Create
Notifications

5 बेहतरीन तेज गेंदबाज जो कुछ खास बल्लेबाजों के आगे गेंदबाजी करने से डरते हैं

Kagiso Rabada and Virat Kohli
Himanshu Kothari

क्रिकेट के इतिहास में कोई भी गेंदबाज बल्लेबाजी करने वाले हर एक बल्लेबाज के खिलाफ सफल नहीं हुआ है। इसका उल्टा भी उतना ही सच है कि हर बल्लेबाज हर एक गेंदबाज के खिलाफ सफल नहीं हुआ है । 1990 और 2000 के दशक की शुरुआत में कर्टली एम्ब्रोस, शेन वॉर्न, ग्लेन मैक्ग्रा, कर्टनी वॉल्श, मुथैया मुरलीधरन, वकार यूनिस, ब्रेट ली और शोएब अख्तर जैसे महान गेंदबाजों ने भी अपने खेल के दिनों में दो तीन बल्लेबाजों के खिलाफ काफी स्ट्रगल किया था।

वहीं ब्रायन लारा, सचिन तेंदुलकर, रिकी पोंटिंग, राहुल द्रविड़, कुमार संगकारा, सनथ जयसूर्या, जैक कैलिस और एडम गिलक्रिस्ट जैसे बल्लेबाजों ने कुछ सबसे खतरनाक गेंदबाजों को भी काफी परेशान किया था।

महान गेंदबाजों ने अपने करियर में उन बल्लेबाजों की कभी ना कभी चर्चा जरूर की है जिन्होंने उन्हें काफी परेशान किया था। उसी नोट पर, आइए पांच मौजूदा तेज गेंदबाजों और उनके उन बल्लेबाजों पर एक नजर डाली जाए, जिनसे वे डरते हैं।

# 5 कगिसो रबाडा - विराट कोहली

इस समय विश्व क्रिकेट में सबसे बेहतरीन तेज गेंदबाजों में से एक कगिसो रबाडा हैं। पिछले कुछ सालों में दक्षिण अफ्रीका के लिए उनका प्रदर्शन बेहतरीन रहा है। मात्र 19 साल की उम्र में अपने अंतर्राष्ट्रीय करियर की शुरुआत करने वाले रबाडा एक गेंदबाज के रूप में बहुत परिपक्व हुए हैं।

इस 23 वर्षीय गेंदबाज ने टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज 150 विकेट लिए हैं। उन्होंने 57 वनडे इंटरनेशनल में 93 विकेट भी लिए हैं। वे दुनिया के कुछ बेहतरीन बल्लेबाजों पर हावी हुए है, लेकिन विराट कोहली के खिलाफ उनका प्रभाव नहीं दिखा।

उन्होंने खुलासा किया है कि विराट कोहली के खिलाफ गेंदबाजी करना उनके लिए सबसे मुश्किल रहा है। इस युवा गेंदबाज ने 6 टेस्ट मैचों में दो बार और 11 ओडीआई में दो बार कोहली को आउट किया है।

यह भी पढ़ें: 5 भारतीय बल्लेबाज जिन्होंने गेंद के साथ यागदान देते हुए मैच का रुख बदला

क्रिकेट की ब्रेकिंग न्यूज़ और ताज़ा ख़बरों के लिए यहां क्लिक करें

# 4 जोश हेजलवुड - एबी डिविलियर्स

Josh Hazlewood

अपनी टाइट लाइन और लेंथ से ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाज जोश हेजलवुड ने कई बल्लेबाजों को परेशान किया है। उन्होंने मिचेल स्टार्क के साथ मिलकर ऑस्ट्रेलिया के लिए तेज गेंदबाजी अटैक का नेतृत्व किया है। हेजलवुड ने 40 टेस्ट मैचों में 151 विकेट लिए है और 44 वनडे इंटरनेशनल में 72 विकेट भी लिए है। अक्सर उनकी तुलना ग्लेन मैकग्रा से की जाती रही है। इस 27 वर्षीय गेंदबाज ने हाल ही में खुलासा किया है कि उन्हें एबी डीविलियर्स को गेंदबाजी करना सबसे कठिन लगता था।

जोश हेजलवुड ने दक्षिण अफ्रीका के शानदार खिलाड़ी एबी डीविलियर्स की कॉम्पैक्ट तकनीक और करारे स्ट्रोक के साथ स्कोर करने की क्षमता के खिलाफ गेंदबाजी करना बहुत मुश्किल माना है क्योंकि वे थोड़ी सी भी खराब गेंद को बाउंड्री पार पहुंचा देते थे।

