बाबर आजम ने पाकिस्‍तान के कप्‍तान के रूप में अनोखा रिकॉर्ड बनाया

बाबर आजम पाकिस्‍तान के पहले कप्‍तान बने, जिन्‍होंने क्रिकेट के तीनों प्रारूपों में 1000 से ज्‍यादा रन बनाए
बाबर आजम पाकिस्‍तान के पहले कप्‍तान बने, जिन्‍होंने क्रिकेट के तीनों प्रारूपों में 1000 से ज्‍यादा रन बनाए

पाकिस्‍तान (Pakistan Cricket team) के कप्‍तान बाबर आजम (Babar Azam) ने अपने क्रिकेट करियर में एक बहुत बड़ी उपलब्धि हासिल की है। बाबर आजम पाकिस्‍तान के पहले कप्‍तान बन गए हैं, जिन्‍होंने तीनों प्रारूपों में 1000 या ज्‍यादा रन बनाए हैं।

वैसे, बाबर आजम दुनिया में यह उपलब्धि हासिल करने वाले पांचवें कप्‍तान हैं। भारतीय टीम के पूर्व कप्‍तान एमएस धोनी, विराट कोहली, दक्षिण अफ्रीका के पूर्व कप्‍तान फाफ डू प्‍लेसी और न्‍यूजीलैंड के कप्‍तान केन विलियमसन यह उपलब्धि पहले ही हासिल कर चुके हैं।

बाबर आजम ने अब तक सभी प्रारूपों में मिलाकर 69 मैचों में पाकिस्‍तान टीम का नेतृत्‍व किया, जिसमें 1077 टेस्‍ट रन, 1083 वनडे रन और 1396 टी20 इंटरनेशनल रन बनाए।

बाबर आजम ने श्रीलंका के खिलाफ अपनी टीम के दूसरे टेस्‍ट की दूसरी पारी में यह उपलब्धि हासिल की थी। बहरहाल, बाबर आजम के नेतृत्‍व वाली पाकिस्‍तान टीम का श्रीलंका के खिलाफ दूसरे टेस्‍ट में प्रदर्शन खराब रहा। पाकिस्‍तान को दूसरे टेस्‍ट में 246 रन की विशाल शिकस्‍त झेलनी पड़ी। श्रीलंका ने गॉल में खेले गए दूसरे टेस्‍ट में पहले बल्‍लेबाजी की और पहली पारी में 378 रन बनाए। जवाब में पाकिस्‍तान की पहली पारी केवल 231 रन पर ऑलआउट हो गई।

इस तरह मेजबान टीम को पहली पारी के आधार पर 147 रन की बढ़त मिली। फिर श्रीलंका ने अपनी दूसरी पारी 360/8 के स्‍कोर पर घोषित की। पाकिस्‍तान की दूसरी पारी 261 रन पर ऑलआउट हुई। इसी के साथ श्रीलंका और पाकिस्‍तान के बीच दो मैचों की सीरीज 1-1 की बराबरी पर रही। पाकिस्‍तान ने पहला टेस्‍ट चार विकेट से जीता था।

श्रीलंका के हाथों दूसरे टेस्‍ट में मिली शिकस्‍त के बाद बाबर आजम ने कहा, 'निश्चित ही हमारे लिए कड़ा मुकाबला था। बल्‍लेबाजी उम्‍मीद के मुताबिक अच्‍छी नहीं थी। हम निश्चित ही मैच में बने हुए थे, लेकिन धनंजय डी सिल्‍वा की पारी ने मैच पलट दिया था।'

Quick Links

Edited by Prashant Kumar
App download animated image Get the free App now