Create

IPL इतिहास के 5 सबसे युवा कप्तान 

श्रेयस अय्यर और ऋषभ पंत
श्रेयस अय्यर और ऋषभ पंत
Prashant Kumar

इंडियन प्रीमियर लीग हमेशा से ही खिलाड़ियों के के लिए अपने हुनर को दिखाने का सबसे बेहतरीन मंच रहा है। इस लीग के माध्यम से अनकैप्ड खिलाड़ियों को भी दुनिया भर के दिग्गज खिलाड़ियों के साथ खेलने का मौका मिलता है। आईपीएल में कुल 8 टीमें है और हर टीम की अपनी अलग ताकत और पहचान है। कुछ टीमें अनुभवी खिलाड़ियों पर भरोसा करती हैं और कुछ युवा खिलाड़ियों पर। वैसे आईपीएल में के इतिहास पर गौर करें तो इस लीग में वही टीम सबसे सफल साबित होती हैं, जिनके पास अनुभवी और युवा खिलाड़ियों का संतुलन अच्छा है।

यह भी पढ़ें: 3 बल्लेबाज जिन्होंने नंबर 3 पर बल्लेबाजी करते हुए वनडे में सर्वाधिक रन बनाये हैं

आईपीएल में कप्तानी करना भी एक बहुत बड़ी जिम्मेदारी है। आईपीएल में अलग-अलग देशों के खिलाड़ियों को भारतीय अनकैप्ड खिलाड़ियों के साथ तालमेल बिठाकर कप्तान को कप्तानी करनी पड़ती है और यह काम इतना भी आसान नहीं होता है। आईपीएल में हमने देखा है कि कई सफल अंतर्राष्ट्रीय कप्तान बिलकुल ही फ्लॉप साबित हुए हैं। आईपीएल में कुछ युवा खिलाड़ियों ने भी कप्तानी की है और इस आर्टिकल में हम आईपीएल इतिहास के 5 सबसे युवा कप्तानों पर नजर डालने जा रहे हैं।

#5 ऋषभ पंत (23 वर्ष, 6 महीने और 6 दिन)

ऋषभ पंत
ऋषभ पंत

दिल्ली कैपिटल्स के बल्लेबाज ऋषभ पंत को आगामी आईपीएल सीजन के लिए टीम का कप्तान नियुक्त किया गया है। पंत को श्रेयस अय्यर के चोटिल होकर टूर्नामेंट से बाहर होने के बाद कप्तान बनाया गया है। अय्यर इंग्लैंड के खिलाफ वनडे सीरीज के दौरान चोटिल हो गए थे और अब उन्हें सर्जरी करानी पड़ेगी। पंत 10 अप्रैल को दिल्ली कैपिटल्स के लिए बतौर कप्तान पहला मुकाबला धोनी की चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ खेलने उतरेंगे।

#4 सुरेश रैना (23 साल, तीन महीने और 22 दिन)

सुरेश रैना
सुरेश रैना

आईपीएल 2010 में चेन्नई सुपर किंग्स के उपकप्तान सुरेश रैना थे। उस सीजन धोनी के चोटिल होने के कारण टीम की कप्तानी की जिम्मेदारी सुरेश रैना को मिली थी। इस तरह रैना आईपीएल में चौथे सबसे युवा कप्तान बन गए। रैना ने बतौर कप्तान अपने पहले ही मैच में जीत हासिल की थी। रैना ने दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ एक कप्तानी पारी खेली थी और अपनी टीम को पांच विकेट से जीत हासिल करने में अहम भूमिका निभाई थी।

#3 श्रेयस अय्यर (23 साल, तीन महीने और 21 दिन)

श्रेयस अय्यर
श्रेयस अय्यर

आईपीएल 2018 ऑक्शन में दिल्ली कैपिटल्स ने अपने घरेलू दिग्गज बल्लेबाज गौतम गंभीर को शामिल किया था और उन्हें टीम का कप्तान बनाया गया। हालांकि टीम का प्रदर्शन गंभीर की कप्तानी में अच्छा नहीं रहा और बतौर बल्लेबाज गंभीर भी फ्लॉप साबित हुए। टीम की असफलता को देखते हुए गंभीर ने खुद कप्तानी त्याग दी और श्रेयस अय्यर को टीम का नया कप्तान बनाया गया। अय्यर ने 27 अप्रैल, 2018 को केकेआर के खिलाफ अपना कप्तान के तौर पर डेब्यू किया था।

#2 स्टीव स्मिथ (22 साल, 11 महीने और 9 दिन)

स्टीव स्मिथ
स्टीव स्मिथ

आईपीएल 2012 में पुणे वॉरियर्स ने टूर्नामेंट की शुरुआत सौरव गांगुली की कप्तानी में की थी। हालांकि गांगुली की कप्तानी में टीम का प्रदर्शन खराब था और उन्होंने उस सीजन आरसीबी के मुकाबले में खुद को बाहर रखा। इस तरह आरसीबी के खिलाफ कप्तान के रूप में युवा स्टीव स्मिथ नजर आये। स्मिथ को अपने पहले ही मैच में आरसीबी के हाथों हार मिली थी।

#1 विराट कोहली (22 साल, चार महीने और 6 दिन)

विराट कोहली
विराट कोहली

विराट कोहली ने आईसीसी अंडर -19 विश्व कप 2008 में भारतीय टीम की कप्तानी की और टीम को ट्रॉफी जिताई थी। इसलिए, रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने आईपीएल के पहले ही सीजन में इन्हें शामिल किया था। आरसीबी के पास टीम में राहुल द्रविड़, अनिल कुंबले और केविन पीटरसन थे, इसलिए कोहली पहले तीन सीज़न के दौरान कप्तानी की दौड़ में नहीं थे। 2011 में टीम ने विटोरी को कप्तान और कोहली को उपकप्तानी की जिम्मेदारी दी। राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ मैच से पहले विटोरी अनफिट थे, इस तरह विराट को टीम की कप्तानी करने का मौका मिला।

Edited by Prashant Kumar

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...