यह भी पढ़ें: 3 महान कप्तान जिन्होंने भारतीय क्रिकेट को एक दिशा देकर दुनिया में पहचान दिलाई

# 3 मोहम्मद आमिर - स्टीव स्मिथ

Mohammad Amir

वर्तमान में दुनिया के शायद सबसे बेहतरीन बाएं हाथ के सीमर में से एक मोहम्मद आमिर शीर्ष क्रम के बल्लेबाजों के लिए अपनी स्विंग और टाइट लाइन लेंथ से काफी मुश्किलें पैदा करते हैं। उन्होंने दुनिया के कुछ महान बल्लेबाजों को भी काफी परेशान किया है।

इस 26 वर्षीय तेज गेंदबाज ने पाकिस्तान के लिए क्रिकेट के सभी फॉर्मेट को मिलाकर 200 से अधिक विकेट लिए हैं। हालांकि, आमिर ने स्टीव स्मिथ को सबसे मुश्किल बल्लेबाज बताया है जिन्हें उन्होंने अपने करियर में गेंदबाजी की है। वर्तमान में स्मिथ क्रिकेट से प्रतिबंधित है, स्मिथ का टेस्ट मैच में लगभग 62 का औसत हैं।

वहीं आमिर का हालिया फॉर्म उतना अच्छा नहीं रहा है और फिलहाल वे टीम से बाहर हैं। लेकिन उम्मीद है कि वे जल्द ही क्रिकेट के मैदान में वापसी करेंगे।

यह भी पढ़ें: 5 भारतीय क्रिकेटर जिनके लिए देश और टीम ही पहली प्राथमिकता रहे

# 2 जेम्स एंडरसन - हाशिम अमला और रिकी पोंटिंग

James Anderson

जेम्स एंडरसन निश्चित रूप से ऑल टाईम बॉलिंग ग्रेट्स में से एक है। वे 565 विकेट लेकर टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में चौथे सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं और फास्ट बॉलर की लिस्ट में उन्होने ग्लैन मैक्ग्रा को पीछे छोड़कर खुद सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले फास्ट बॉलर बन गए हैं। 36 साल की उम्र में भी एंडरसन टेस्ट क्रिकेट में इंग्लैंड के लिए काफी अच्छा प्रदर्शन कर रहे है।

हालांकि, उन्होंने दुनिया के अधिकांश बल्लेबाजों को काफी परेशान किया है, फिर भी कुछ ऐसे खिलाड़ी हैं जिन्होंने एंडरसन को सबसे ज्यादा परेशान किया है। जेम्स एंडरसन का कहना है कि उनके लिए दक्षिण अफ्रीका के अनुभवी बल्लेबाज हाशिम अमला और पूर्व ऑस्ट्रेलियाई कप्तान रिकी पोंटिंग को गेंदबाजी करना सबसे कठिन रहा है ।

यह भी पढ़ें: क्रिकेट के ऐसे 5 रिकॉर्ड को जो अबतक टूट नहीं पाए हैं

# 1 डेल स्टेन - वीरेंदर सहवाग

Dale Steyn

सबसे आक्रामक और सबसे तेज गेंदबाजों में से एक डेल स्टेन ने दुनिया की सबसे मजबूत बल्लेबाजी लाइन-अप को भी कई बार बड़ी आसानी से ध्वस्त करने में कामयाबी हासिल की है। 650 से ज्यादा अंतर्राष्ट्रीय विकेट लेने वाले स्टेन ने दक्षिण अफ्रीका को अकेले ही बहुत सारे मैचों में जीत दिलाई है।

हालांकि, एक खिलाड़ी जिन्हें वे गेंदबाजी करना पसंद नहीं करते, उनका नाम वीरेंदर सहवाग है। स्टेन के मुताबिक, अगर कोई गेंदबाज सहवाग के खिलाफ अपनी लेंथ को टाइट नहीं रखेगा तो उसकी गेंदों को ये सहवाग काफी आसानी से बाउंड्री लगा सकते हैं। 2008 में चेन्नई में सहवाग के तिहरे शतक को याद करते हुए इस गेंदबाज ने दाएं हाथ के बल्लेबाज को नाइटमेयर के रूप में लेबल किया था।

यह भी पढ़ें: वनडे क्रिकेट के 3 बेहतरीन रिकॉर्ड, जो भारतीय क्रिकेट टीम का वर्चस्व दिखाते हैं

लेखक: सुजीत मोहन

अनुवादक: हिमांशु कोठारी

Edited by सावन गुप्ता

Comments

Fetching more content...