Create
Notifications
Favorites Edit
Advertisement

5 दिग्गज खिलाड़ी जो आईपीएल में हिट होने के बाद सफल भारतीय क्रिकेटर साबित हुए 

ANALYST
टॉप 5 / टॉप 10
Published 03 Dec 2019, 10:21 IST
03 Dec 2019, 10:21 IST

यूसुफ पठान
यूसुफ पठान

भारत में आयोजित होने वाले आईपीएल के जरिए हर साल कई युवा प्रतिभा हमारे सामने निकलकर आती हैं। कभी-कभी तो ऐसा होता है कि विभिन्न फ्रेंचाइजी की ओर से लाजवाब प्रदर्शन करने वाले कुछ खिलाड़ियों को भारतीय टीम की ओर से खेलने का मौका भी मिलता है।

हालांकि इनमें से कुछ खिलाड़ी ऐसे होते हैं, जो अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर बेहतर प्रदर्शन नहीं कर पाते और जल्द भारतीय टीम समेत लोगों की यादों से भी ओझल हो जाते हैं। जबकि आईपीएल से ही निकले हुए कुछ खिलाड़ियों ने भारतीय टीम की ओर से ऐसा प्रदर्शन किया, कि विश्व क्रिकेट के इतिहास में उनका नाम सुनहरे अक्षरों में दर्ज हो गया।

आज हम आपको ऐसे ही पांच खिलाड़ियों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्होंने पहले आईपीएल में अपना सिक्का जमाया और फिर उसके बल पर भारतीय टीम की ओर से खेलते हुए अपार सफलता हासिल की।

यह भी पढ़ें : 3 भाग्यशाली क्रिकेटर जो आईपीएल 2020 से करेंगे अपना डेब्यू

जानिए कौन हैं वो पांच खिलाड़ी :-

#1 रविचंद्रन अश्विन

रविचंद्रन अश्विन
रविचंद्रन अश्विन

भारतीय स्पिनर रविचंद्रन अश्विन की गिनती दुनिया के बेहतरीन गेंदबाजों में की जाती है। हालांकि बहुत कम ही लोगों को यह बात पता होगी कि अश्विन भी आईपीएल की ही देन हैं। अपनी कई गेंदबाजी तकनीक कैरम बॉल, लेग ब्रेक और आर्म बॉल के जरिए उन्होंने बल्लेबाजों में काफी खौफ पैदा किया।

उन्होंने चेन्नई सुपरकिंग्स को साल 2010 में आईपीएल का खिताब जिताने में अहम भूमिका निभाई थी। अश्विन ने उस सीजन में 6.10 की इकॉनमी से 13 विकेट हासिल किए थे। इस बेहतरीन प्रदर्शन का ही परिणाम रहा कि उन्हें इंडियन टीम में जगह दी गई और उन्होंने भारतीय टीम की ओर से खेलते हुए भी काफी नाम कमाया। उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में मात्र 70 मैच खेलते हुए 362 विकेट अपने नाम किए हैं।

Advertisement

Hindi Cricket Newsसभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं।

1 / 5 NEXT
Modified 21 Dec 2019, 01:13 IST
Advertisement
Advertisement
Fetching more content...