5 यादगार पल जो ICC टूर्नामेंट में टीम इंडिया के वार्म-अप मैचों के दौरान देखने को मिले

Neeraj
टीम इंडिया इवेंट में अपना पहला मैच आयरलैंड के खिलाफ खेलेगी (photo: ICC)
टीम इंडिया इवेंट में अपना पहला मैच आयरलैंड के खिलाफ खेलेगी (photo: ICC)

Team India Warm-up Matches: टी20 वर्ल्ड कप 2024 की तैयारी के लिए टीम इंडिया 1 जून को बांग्लादेश के विरुद्ध एकमात्र वार्मअप मैच खेलेगी, जो कि न्यूयॉर्क में खेला जाना है। आईसीसी टूर्नामेंट्स में अक्सर सभी टीमें वार्म-अप मैच खेलती हैं। इससे उन्हें अपनी टीम के संयोजन को आजमाने का भी मौका मिल जाता है।

इस तरह के मैचों में सभी एक टीम के सभी 11 खिलाड़ी बल्लेबाजी कर सकते हैं और कोई भी खिलाड़ी गेंदबाजी कर सकता है। यही वजह है कि ज्यादातर खिलाड़ी इन मैचों को गंभीरता से नहीं लेते हैं।

हालाँकि, फैंस इन मैचों में अपनी-अपनी टीम को पूरे जोश के साथ सपोर्ट जरूर करते हैं। इस आर्टिकल में हम ICC टूर्नामेंट्स में टीम इंडिया के 5 यादगारों पलों के बारे में जिक्र करेंगे।

5. उमेश यादव का ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शानदार 5 विकेट हॉल

2013 में खेली गई चैंपियंस ट्रॉफी से पहले खेले गए अभ्यास मैच में टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया को 243 रन से हराया था, जिसमें उमेश यादव ने अहम भूमिका निभाई थी। इस मुकाबले में उमेश ने 18 रन देकर 5 विकेट हासिल किये थे। टीम इंडिया के 309 रन के टारगेट का पीछा करते हुए ऑस्ट्रेलियाई टीम 24वें ओवर में 65 रन पर ऑलआउट हो गई थी।

4. मोहम्मद शमी की आश्चर्यजनक वापसी

2021 में आयोजित हुए टी20 वर्ल्ड कप के बाद मोहम्मद शमी ने एक भी टी20 मैच नहीं खेला था। इसके बावजूद उन्हें 2022 के लिए चुने गए टीम इंडिया के स्क्वाड में जगह मिल गई थी। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ हुए मैच में शमी ने पारी का एकमात्र 20वां ओवर किया, जिसमें उन्होंने सफलतापूर्व 11 रन डिफेंड किये थे।

3. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ विराट कोहली हैरतअंगेज कैच

2022 में आयोजित हुए टी20 वर्ल्ड कप से पहले विराट कोहली अपने एक जबरदस्त कैच को लेकर सुर्खियां बटोरने में कामयाब हुए थे। इस मैच में ऑस्ट्रलिया को जीत के लिए आखिरी 4 गेंद में 7 रन की जरूरत थी। पैट कमिंस ने शमी की गेंद को लॉन्ग-ऑन की तरफ खेला, जिसे देखकर लग रहा था कि ये आसानी से 6 रन हो जायेंगे। लेकिन कोहली ने उछलकर एक हाथ से जबरदस्त कैच लपका और कमिंस को पवेलियन की राह दिखाई थी।

2. विराट कोहली ने अपनी इन-स्विंगर से स्टीव स्मिथ को दिया चकमा

2021 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ हुए अभ्यास मैच में विराट कोहली ने अपनी गेंदबाजी का जलवा भी बिखेरा था। अपने स्पेल की शुरुआत में उन्होंने इन इन-स्विंगर गेंदों से कंगारू टीम के दिग्गज बल्लेबाज स्टीव स्मिथ को परेशान किया था।

1. एमएस धोनी ने बांग्लादेश टीम की फील्डिंग को किया सेट

2019 में खेले गए वनडे में टीम इंडिया ने बांग्लादेश के खिलाफ एक वार्म-अप मैच खेला था, जिसमें एक अद्भुत नजारा देखने को मिला था। उस मैच में एमएस धोनी को बल्लेबाजी के दौरान विरोधी टीम की फील्ड को सेट करते हुए देखा गया था।

Quick Links

App download animated image Get the free App now