल-7 बार

रवि रामपॉल
रवि रामपॉल

एडम जैम्पा के अलावा रवि रामपॉल ने भी विराट कोहली को 7 बार आउट किया हुआ है। रवि रामपॉल ने 6 बार विराट कोहली को वनडे में और एक बार टेस्ट क्रिकेट में आउट किया हुआ है। उन्होंने सिर्फ 12 वनडे में कोहली को 6 बार आउट किया है।

3.जेम्स एंडरसन- 8 बार

जेम्स एंडरसन
जेम्स एंडरसन

इंग्लैंड के टेस्ट प्रारूप के दिग्गज गेंदबाज जेम्स एंडरसन ने भी अपने करियर में विराट कोहली को काफी परेशान किया है। जेम्स एंडरसन का भारतीय कप्तान के खिलाफ कुल औसत 31.38 है। जेम्स एंडरसन और विराट कोहली ने एक दूसरे के खिलाफ 17 टेस्ट मैच खेले हैं, जिसमें से 5 बार विराट कोहली को जेम्स एंडरसन आउट कर चुके हैं। इनमें से 4 बार जेम्स एंडरसन ने विराट कोहली को 2014 की सीरीज में ही आउट किया था। विराट कोहली का वो इंग्लैंड दौरा उनके लिए किसी बुरे सपने से कम नहीं था।

इसके अलावा जेम्स एंडरसन ने विराट कोहली को 12 वनडे मैचों में से 3 बार आउट किया हुआ है। एंडरसन ने विराट कोहली को वनडे में अपने खिलाफ केवल 26 रन ही बनाने दिए हैं। पहली बार कोहली को एंडरसन ने ओवल में 2011 में आउट किया था।

youtube-cover

ग्रीम स्वान भी विराट कोहली को कई बार आउट कर चुके हैं

2.ग्रीम स्वान - 8 बार

ग्रीम स्वान
ग्रीम स्वान

इंग्लैंड के पूर्व दिग्गज स्पिनर ग्रीम स्वान विराट कोहली के खिलाफ सबसे सफल स्पिनर हैं। उन्होंने भारतीय कप्तान को 8 बार अपने करियर में आउट किया। हालांकि उनका औसत विराट कोहली के खिलाफ 16.25 का था।

ग्रीम स्वान ने विराट कोहली को टेस्ट क्रिकेट में 3 बार आउट किया है और इस दौरान उनका औसत सिर्फ 20.67 का रहा है। जबकि सीमित ओवरों के खेल में स्वान ने और भी खतरनाक गेंदबाजी की है। उन्होंने कोहली को वनडे में 4 और टी20 में 3 बार आउट किया है।

youtube-cover

1.टिम साउदी

विराट कोहली को आउट करने के बाद टिम साउदी
विराट कोहली को आउट करने के बाद टिम साउदी

न्यूजीलैंड के दिग्गज गेंदबाज टिम साउदी विराट कोहली को आउट करने के मामले में नबंर एक पर हैं। उन्होंने भारतीय कप्तान को अपने अंतर्राष्ट्रीय करियर में 10 बार आउट किया हुआ है। टिम साउदी ने विराट कोहली को टेस्ट क्रिकेट में 5 मैचों में 3 बार आउट किया है, जबकि वनडे क्रिकेट में वो 12 मैचों में 6 बार कोहली का शिकार कर चुके हैं। टी20 क्रिकेट की अगर बात करें तो 1 बार साउदी के सामने कोहली आउट हो चुके हैं।

Quick Links

Edited by सावन गुप्ता
App download animated image Get the free App now