Create

5 आईसीसी टूर्नामेंट के फाइनल मुकाबले जिनमें भारतीय टीम को हार का सामना करना पड़ा है 

कोहली की कप्तानी में भारत ने आईसीसी का कोई भी टूर्नामेंट नहीं जीता
कोहली की कप्तानी में भारत ने आईसीसी का कोई भी टूर्नामेंट नहीं जीता
reaction-emoji reaction-emoji
Neeraj

भारतीय क्रिकेट टीम (Indian Cricket Team) की लोकप्रियता सिर्फ भारत देश तक ही सीमित नहीं है बल्कि विश्व भर में बसे सभी भारतीय फैंस टीम को हमेशा सपोर्ट करते नजर आते हैं। यही वजह है कि भारतीय टीम जहाँ भी खेलने जाती है उन्हें अपने घरेलू क्रिकेट मैदान पर खेलने जैसा प्रतीत होता है। टीम इंडिया के इतिहास पर नजर डालें तो इस टीम ने अपना पहला आईसीसी टूर्नामेंट 1983 में कपिल देव (Kapil Dev) की अगुवाई में जीता था।

इसके बाद सौरव गांगुली और महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में भी भारतीय टीम आईसीसी द्वारा आयोजित टूर्नामेंट जीतने में कामयाब रही। धोनी की कप्तानी में भारत ने आईसीसी के तीन ख़िताब जीते हैं। इस तरह धोनी भारतीय टीम के सबसे सफल कप्तान रहे हैं।

भारत ने आईसीसी के पांच ख़िताब जीते हैं। वहीं भारतीय टीम आईसीसी टूर्नामेंट के 5 फाइनल मुकाबले हारी भी है। इस आर्टिकल में उन पांच आईसीसी टूर्नामेंट के फाइनल मैचों की बात करेंगे जिनमें भारतीय टीम को हार का मुँह देखना पड़ा।

जानिये कौन-कौन से आईसीसी टूर्नामेंट के फाइनल में भारत को हार मिली है

#5 आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप 2021

विराट कोहली- चेतेश्वर पुजारा
विराट कोहली- चेतेश्वर पुजारा

आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का पहला संस्करण 2019 से 2021 के बीच खेला गया था। विराट कोहली की कप्तानी में भारतीय टीम ने इस टेस्ट चैंपियनशिप शानदार प्रदर्शन करते हुए छह में से पांच टेस्ट सीरीज जीती थीं और फाइनल में अपनी जगह बनाई थी। फाइनल मुकाबले में भारत की टक्कर न्यूजीलैंड के साथ हुई। साउथैम्पटन खेले गए इस मुकाबले में भारत को कीवी टीम ने 8 विकेट से मात देते हुए जीत दर्ज की थी।

#4 आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी 2017

विराट कोहली का विकेट लेने के बाद ख़ुशी जाहिर करते हुए मोहम्मद आमिर
विराट कोहली का विकेट लेने के बाद ख़ुशी जाहिर करते हुए मोहम्मद आमिर

विराट कोहली के नेतृत्व में भारत को आईसीसी के एक और टूर्नामेंट के फाइनल मुकाबले में शिकस्त का सामना करना पड़ा था। चैंपियंस ट्रॉफी 2017 का फाइनल मैच भारत बनाम पाकिस्तान खेला गया था। इस मैच में पाकिस्तान ने भारतीय टीम को 180 रनों से मात देते हुए जीत दर्ज की थी।

#3 आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप 2014

संगकारा को जीत की बधाई देते हुए कोहली
संगकारा को जीत की बधाई देते हुए कोहली

आईसीसी टी20 विश्व कप 2014 का फाइनल मुकाबला मीरपुर में खेला गया था। इस अहम मुकाबले में भारत और श्रीलंका की टीमें आमने-सामने थीं। श्रीलंका ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का निर्णय लिया जो कि उनके गेंदबाजों ने बिल्कुल सही साबित किया। पहले बल्लेबाजी करते हुए भारतीय टीम 4 विकेट के नुकसान पर 130 रन ही बना सकी। जवाब में लक्ष्य का पीछा करते हुए श्रीलंकाई टीम ने 17.5 ओवरों में 4 विकेट खोकर इस लक्ष्य को हासिल करते हुए फाइनल मुकाबले को अपने नाम कर लिया।

#2 आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप 2003

सौरव गांगुली (Image - Espn)
सौरव गांगुली (Image - Espn)

आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप 2003 भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया खेला गया था। जोहान्सबर्ग में खेले गए इस मैच में भारतीय टीम को ऑस्ट्रेलिया ने 125 रनों से मात देते हुए ट्रॉफी अपने नाम की थी। ये हार भारत को सौरव गांगुली की कप्तानी में मिली थी।

#1 आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी 2000

विजय दहिया (Image - Espn)
विजय दहिया (Image - Espn)

आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी 2000 का फाइनल मैच कीवी टीम और भारत के बीच हुआ था। मैच में टीम इंडिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 50 ओवरों में 264/6 का स्कोर खड़ा किया था। जवाब में कीवी टीम ने इस लक्ष्य को दो गेंदें शेष रहते 6 विकेट गंवा कर हासिल कर लिया और भारत को चार विकेट से हार मिली थी।

नोट: इस आर्टिकल में केवल भारतीय पुरुष टीम के आंकड़े बताये गए हैं।


Edited by Prashant Kumar
reaction-emoji reaction-emoji

Comments

Quick Links

More from Sportskeeda
Fetching more content...