क्रिकेट

क्रिकेट जगत की दिनभर की बड़ी खबरें: 12 सितम्बर 2018

आज की प्रमुख क्रिकेट खबरों पर एक नजर

CPL 18: गयाना अमेजन वॉरियर्स ने ट्रिनबागो नाइटराइडर्स को 2 विकेट से हराकर फाइनल में जगह बनाई


गयाना अमेजन वॉरियर्स ने कैरेबियाई प्रीमियर लीग के पहले क्वालीफायर मुकाबले में ट्रिनबागो नाइटराइडर्स को 2 विकेट से हराते हुए फाइनल में जगह बनाई। ट्रिनबागो नाइटराइडर्स ने पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 20 ओवरों में 7 विकेट के नुकसान पर 122 रन बनाए। इसके जवाब में गयाना अमेजन वॉरियर्स ने 19.5 ओवरों में 8 विकेट खोकर इस लक्ष्य को हासिल कर लिया। शिमरोन हिटमायर (39 रन, 36 गेंद) को उनकी शानदार पारी के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया। हालांकि ट्रिनबागो की टीम को अभी फाइनल में पहुंचने का एक मौका और मिलेगा।

England vs India: भारतीय टीम के 1-4 से सीरीज हारने के बाद विराट कोहली ने दिया बड़ा बयान


ओवल टेस्ट में मिली 118 रनों की हार के साथ भारतीय टीम को 5 मैचों की टेस्ट सीरीज में 1-4 से करारी हार का सामना करना पड़ा। इस हार के बाद भारतीय कप्तान विराट कोहली का मानना है कि इंग्लैंड टीम ने बेहतर खेल दिखाया, जिस कारण वो विजयी रहे,  लेकिन साथ ही में उनका यह भी कहना था कि लॉर्ड्स टेस्ट को छोड़ दिया जाए तो यह एक करीबी सीरीज रही।

ICC टेस्ट रैंकिंग: एलिस्टेयर कुक और केएल राहुल को जबरदस्त फ़ायदा, कोहली पहले स्थान पर कायम


इंग्लैंड और भारत के बीच हुए पांचवें ओवल टेस्ट के बाद आईसीसी ने हालिया रैंकिंग जारी कर दी है। टीम रैंकिंग में इंग्लैंड (97 से 105) को 4-1 से सीरीज जीतने का फायदा हुआ है और वह अब पांचवें से चौथे स्थान पर पहुंच गए हैं। भारतीय टीम (125) को 10 अंकों का नुकसान हुआ है, लेकिन 115 अंकों के साथ वह अभी भी पहले स्थान पर हैं।

भारत अंडर 19 ए ने अफगानिस्तान अंडर 19 और भारत अंडर 19 बी ने नेपाल अंडर 19 को हराया


अंडर 19 टीमों के बीच शुरू हुई चतुष्कोणीय सीरीज के मुकाबलों में भारत अंडर 19 ए और भारत अंडर 19 बी टीमों ने जीत दर्ज की है। भारत अंडर 19 ए टीम ने अफगानिस्तान अंडर 19 की टीम को 140 रन और भारत अंडर 19 बी टीम ने नेपाल अंडर 19 की टीम को 40 रनों से हराया। दोनों मुकाबले लखनऊ के एकाना क्रिकेट स्टेडियम पर खेले गए।

एशिया कप 2018: सभी टीमों पर एक नज़र

एशिया कप 2018 का आयोजन 15 से 28 सितम्बर तक यूएई के अबू धाबी और दुबई में होगा। इस टूर्नामेंट में कुल मिलाकर 6 टीमें हिस्सा ले रही हैं, जिन्हें दो ग्रुप में बांटा गया है। ग्रुप ए में श्रीलंका, बांग्लादेश और अफ़ग़ानिस्तान एवं ग्रुप बी में भारत, पाकिस्तान और हांगकांग की टीमें मौजूद हैं। पांच टेस्ट टीमों के साथ हांगकांग ने एशिया कप क्वालीफ़ायर जीतकर मुख्य टूर्नामेंट में खेलने का दर्ज़ा हासिल किया।

पाकिस्तान-ऑस्ट्रेलिया 2018 सीरीज का पूरा कार्यक्रम


पाकिस्तान और ऑस्ट्रेलिया के बीच अक्टूबर में दो टेस्ट और तीन टी20 मैचों की सीरीज खेली जाएगी। यह सीरीज यूएई में होगी और अबू धाबी एवं दुबई में मुकाबले खेले जाएंगे। दो टेस्ट मैचों की सीरीज का पहला मैच 7 अक्टूबर से दुबई इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम, दुबई और दूसरा मैच 16 अक्टूबर से शेख ज़ायेद स्टेडियम, अबू धाबी में खेला जाएगा।

भारतीय टीम की हार से निराश प्रशंसकों ने कोच शास्त्री पर जमकर निकाली भड़ास


इंग्लैंड के खिलाफ भारतीय टीम  4-1 से टेस्ट सीरीज हार चुकी है। इस पूरी सीरीज में बल्लेबाजों का प्रदर्शन काफी खराब रहा, इसके बावजूद कोच रवि शास्त्री इसे पिछले 15-20 की सबसे बेस्ट टीम बता रहे हैं। यही वजह रही कि भारतीय टीम की हार के बाद ट्विटर पर फैंस ने रवि शास्त्री को जमकर ट्रोल किया। लोगों ने टीम इंडिया के कोच पर जमकर भड़ास निकाली।

एशिया कप 2018 फॉर्मेट


अब तक 13 बार एशिया कप क्रिकेट टूर्नामेंट खेला गया है। इसमें भारतीय टीम ने सबसे अधिक बार खिताबी जीत दर्ज की है। भारत ने इस टूर्नामेंट को 6 बार जीता है। श्रीलंका ने 5 और पाकिस्तान ने 2 बार फाइनल जीतकर ट्रॉफी उठाई है। दिलचस्प बात यह भी है कि 12 बार यह वन-डे प्रारूप में खेला गया और 1 बार टी20 प्रारूप में खेला गया। 2016 का एशिया कप टी20 प्रारूप में खेला गया। इस बार 14वीं बार एशिया कप खेला जाएगा। एक बार फिर यह 50 ओवर के प्रारूप में ही खेला जाएगा।