5 दिग्गज क्रिकेटर जो कभी विश्व कप नहीं खेले

वीवीएस लक्ष्मण 
वीवीएस लक्ष्मण 

क्रिकेट की दुनिया में 50 ओवरों के विश्व कप से बड़ा कोई टूर्नामेंट नहीं होता है। क्रिकेट खेलने वाले हर खिलाड़ी का सपना अपने देश के लिए विश्व कप खेलने का होता है और साथ ही उसकी कोशिश होती है कि वो अपने देश की चैंपियन टीम का हिस्सा बने। क्रिकेट जगत के इस टूर्नामेंट में विश्व भर के तमाम खिलाड़ियों ने भाग लिया है लेकिन उनमे से कुछ ही विश्व कप जीतने वाली टीम का हिस्सा रहें हैं।

क्रिकेट की दुनिया के बहुत से दिग्गज खिलाड़ी ऐसे रहें हैं, जिन्हें अपने देश के लिए कभी भी विश्व कप में खेलने का मौका नहीं मिला। कुछ खिलाड़ी चोट की वजह से नहीं खेल पाए तो कुछ को स्क्वाड में ही जगह नहीं मिली।

यह भी पढ़े: 21वीं शताब्दी की सर्वश्रेष्ठ भारतीय वनडे इलेवन

इस आर्टिकल के माध्यम से हम उन 5 दिग्गज खिलाड़ियों के बारे में चर्चा करने जा रहे हैं, जिन्हें कभी भी विश्व कप खेलने का मौका नहीं मिला:

#5 क्रिस मार्टिन

क्रिस मार्टिन 
क्रिस मार्टिन

तेज गेंदबाज क्रिस मार्टिन टेस्ट में न्यूजीलैंड के लिए खेलने वाले सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजों में से एक हैं और देश के लिए प्रमुख विकेट लेने वालों की सूची में केवल रिचर्ड हैडली और डेनियल विटोरी से नीचे हैं । 13 साल तक चलने वाले करियर में मार्टिन ने 71 टेस्ट खेले और दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 11/180 के सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के साथ उन्होंने टेस्ट करियर में 233 विकेट अपने नाम किये। उन्होंने टेस्ट में 10 बार पांच विकेट लिए हैं।

टेस्ट में शानदार प्रदर्शन करने वाले मार्टिन वनडे में उतना बेहतर प्रदर्शन नहीं कर पाए और शायद यही वजह रही कि न्यूजीलैंड के लिए उन्हें कभी विश्व कप में मौका नहीं मिला। मार्टिन ने 18 वनडे मैचों में 20 विकेट लिए। 2007 विश्व कप के दौरान उन्हें चोटिल टफी की जगह शामिल किया गया था लेकिन उन्हें एक मैच में भी मौका नहीं मिला।

#4 जस्टिन लैंगर

जस्टिन लैंगर
जस्टिन लैंगर

जस्टिन लैंगर भी उन खिलाड़ियों में से एक हैं, जो टेस्ट प्रारूप की अपनी सफलता को वनडे क्रिकेट में नहीं दोहरा पाए और इसी वजह से इन्हें ऑस्ट्रेलिया के लिए कभी भी विश्व कप खेलने का मौका नहीं मिला। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के लिए 105 टेस्ट खेलेऔर 45.27 की औसत से 7696 रन बनाये, जिसमें 23 शतक शामिल हैं।लेंगर ने अपने वनडे करियर में मात्र 8 मैच खेले और 180 रन बनाये।

#3 एलिस्टेयर कुक (इंग्लैंड)

एलिस्टेयर कुक
एलिस्टेयर कुक

एलिस्टेयर कुक इंग्लैंड के महानतम खिलाड़ियों में एक हैं। वो टेस्ट क्रिकेट में इंग्लैंड के लिए 10000 रन बनाने वाले खिलाड़ियों की सूची में शामिल हैं। कुक ने अपनी कप्तानी में इंग्लैंड को टेस्ट क्रिकेट में काफी सफलता दिलाई। 92 वनडे खेलने के बावजूद यह बड़े आश्चर्य की बात है कि विश्व कप में इंग्लैंड का प्रतिनिधित्व कभी नहीं किया । कुक ने इंग्लैंड के लिए वनडे में 3000 से अधिक रन बनाये हैं।

#2 इशांत शर्मा (भारत)

इशांत शर्मा
इशांत शर्मा

भारत को 2013 चैंपियंस ट्रॉफी जिताने में अहम भूमिका निभाने वाले इशांत शर्मा भी उन खिलाड़ियों में एक हैं, जिन्हें कभी विश्व कप खेलने का मौका नहीं मिला है। इशांत अब भारत के टेस्ट स्पेशलिस्ट बन चुके हैं और टेस्ट में भारत के लिए नियमित तौर पर खेलते हैं। इशांत ने 80 वनडे मैचों में 180 विकेट अपने नाम किये हैं।

#1 वीवीएस लक्ष्मण

वीवीएस लक्ष्मण 
वीवीएस लक्ष्मण

वीवीएस लक्ष्मण ने अपने 86 मैचों के वनडे करियर में कुछ कमाल की पारियां खेली थी। उनके 6 वनडे शतक में से 4 शतक ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ आये थे। 2003 विश्व कप से पहले सभी को लग रहा था कि लक्ष्मण जरूर खलेंगे लेकिन चयनकर्ताओं ने दिनेश मोंगिया को स्क्वाड में मौका दिया। लक्ष्मण को भारत के महान टेस्ट खिलाड़ियों में शामिल किया जाता है।

Quick Links

App download animated image Get the free App now