Create
Notifications

5 भारतीय खिलाड़ी जिन पर WTC Final में सभी की नजरें होंगी 

भारतीय टेस्ट टीम
भारतीय टेस्ट टीम
Prashant Kumar
visit

भारत और न्यूजीलैंड ने अन्य टीमों की तुलना में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन कर अगले महीने होने वाले विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में जगह बनाई है। दोनों ही टीमों के बीच इस चैंपियनशिप का मुकाबला 18 जून से 22 जून के बीच खेला जायेगा। न्यूजीलैंड की टीम पहले ही इंग्लैंड पहुँच चुकी है क्योंकि उसे वहां फाइनल से पहले इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज भी खेलनी है। भारतीय टीम मुंबई में हैं और वहां अपना क्वारंटीन पूरा करके 2 जून को इंग्लैंड के लिए रवाना होगी। दोनों ही टीमों के खिलाड़ियों के लिए यह फाइनल मुकाबला बहुत अहम है और वह इसे जीतने के लिए कोई भी कमी नहीं रखेंगे।

यह भी पढ़ें: 5 खिलाड़ी जो IPL में टीम का हिस्सा होने के बावजूद कभी प्लेइंग XI का हिस्सा नहीं बने

बात की जाए भारतीय टीम की तो इस टीम को विदेशों में टेस्ट प्रारूप में ज्यादा सफलता नहीं प्राप्त है लेकिन टीम ने पिछले कुछ सालों में अपने प्रदर्शन में सुधार किया है। इसका श्रेय काफी हद तक कप्तान विराट कोहली की मानसिकता को जाता है, जिन्होंने भारतीय तेज गेंदबाजी को मजबूत बनाने के लिए कई तेज गेंदबाजों को मौका दिया। इसके अलावा विराट ने सभी खिलाड़ियों की फिटनेस स्तर में भी सुधार करवाया है। अगले महीने फाइनल मुकाबले में वैसे तो जीत के लिए भारतीय टीम के सभी खिलाड़ियों की भूमिका अहम होने वाली है लेकिन 5 खिलाड़ी ऐसे हैं, जो काफी महत्वपूर्ण होंगे। इस आर्टिकल में हम उन्हीं का जिक्र करने जा रहे हैं।

5 भारतीय खिलाड़ी जिन पर WTC Final में सभी की नजरें होंगी

#5 रविंद्र जडेजा

रविंद्र जडेजा
रविंद्र जडेजा

रविंद्र जडेजा ने पिछले कुछ समय से टेस्ट में अपने ऑलराउंड खेल का बेहतरीन प्रदर्शन किया और उन्होंने अपने बल्लेबाजी की काबिलियत का अब बड़े स्तर पर भी दिखाना शुरू किया है। जडेजा एक गेंदबाज के तौर पर अहम हैं, साथ ही उनकी बल्लेबाजी तथा फील्डिंग भी टीम के लिए बहुत ही अहम होती है। जडेजा के नाम 51 टेस्ट मैचों में 1954 रन और 220 विकेट दर्ज हैं। उनके हरफनमौला प्रदर्शन ने भारत को एमसीजी टेस्ट जीतने और एससीजी में तीसरा टेस्ट ड्रा कराने में मदद की, जिससे भारत को 2020-21 बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी जीतने में सहायता मिली। जडेजा के ऑलराउंड प्रदर्शन से भारत को न्यूजीलैंड के खिलाफ फाइनल में काफी उम्मीदें होंगी।

#4 जसप्रीत बुमराह

जसप्रीत बुमराह
जसप्रीत बुमराह

जसप्रीत बुमराह तीनों ही प्रारूपों में मौजूदा समय में सबसे बेहतरीन तेज गेंदबाजों में से हैं। इस खिलाड़ी ने अपने हुनर के दम पर तीनों ही प्रारूपों में सफलता हासिल की है। बुमराह ने भारत के लिए अभी तक 19 टेस्ट मैच खेले हैं और इस दौरान उन्होंने 83 विकेट अपने नाम किये हैं। उन्होंने न्यूजीलैंड के खिलाफ सिर्फ दो टेस्ट खेले हैं, जिसमें उन्होंने छह विकेट लिए हैं। हालांकि, उन्होंने इंग्लैंड में तीन मैच खेले हैं जहां उन्होंने 14 विकेट लिए हैं, जिसमें एक पारी में पांच विकेट भी शामिल हैं। फाइनल मुकाबले में न्यूजीलैंड के खिलाफ बुमराह भारतीय गेंदबाजी के सबसे अहम गेंदबाज साबित हो सकते हैं।

#3 विराट कोहली

विराट कोहली
विराट कोहली

विराट कोहली क्रिकेट के सबसे बेहतरीन बल्लेबाजों में से एक हैं। इस खिलाड़ी ने अपनी बल्लेबाजी से हर प्रारूप में कामयाबी हासिल की है। फाइनल मुकाबले में विराट भारत के सबसे अहम खिलाड़ियों में एक होंगे। इस खिलाड़ी ने पिछले काफी समय से कोई बड़ी पारी नहीं खेली है लेकिन खुद विराट भी इस बड़े मुकाबले में लम्बी पारी खेलना चाहेंगे। विराट कोहली ने जब पिछली बार इंग्लैंड का दौरा किया था तो उन्होंने उस सीरीज में बेहतरीन बल्लेबाजी की और अपने खराब आंकड़ों में सुधार किया था। ऐसे में फाइनल में कप्तानी पारी खेल विराट इस बड़े मुकाबले में अपना योगदान देना चाहेंगे।

#2 रोहित शर्मा

रोहित शर्मा
रोहित शर्मा

रोहित शर्मा पिछले कुछ वर्षों में भारतीय टेस्ट टीम के सबसे बेहतर बल्लेबाजों में से एक रहे हैं। सफ़ेद गेंद के इस बेहतरीन बल्लेबाज ने खुद को टेस्ट प्रारूप में भी अब साबित करना शुरू किया है और पिछले कुछ समय से टेस्ट में वह भारत के सबसे सफल बल्लेबाजों में से एक रहे हैं। रोहित ने बतौर ओपनर 17 पारियों में 64.38 के औसत से 1030 रन बनाये हैं। इसके अलावा रोहित ने ऑस्ट्रेलिया में जाकर 4 पारियों में कई अर्धशतकीय पारियां खेलकर यह साबित किया कि वह विदेशों में भी अच्छा कर सकते हैं। फाइनल में न्यूजीलैंड के सामने भारत को अपने इस बल्लेबाज से अच्छी शुरुआत दिलाने की उम्मीद होगी।

#1 ऋषभ पंत

ऋषभ पंत
ऋषभ पंत

ऋषभ ने पिछले एक साल में अपने प्रदर्शन से अपने आप को भारत का एक्स फैक्टर साबित किया है। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ऑस्ट्रेलिया में सीरीज जीत में इस बल्लेबाज ने अपने बल्ले से धमाकेदार प्रदर्शन किया था। पंत जिस अंदाज में बल्लेबाजी करते हैं, वह कुछ गेंदों में ही विरोधियों पर दवाब बना देते हैं और कई बार तो सामने वाली की योजना को पूरी तरह विफल कर देते हैं। फाइनल जीतने के लिए इस बल्लेबाज का उच्च प्रदर्शन भारत के लिए बहुत अहम होगा।

Edited by Prashant Kumar

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...
Article image

Go to article
App download animated image Get the free App now