Create
Notifications

5 खिलाड़ी जिन्होंने IPL में सबसे ज्यादा बार मैन ऑफ द मैच का ख़िताब जीता है 

क्रिस गेल, एमएस धोनी और रोहित शर्मा
क्रिस गेल, एमएस धोनी और रोहित शर्मा
reaction-emoji
Prashant Kumar

हर साल आईपीएल (IPL) में टैलेंटेड खिलाड़ियों द्वारा अनेकों रिकॉर्ड बनाए जाते हैं। मैच के अंत में कमेंटेटर्स बात करते हैं उन सभी रिकॉर्ड के बारे में जो उस मैच में बने और फिर बेहतरीन प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ी को मैन ऑफ द मैच के पुरस्कार से नवाजा जाता है। सही हो या गलत लेकिन क्रिकेट के इतिहास में मैन ऑफ द मैच के खिताब में बल्लेबाजों का ही वर्चस्व रहा है।

यह भी पढ़ें: 3 महंगे खिलाड़ी जिनके IPL 2021 में फ्लॉप साबित होने की संभावना है

हालांकि गेंदबाजों को भी इस पुरस्कार से सम्मानित किया जाता है, मगर जब बारी सबसे अधिक बार मैन ऑफ द मैच जीतने वाले खिलाड़ियों की आती है तो उस सूची में हमें बल्लेबाज ही देखने को मिलते है। इस आर्टिकल में हम ऐसे ही 5 खिलाड़ियों का जिक्र करने जा रहे हैं, जिन्होंने आईपीएल में सर्वाधिक मैन ऑफ द मैच का ख़िताब जीता है।

#5 एमएस धोनी (17)

एमएस धोनी
एमएस धोनी

चेन्नई सुपर किंग्स के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी इस सूची में पांचवें पायदान पर हैं जिन्होंने अपने आईपीएल करियर में 17 बार मैन ऑफ द मैच का खिताब जीता है। 2008 से लेकर अब तक उन्होंने सारे आईपीएल में हिस्सा लिया है। आईपीएल में खेली गई 182 इनिंग्स में धोनी के नाम 4500 से अधिक रन हैं और वह सबसे ज्यादा रन बनाने की सूची में आठवें पायदान पर हैं। बतौर कप्तान उनका प्रदर्शन शानदार रहा है और वो सीएसके को तीन बार आईपीएल विजेता बनाने में सफल रहे हैं।

#4 डेविड वॉर्नर (17)

डेविड वॉर्नर
डेविड वॉर्नर

ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज सलामी बल्लेबाज डेविड वॉर्नर आईपीएल इतिहास का सबसे कंसिस्टेंट खिलाड़ी हैं। उन्होंने अब तक खेले गए 142 मैच में 5000 से अधिक रन बनाए हैं जिसमें चार शतक भी शामिल हैं। डेविड वॉर्नर हमेशा से ही कई मौकों पर अपनी टीम को अकेले ही मैच जिताते आए हैं और उनके नाम 17 बार मैन ऑफ द मैच का अवार्ड है।

#3 रोहित शर्मा (18)

 रोहित शर्मा
रोहित शर्मा

भारत के उप कप्तान हिटमैन रोहित शर्मा 18 मैन ऑफ द मैच अवार्ड के साथ इस सूची में तीसरे स्थान पर है। रोहित ने अपने आईपीएल करियर की शुरुआत डेक्कन चार्जर्स के साथ की, फिर वे 2011 में मुंबई इंडियंस के साथ जुड़े, जहां उन्होंने कप्तानी हासिल करते ही मुंबई को 5 बार आईपीएल विजेता बनाने में अहम रोल निभाया। रोहित आईपीएल में शानदार बल्लेबाजी के लिए जाने जाते हैं और उन्होंने मुंबई इंडियन को विजेता बनाने में अहम योगदान दिया है।

#2 क्रिस गेल (22)

क्रिस गेल
क्रिस गेल

क्रिकेट जगत में क्रिस गेल का एक अलग ही स्थान है, यूनिवर्स बॉस गेल ने समय-समय पर यह साबित किया है कि वह टी20 इतिहास के सबसे खतरनाक बल्लेबाजों में से एक हैं। आईपीएल इतिहास में ऐसा कोई भी रिकॉर्ड ढूंढना बेहद मुश्किल है, जिसमें क्रिस गेल का नाम ना हो।

उन्होंने अपनी बेहतरीन बल्लेबाजी की बदौलत 18 बार मैन ऑफ द मैच के अवार्ड पर कब्जा किया है। उनके नाम 150.11 के स्ट्राइक रेट के साथ 4772 रन है, जो विदेशी खिलाड़ियों की सूची में उन्हें तीसरा सबसे अधिक रन बनाने वाला खिलाड़ी बनाता है।

#1 एबी डीविलियर्स (23)

एबी डीविलियर्स
एबी डीविलियर्स

इस सूची के टॉप पर कोई और नहीं बल्कि सबके चहेते मिस्टर 360 एबी डीविलयर्स हैं ,जिन्होंने रिकॉर्ड 23 बार मैन ऑफ द मैच का अवार्ड जीता है। क्रिकेट इतिहास के सबसे कलात्मक खिलाड़ियों में से एक डीविलयर्स हमेशा से आरसीबी का एक अहम हिस्सा रहे हैं और टीम की जिम्मेदारी अपने कंधों पर लेकर चलते आए हैं। इतने वर्षों में डीविलयर्स ने साबित किया है कि वह कितने बेहतरीन फिनिशर हैं। उनके नाम आईपीएल करियर में 4849 रन है जिसमें 3 शतक और 38 अर्धशतक भी शामिल हैं।

Edited by Prashant Kumar
reaction-emoji

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...