Create
Notifications

वनडे क्रिकेट के डेब्यू मैच में शतक लगाने वाले 5 बड़े खिलाड़ी

बड़े खिलाड़ी
बड़े खिलाड़ी
reaction-emoji
आदित्य

एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में कई बड़े खिलाड़ियों ने शतक जड़े हैं। अपने पहले ही मुकाबले में शतक जड़ना हर एक खिलाड़ी का सपना होता है। ऐसे में कुछ खिलाड़ियों ने ODI डेब्यू के साथ क्रिकेट जगत में तहलका मचा दिया था।

ये भी पढ़ें:- टी20 अंतर्राष्ट्रीय में 5 ऐसे मौके, जब दोनों सलामी बल्लेबाज शून्य पर आउट हो गए

एकदिवसीय मैचों में कुछ खिलाड़ियों ने अपने डेब्यू मुकाबले पर शतक जड़ा है। इंटरनेशनल स्तर पर अपने पहले ही मैच में शतक लगाना आसान नहीं होता। डेब्यू मैच में खिलाड़ियों पर दबाव होता है क्योंकि वह टीम में अपनी जगह बनाने के लिए खेलते हैं।

कई खिलाड़ी ऐसे भी है जिन्होंने फस्ट-क्लास क्रिकेट में अच्छा प्रदर्शन किया, परंतु अंतरराष्ट्रीय स्तर पर वह असफल रहे। अंतरराष्ट्रीय स्तर पर वही खिलाड़ी प्रदर्शन कर पाते हैं जो दबाव में खेलना जानते हो। एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मुकाबलों में बहुत से खिलाड़ियों ने अपने डेब्यू पर शतक लगाया लेकिन हम 5 बड़े बल्लेबाजों के बारे में बात करने वाले हैं।

#5 केएल राहुल

राहुल
राहुल

केएल राहुल ने अपना वनडे इंटरनेशनल डेब्यू मैच 11 जून, 2016 को जिम्बाब्वे के खिलाफ खेला था। राहुल ने अपने डेब्यू मैच में शानदार शतक जड़ा था। उन्होंने जिम्बाब्वे के खिलाफ हरारे स्टेडियम में नाबाद 100 रन बनाए थे। राहुल ने 115 गेंदों पर 7 चौके और 1 छक्के की मदद से 100 रन पूरे किए थे।

वह एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय डेब्यू मैच में शतक जड़ने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी बने। राहुल को भारतीय टीम में लगातार खेलने का मौका नहीं मिल सका लेकिन जब-जब भी उन्हें मौका मिला है, उन्होंने अच्छा प्रदर्शन किया। उन्होंने ओपनिंग बल्लेबाज के रूप अपने क्रिकेट करियर की शुरुआत की।

रोहित शर्मा और शिखर धवन की जोड़ी अच्छा खेल रही थी, इसलिए राहुल को एकदिवसीय मैचों में ज्यादा मौके नहीं मिल सके। उन्होंने अब तक 26 वनडे इंटरनेशनल मैच खेले, जिसमें उन्होंने 42.33 की औसत से 889 रन बनाए। राहुल के नाम 3 वनडे शतक भी दर्ज है।

#4 मार्टिन गप्टिल

मार्टिन गप्टिल
मार्टिन गप्टिल

न्यूज़ीलैंड के क्रिकेटर मार्टिन गुप्टिल ने 10 जनवरी, 2009 को वेस्टइंडीज के खिलाफ अपना वनडे इंटरनेशनल डेब्यू मैच खेला था। गप्टिल ने डेब्यू मैच में शतकीय पारी खेली थी।

उन्होंने अपने पहले मैच में 135 गेंदों पर 122 रन बनाए। इस शतकीय पारी में उन्होंने 8 चौके और 2 छक्के भी जड़ें। गप्टिल ने हमेशा ही न्यूज़ीलैंड टीम को अच्छी शुरुआत दिलाई। वह सलामी बल्लेबाज के रूप में टीम का हिस्सा रहे हैं।

#3 फिलिप ह्यूज

फिलिप
फिलिप

फिलिप ह्यूज ऑस्ट्रेलिया के लिए क्रिकेट खेलते थे। उन्होंने अपने ODI डेब्यू मैच में शतक जड़ा था। पूर्व खिलाड़ी ने 11 जनवरी 2013 को श्रीलंका के खिलाफ अपना डेब्यू मैच खेला।

ह्यूज ने 129 गेंदों पर 112 रन बनाए जिसमें 14 चौके शामिल थे। वह लंबे समय तक क्रिकेट नहीं खेल पाए। उन्हें घरेलू क्रिकेट में एक मैच के दौरान सिर पर बॉल लग गई थी। सिर पर चोट लगने के कारण उनकी मृत्यु हो गई।

#2 कॉलिन इन्ग्राम

कॉलिंन
कॉलिंन

कॉलिन साउथ अफ्रीकन टीम के लिए क्रिकेट खेलते हैं। उन्होंने अपना ODI डेब्यू मैच जिम्बाब्वे के खिलाफ 15 अक्टूबर 2010 को खेला था। कॉलिन ने डेब्यू पर 126 गेंदों में 124 रन बनाए थे।

इस पारी में 8 चौके और 2 छक्के शामिल थे। उन्होंने अपने एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट करियर में 31 मैच खेले हैं और वह 843 रन बनाने में सफल रहे हैं। कॉलिन को T20 स्पेशलिस्ट माना जाता है।

#1 डेसमंड हेन्स

डेसमंड हेन्स
डेसमंड हेन्स

डेसमंड हेन्स वेस्टइंडीज टीम की ओर से क्रिकेट खेलते थे। हेन्स ने अपना वनडे इंटरनेशनल डेब्यू 22 फरवरी 1978 को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ किया था। उन्होंने डेब्यू मैच में ही विस्फोटक बल्लेबाजी करते हुए शतक जड़ा था।

वेस्टइंडीज के पूर्व क्रिकेटर ने 136 गेंदों पर 148 रन बनाए थे। उनकी इस पारी में 16 चौके और 2 छक्के शामिल थे। हेन्स का नाम वेस्टइंडीज क्रिकेट के महान खिलाड़ियों में शामिल है।

Edited by Naveen Sharma
reaction-emoji

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...